बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना क्या है 2021 ? Bihar Student Credit Card Yojana / scheme Check Status IN HINDI

Date :- 3 weeks ago

Share with You all friends Please Support

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on pinterest
Share on telegram
स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना क्या हैBihar Student Credit Card Yojana

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना क्या है । कैसे इसका लाभ ले सकेंगे । स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का ऑनलाइन कैसे करे । स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना इन हिंदी | स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना बिहार सरकार | How to apply IN HINDI | स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2020-2021 in hindi | kaise apply karen | how to apply for Bihar Student Credit Card Yojana | Bihar Student Credit Card Yojana Registration Process / how to apply for student credit card in bihar

हेल्लो दोस्तो एक बार फिर से आपका स्वागत है हमारे इस नए पोस्ट मे आज हम आपको एक और योजना के बारे मे बताएंगे जिसका नाम है । स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना इस योजना के तहत बिहार सरकार सभी student credit card in bihar Yojana  12 वी पास छात्र छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए  वित्तीय सहायता करेंगे चलिए जानते है इसके बारे मे कैसे आप इसके लिए ऑनलाइन  आवदेन कर सकते है ।

Contents Show
बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की महत्वपुर्ण बिंदु

इस योजना का क्या नाम है ?बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना ।
इस योजना को किसने जारी किया ? मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने जारी किया ।
इस योजना को जारी करने कि तिथि ? 2 अक्टूबर 2016 ।
इस योजना के लाभार्थी कौन-कौन है ?राज्य के विधार्थी ।
इस योजना का उद्देश्य क्या है ? स्टूडेंट  को उच्च शिक्षा के लिए  लोन प्रदान करना ।
हम कैसे आवेदन कर सकते है ?आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।
अधिकारिक वेबसाइट क्या है ?https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना क्या है ? Bihar student credit card yojana kya hai

Bihar student credit card information : बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना इस योजना का मतलब है सभी गरीब   छात्र छात्राओं की सहायता करना ।  जो की पैसो की वजह बहुत सारे स्टूडेंट अपनी शिक्षा और अपनी पेशा को पूरा नही कर पाते है इसी समस्य को मद्दे नजर रखते हुए बिहार सरकार सभी गरीब  छात्र छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए लोन वित्तीय के रुप मे उनकी मदद करेंगे ।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना Bihar student credit card yojana इस योजना को 2 अक्टूबर 2016 को  राज्य मुख्यमंत्री नितीश कुमार द्वारा शुरु किया गया है । जिसकी मदद से राज्य के सभी विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए लोन प्रदान किया जा सके जिसकी मदद से वह आगे बढ़ सके ।

जैसे की हम आपको बता दे की बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना Bihar student credit card yojana के तहत बिहार राज्य के मे जितनी भी 12 वी पास गरीब छात्र और छात्राएं है उनके अच्छे शिक्षा के लिए राज्य सरकार द्वारा 4 लाख रूपये तक का लोन उनके मदद के लिए दिया जयेगा जिसकी मदद से वह अपनी पढ़ाई आगे  तक कर सके । और साथ ही आपको यह भी बता दे की इस लोन के लिए छात्र और  छात्राएं से कोई भी ब्याज नही लिया जायेगा ।
यह लोन ब्याफ फ्रि होगा । अधिक जानकारी के लिए पोस्ट को पूरा पढ़ें |

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana in hindi

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना से जुडी कुछ बाते ? Bihar Student Credit Card Yojana 2021 

अगर आप बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए इच्छुक  है और आप इसके लिए आवेदन करना चाहते है । हमारे इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें | आपको इस पोस्ट मे सारे सवालो  के जवाब देने की कोशिश किए गये है । हम आपको बता दे की इस योजना का आवेदन आप बिहार के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते है निचे पोस्ट मे हम आपको बताएंगे की कैसे आप अपना आवेदन कर सकते है । 

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना (BSCC YOJANA BIHAR )  हम आपको यह भी बता दे की बिहार सरकार ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना को लागू करने के लिए सरकार ने एक निगम की स्थापना की जिसका नाम है शिक्षा वित्त निगम (Education Finance Corporation) इस निगम के माध्यम से  बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना को सही तरीको से चलाया जा सके।

और कोई भी समस्य ना हो और इस Bihar Student Credit Card Yojana 2021 को  उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक अवश्यक के रूप में पेश किया गया है   जिसमें कूछ नामांकन अनुपात  भी जोडे गये है । जैसे की 14।3% के सकल नामांकन अनुपात को राष्ट्रीय औसत 24% तक बढ़ाने के लिए एक अच्छा प्रयास है । जिससे राज्य की  नामांकन अनुपात अच्छा  हो सके ।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना क्या है | 

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य क्या है ?

