स्टैटिक जीके के साथ परीक्षा से संबंधित करंट अफेयर्स(Current Affairs)

April 23, 2021

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on pinterest
Share on telegram

Hindi

1) ISSF विश्व कप में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल टीम स्पर्धा में भारत ने स्वर्ण पदक जीता।

>भारत ने पोलैंड को हराकर फाइनल में दिल्ली में आयोजित विश्व कप में देश का 10 वां स्वर्ण पदक जीता अब मेजबान 10 स्वर्ण, छह रजत और पांच कांस्य पदक के साथ चार्ट का नेतृत्व कर रहे हैं।
👉राही सरनोबत, चिंकी यादव और मनु भाकर की भारतीय महिला टीम ने पोलैंड की जोआना इवोना वावरज़ोनोव्स्का, जूलिता बोरक और एग्निज़्का कोरजोवो को 17: 7 से हराकर स्वर्ण पदक जीता

2) इस बीच, अनीश शाह, 2 अप्रैल से महिंद्रा समूह के प्रबंध निदेशक और सीईओ का पद संभालेंगे।

👉शाह $ 19.4 बिलियन के महिंद्रा समूह के संपूर्ण व्यवसाय की देखरेख करने वाले पहले पेशेवर कार्यकारी बन जाएंगे।

3) विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर 30 और 31 मार्च को ताजिकिस्तान की आधिकारिक यात्रा करेंगे।
👉 डॉ। जयशंकर ताजिकिस्तान के विदेश मंत्री सिरोजिद्दीन मुहरिद्दीन द्वारा दिए गए निमंत्रण पर यह आधिकारिक यात्रा कर रहे हैं।

=

▪️विदेश मंत्रालय :-
👉Formed – 2 September 1946
👉मुख्यालय – साउथ ब्लॉक
रायसीना हिल, नई दिल्ली
👉विदेश मंत्री – सुब्रह्मण्यम जयशंकर

4) जेएलएल (जोन्स लैंग लासेल) मानव प्रदर्शन संकेतक (एचपीआई) सूचकांक के अनुसार कार्यस्थल की संतुष्टि के मामले में भारत पहले स्थान पर है। चीन रैंक दूसरे।

5) दिग्गज क्रिकेटर कपिल देव को प्रोफेशनल गोल्फ टूर ऑफ इंडिया (PGTI) के बोर्ड के सदस्यों में से एक के रूप में शामिल किया गया था।

👉 1983 में विश्व कप में भारत की कप्तानी करने वाले देव ने कहा कि वह देश में गोल्फ के विकास के लिए काम करेंगे।
▪️भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड: –
अध्यक्ष – सौरव गांगुली
सचिव – जय शाह
मुख्यालय – मुंबई
Founded – December 1928

6) जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गरीब परिवारों की मेधावी लड़कियों की शिक्षा का समर्थन करने के लिए सुपर -75 छात्रवृत्ति योजना शुरू करने की घोषणा की, ताकि वे चिकित्सा, इंजीनियरिंग, आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों) और मानवता जैसी धाराओं में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकें और राष्ट्र निर्माण में योगदान दें ।

▪️जम्मू और कश्मीर :-
👉L. Governor of J&K – Manoj Sinha
👉दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान
👉सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान
👉राजपरियन वन्यजीव अभयारण्य
👉हीरपोरा वन्यजीव अभयारण्य
👉गुलमर्ग वन्यजीव अभयारण्य

7) इटली ने संशोधित ISA फ्रेमवर्क समझौते के तहत अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन पर हस्ताक्षर किए हैं। आईएसए के फ्रेमवर्क समझौते में संशोधन संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य राज्यों के लिए अपनी सदस्यता खोलते हुए लागू हुए।

▪️ Recent News :- पूर्व यूरोपीय सेंट्रल बैंक के प्रमुख मारियो खींची ने इटली के नए प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली, अपने देश को कोरोनोवायरस महामारी से हुई तबाही के माध्यम से मार्गदर्शन करने का आरोप लगाया।