दोस्तो आपको तो पता ही है की बहुत सारे युवा ऐसे है जो अपने जिवन मे कूछ करना चाहते है लेकिन पैसे ना होने के वजह से वह अपनी पढ़ाई को बीच मे ही छोड़ देते है । और वह सही  दिशा से दूर  हो जाते है तथा पैसे की समस्य से वह अपने सपनो को त्याग देते है ।

इन्ही सब परेशानियों को ध्यान मे रखकर राज्य सरकार  ने विधार्थियो  के लिए कूछ करना चाहती है । जिसकी मदद से सभी विधार्थियो  उच्य शिक्षा प्राप्त कर सके । बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना Bihar student credit card yojana 2021 मे  शुरू किया है । हम आपको बता दे की इस योजना के मदद से विधार्थियो  को बैंक के द्वारा 4 लाख रूपये तक का लोन मिल सकता है । तथा वह इस पैसो से वह आगे की पढ़ाई  पूरा कर सकते है । (BSCC YOJANA BIHAR ) इस योजना के मदद से अब कोई भी विधार्थियो  अपने सपनो को त्यागेगा नही बल्कि उस सपने को पायेगा । 

जाने बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना कितने छात्र छात्राओं को पहुंचा योजना का लाभ ?

हम आपको यह बता दे की बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के माध्य मे  बिहार में पढ़ रहे छात्रों  को लोन की सुविधा दि जाती है हर एक छात्र को सरकार के द्वारा एक  क्रेडिट कार्ड Bihar student credit card yojana दिया जाता है जिसके माध्य से  छात्र अपने पढ़ाई  के लिए 4,00,000 चार लाख रुपया निकाल सकता  है । यह राशि छात्रों  को बिना ब्याज के दि जायेगी ।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना  के तहत काफी छात्रों को इसकी लाभ मिल चुका है । हम आपको यह भी बता दे की इस लोन Bihar student credit card yojana loan को लेने के लिए छात्रों को कोई भी गारंटी देने की आवश्यकता नहीं है। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना  के तहत  अब तक लगभग 86544 छात्र-छात्राओं को शिक्षा के लिए लोन दे दिया गया है । 2020 तक सरकार लगभग ₹1086 करोड़ रुपए की राशि खर्च  कर चुकी  है ।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना Bihar student credit card yojana तहत बिहार राज्य के सभी गरीब बच्चे लोन प्राप्त कर सकेंगे और वह बिना किसी समस्य के अच्छी शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे। अगर आप इसका लाभ लेना चाहते है तो सबसे पहले आपको बिहार का निवासी होना चाहिए और साथ ही 12 वीं पास  तब जाकर आप इस योजना का लाभ ले पाएंगे । विधान पार्षद सदस्य नीरज कुमार द्वारा इस बात की घोषणा  की गई है ।

Gk in hindi today सभी परीक्षाओं के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के क्या लाभ है ? bihar student credit card ke benefit kya hain

  1. बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत जो भी बिहार सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों से अपनी इंटरमीडिएट / 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की हो तथा आगे की पढ़ाई  पूरा करना हो तो उसे सरकार 4,00,000 का लोन देगी जिसकी मदद से वह आपनी आगे की पढ़ाई  पूरा कर सके ।
  2. बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत जो भी लोन दिया जयेगा उस पर कोई भी ब्याज नही लगेगा ।
  3. इस योजना का लाभ सिर्फ उनको ही मिलेगा जो काफी गरिब है और पढ़ाई  पूरा करने मे अस्मर्थ है तथा वहा आगे की पढ़ाई  पूरा  करना चाहते हो ।
  4. इस योजना से मिलने वाली लोन मे शिक्षण संस्थानों का शुल्क साथ में खाने पीने पाठ्य सामग्री से सम्बंधित  खर्चे शामिल होंगे ।
  5. इस योजना के मदद से अब से किसी भी छात्र छात्राओं को अपनी आगे की पढ़ाई (how to apply student credit card in bihar) पूरा करने के लिए परेशान होनी की जरूरत नही है आप इस योजना का आवेदन  ऑनलाइन भी कर सकते हैं।
  6. इस योजना के तहत राज्य के सभी छात्रों को जो 12th Pass हो गये है उनको bihar student credit card scheme interest rate 0% ब्याज पर सरकार 4,00,000 लाख की लोन देगी ।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की पात्रता क्या है ? bihar student credit card eligibility kya hain