▪️Italy :-
👉राष्ट्रपति – सर्जियो मटारेला
👉प्रधान मंत्री – मारियो खींची
👉राजधानी – रोम
👉मुद्रा – यूरो

8) हर साल, मार्च महीने के आखिरी शनिवार को दुनिया भर में पृथ्वी परिवर्तन मनाया जाता है ताकि जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई और बेहतर ग्रह के प्रति प्रतिबद्धता के लिए समर्थन प्रदर्शित किया जा सके।

👉27 मार्च, 2021 को अर्थ आवर 2021 चिह्नित किया जा रहा है।
👉अर्थ आवर 2021 थीम “पृथ्वी को बचाने के लिए जलवायु परिवर्तन” पर केंद्रित होगी।
👉 द वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) द्वारा आयोजित एक विश्वव्यापी आंदोलन है।

9) सरकार ने एच के मित्तल की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ सलाहकार समिति का गठन किया है, जो स्टार्टअप इंडिया सीड फंड स्कीम के समग्र निष्पादन और निगरानी के लिए है।

10) खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने इसे प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में विकसित करने के लिए योगासन को खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 में शामिल किया है।

👉सरकार ने देश में योगासन के प्रचार और विकास के लिए राष्ट्रीय योगासन खेल महासंघ (NYSF) को मान्यता भी दी है।

👉पुरुष और महिला दोनों श्रेणियों के लिए योगासन खेल को खीलो इंडिया यूथ गेम्स, 2021 में शामिल किया गया है।

▪️युवा मामले और खेल मंत्रालय :-
👉मुख्यालय – शास्त्री भवन, नई दिल्ली
👉मंत्री – किरेन रिजिजू, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)
👉गठन – 1982 (खेल विभाग के रूप में)
27 मई 2000 (युवा मामले और खेल मंत्रालय के रूप में)

11) कांगो गणराज्य के सबसे लंबे समय तक राष्ट्रपति, ससौ नगेसो 88% से अधिक वोट पाने के बाद एक और पांच साल के कार्यकाल के लिए निर्धारित हैं. चुनाव के दिन उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी गाइ ब्राइस परफिट कोलेलस की मृत्यु हो गई थी.

👉कांगो गणराज्य, जिसे कांगो-ब्रेज़ाविल भी कहा जाता है, एक केंद्रीय अफ्रीकी देश है जिसमें वर्षावन भंडार हैं जो गोरिल्लाओं के लिए आवास हैं। इसकी राजधानी ब्रेज़ाविल है।

12) राष्ट्रपति जो बिडेन ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सहित 40 विश्व नेताओं को अगले महीने जलवायु पर एक अमेरिकी-आयोजित आभासी शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया है, जो तात्कालिकता और मजबूत जलवायु कार्रवाई के आर्थिक लाभों को रेखांकित करने के लिए है।

👉बिडेन 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस पर शुरू होने वाले विश्व नेताओं की दो दिवसीय जलवायु शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे , जिसमें वह 2030 तक कार्बन उत्सर्जन में कमी के लिए अमेरिकी लक्ष्य को रेखांकित करेंगे – जिसे ऐतिहासिक पेरिस समझौते के तहत राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान के रूप में जाना जाता है।

13) वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सौरभ गर्ग को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है।
👉कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) के आदेश के अनुसार, ओडिशा कैडर के 1991 बैच के IAS अधिकारी एक अतिरिक्त सचिव के पद और वेतन पर काम कर रहे हैं।

👉महाराष्ट्र कैडर के 1993 बैच के आईएएस अधिकारी संजीव कुमार को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अध्यक्ष और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है।

▪️भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) :-
Founded – 28 January 2009
मुख्यालय – नई दिल्ली
मंत्रालय – इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

▪️भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) :-
प्रकार – वैधानिक निकाय
पूर्ववर्ती – नागरिक उड्डयन विभाग
Founded – 1 April 1995

Latest Post

Trending Topics

Great Jobs