  • विद्यार्थी को बिहार का स्थायी निवासी होनी चाहिए ।
  • विद्यार्थी  जिस शिक्षण संस्थान से पड़ा हो वो राज्य या केंद्र सरकार सम्बंधित एजेंसी द्वारा मान्यता प्राप्त हो ।
  • स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2021 के अंतर्गत उच्च शिक्षा के लिए विद्यार्थी को  लोन दिया जयेगा ।
  • इस योजना के तहत विद्यार्थी को 12पास होना चाहिए ।

(ABVKY) Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana In Hindi 2021

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना किन 42 कोर्स के लिए उठा सकते  लाभ ?

हम आपको बता दे की बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगा । जो बच्चे  आर्थिक रूप से कमजोर है उन बच्चो को आगे बढ़ाने मे काफी मदद मिलेगी । बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड bihar government student credit card के माध्यम से स्टूडेंट   उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे ।  इस योजना के माध्यम से ग्रेजुएशन, एमबीए एवं अन्य कोर्स  है जिसमे स्टूडेंट उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें। इस योजना के माध्यम से बीए, बीएससी, बीकॉम, एमए, एमएससी, एमकॉम, एमबीए आदि जैसी अन्य 42 कोर्सेज के लिए लोन   उपलब्ध करवाया गया है । जो निम्न है ।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की कोर्स लिस्ट क्या है ? bihar student credit card course list kya hai

हिंदि नाम अंग्रेजी नाम 
बीए, बीएससी, बी कॉमBA, BSC, B Com
बीसीए, बीएससी आईटी, कंप्यूटर एप्लीकेशन, कंप्यूटर साइंसBCA, BSc IT, Computer Application, Computer Science
बीएससी कृषिB.Sc Agriculture
बीएससी लाइब्रेरी साइंसBSC Library Science
बीएससी, बीएचएमसीटी, बीटेक, होटल मैनेजमेंटBSc, BHMCT, BTech, Hotel Management
होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमाDiploma in Hotel Management
बीटेक, बीई, बीएससीBTech, BE, BSc
बीएससी नर्सिंगB.SC Nursing
बैचलर आफ फारमेसीBachelor of Pharmacy
बीवीएमएसBVMS
बीएएमएसBAMS
बीयूएमएसBUMS
बीएचएमएसBHMS
बीडीएसBDS
जीएनएमGNM
बैचलर आफ मॉस कम्यूनिकेशनBachelor of Mass Communication
बीएससी इन फैशन टेक्नालाजीBSC in Fashion Technology
बैचलर आफ आर्किटेक्चरBachelor of Architecture
बीपीएडB.P.Ed
बीएडBEd
एमएससी, एमटेकMSc, MTech
बैचलर आफ फिजियोथेरेपीBachelor of Physiotherapy
बैचलर आफ आक्यूपेशनल थेरेपीBachelor of Occupational Therapy
डिप्लोमा इन फूड प्रोसे¨सग, फूड प्रोडक्शनDiploma in Food Processing, Food Production
डिप्लोमा इन फूड एंड विवरेज सर्विसDiploma in Food and Beverage Service
बीए, बीएससी, बीएड, इंटीग्रेटेड कोर्सBA, BSc, BEd, Integrated Course
बीबीएBBA
बीएफएBFA
डिप्लोमा इन फूड, न्यूट्रीशियन, डाइटेटिक्सDiploma in Food, Nutrition, Dietetics
एमबीबीएसMBBS
बीएल, एलएलबीBL, LLB
आलिमAlim
शास्त्रीShastri
बीटेक, बीई,BTech, BE,

राज्य स्तरीय शिक्षा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान में तीन वर्षीय डिप्लोमा में नामांकित

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए जरुरी  दस्तावेज़ bihar student credit card documents kya hai

  1. विद्यार्थी के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है ।
  2. विद्यार्थी के पास निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है ।
  3. विद्यार्थी के पास पैन कार्ड होना आवश्यक है ।
  4. विद्यार्थी के पास 10वीं और 12वीं के सर्टिफिकेट एवं मार्कशीट होना आवश्यक है ।
  5. विद्यार्थी के पास माता-पिता और गांरटर में से सभी के 2-2 फोटो होना आवश्यक है ।
  6. विद्यार्थी के पास उच्च शिक्षण संस्थान में दाखिले का प्रमाण-पत्र होना आवश्यक है ।
  7. विद्यार्थी के पास आय प्रमाण-पत्र होना आवश्यक है ।
  8. विद्यार्थी के पास बैंक अकाउंट पासबुक होना आवश्यक है ।
  9. आवेदनकर्ता का और उसके सह आवेदनकर्ता के दो फोटोग्राफ होना आवश्यक है ।
  10. विद्यार्थी के पास मोबाइल नंबर होना आवश्यक है ।
  11. विद्यार्थी के पास माता-पिता के बैंक खाते का छह महिनें का स्टेटमेंट होना आवश्यक है ।
  12. विद्यार्थी के पास पहचान पत्र (आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदालात पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंसे आदि होना आवश्यक है ।


बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ? How to apply apply for bihar student credit card

Step 1 :- बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में ऑनलाइन   आवेदन  करने के लिए आपको सबसे पहले बिहार शिक्षा विभाग , ,योजना एवं विकास विभाग एवं श्रम संसाधन विभाग के अधिकारिक वेबसाइट Bihar student credit card website पर जाना होगा जैसे ही आप अधिकारिक वेबसाइट  पर जाएंगे आपके सामने होम पेज खूलकर आयेगा जैसे की नीचे फोटो मे देख सकते है ।

Bihar Student Credit Card बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे studentjosh.com
बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ? Step:1

Step 2 :- जैसे ही आप होम पेज  पर जायेंगे आपको एक New Applicant Registration का एक ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे अपके सामने एक और पेज खुल कर आ जयेगा जैसे की नीचे फोटो मे देख सकते है ।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे Bihar Student Credit Card Yojana
बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे Step:2

Step 3 :- अब आपको इसमे अपनी सारी जानकारी सही-2 भरनी जो मोबाइल नम्बर और ईमेल- आईडी आप भरेंगे उस पर दो ओटीपी आयेगा
पहले ओटीपी आपके मोबाइल नम्बर आयेगा और दूसरा ओटीपी आपके ईमेल- आईडी पर आयेगा आपको उसे सही सही भरनी है।


जैसे ही आप यह सब सही से भर कर SUBMIT करेंगे आपके Email-id & Mobile number पर Username & Password भेजा जायेगा । जैसे ही आपको आपका Username & Password मिल जायेगा आपको लागिन करना होगा । जैसे की नीचे फोटो मे देख सकते है । लागिन करने के लिये यहा क्लिक करे

Bihar Student Credit Card Yojana LOGIN IN बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड

Step 4 :- अब आपको इसमे अपना Username & Password और कैप्चा कोड को भरना है उसके बाद लागिन के बटन पर क्लिक करना है । Username & Password जो आप Email-id & Mobile number डाले होंगे उस पर भेजा गया होगा । जैसे ही आप लागिन के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक और पेज आयेगा । जिसमे आपको Change / Reset Password करने को बोला जायेगा । जैसे की नीचे फोटो मे देख सकते है । लागिन करने के लिये यहा क्लिक करे bihar student credit card login

Bihar Student Credit Card Yojana change old password बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड

Step 5 :- अब आपको इसमे अपना एक और पेज आयेगा । जिसमे आपको Change / Reset Password करने को बोला जायेगा

1. सबसे पहले आपको अपना पूराना Password दर्ज करेंगे जो Password आपको Email-id & Mobile number डाले होंगे उस पर भेजा गया था

2. अब आपको एक नई Password चुनना होगा आपका Password इस फार्मेट मे होना चाहिए
Exampale :- [email protected]
3. अब आपको Password को Confirm करना होगा जो आप पहले नई Password चुने थे उसे दुबारा दर्ज करेंगे ।
जैसे ही आप सब जानकारी को सही – 2 भर लेंगे तो भरने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना होगा । जैसे हि Submit के बटन पर क्लिक करेंगे आपका Password चेंज हो जायेगा
4. अब आप फिर से लागिन करने के लिए अपने नये Password दर्ज करेंगे लागिन करने के लिये यहा क्लिक करे

Bihar Student Credit Card Yojana बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे 2

Step 5 :- जैसे ही आप अपने नये Password के साथ लागिन होंगे आपके सामने ऐसे फोटो दिखेगा जैसे की आप ऊपर देख सकते है |
अब आपको इसमे अपनी सारी जानकारी सही – 2 भरे और Submit के बटन पर क्लिक करे अब आपका फार्म सफलतापुर्वक छात्रों को प्रस्तुत आवेदन पत्र की पीडीएफ कॉपी और उनके ई-मेल आईडी पर आवश्यक दस्तावेजों का विवरण भी प्राप्त होगा |


जिसके बाद आवेदक छात्रों व छात्राओं को उनके मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर किस दिन काउंटर पर जाना है इसकी सूचना दी जाएगी जहां पर बाकी की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

Watch full video for more info

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का एप्लीकेशन स्टेटस कैसे चेक करे ? bihar student credit card yojna status kaise dekhe

bihar student credit card status

जैसे की हम आपको बता दे की अगर आपने अपनी आवेदन कर लिए है तो और उसकीस्थिति देखना चाहते है नीचे दिए गये स्टेप को फालो जरुर करे

1. अपने आवेदन की स्थिति देखना bihar student credit card status चाहते है। तो सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जैसे ही जायेंगे आपके मेंयु बार मे  Application Status का बटन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है जैसे की नीचे फोटो मे देख सकते है ।

studentjosh.com how to check bihar student credit card yojana status in hindi आवेदन स्थिति देखना कैसे देखे2

2. अब आपके सामने एक पेज दिखेग जैसे की आप ऊपर फोटो मे देख सकते है आपको ऊपर दो आप्सन दिखेगा ।

1.  Registration Id और 2. Aadhaar Card Number

आप इनमे से किसी एक को चुन ले और उसके बाद आपको अपना जानकारी भरे अगर आप Registration Id चुने होंगे तो आपको सबसे पहले अपना Registration Id दर्ज करना होगा आगर आप Aadhaar Card Number चुने होंगे तो सबसे पहले आपको Aadhaar Card Number दर्ज करना होगा फिर अपना जन्म तिथि दर्ज करे और कैप्चा को दर्ज करे और Submit के बटन पर क्लिक करे । जैसे ही आप Submit के बटन पर क्लिक करेंगे की उसकी आवेदन की स्थिति आपके सामने आ जायेगी

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का Mobile App डाउनलोड कैसे करे ? bihar student credit card yojna Mobile app Download kaise karen

अगर आप बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का का Mobile App डाउनलोड करना चाहते है तो नीचे दिए गये स्टेप को फालो जरुर करे ।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का Mobile App डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको  ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा वहा आपको एक Download Mobile App का आप्सन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है । जैसे ही आप Download Mobile App पर क्लिक करेंगे आपको Play Store पर भेज दिया जायेगा वहा से आप Mobile App को डाउनलोड कर सकते है । जैसे की आप नीचे फोटो मे देख सकते है ।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना Download Mobile App (2) Bihar Student Credit Card Yojana

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का शिकायत दर्ज  कैसे करे ? bihar student credit card complaint kaise karen

सबसे पहले आपको बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा वहा आपको एक  Feedback & Grievance का आप्सन दिखाई देगा । आपको उस पर क्लिक करना है । जैसे ही आप Feedback & Grievance पर क्लिक करेंगे आपको एक और पेज दिखाई देगा जैसे की आप नीचे फोटो मे देख सकते है आपको पूछी गई सभी जानकारी को सही -सही भरनी है । फिर आप शिकायत दर्ज करा सकते है ।

Feedback & Grievance बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का शिकायत दर्ज कैसे करे studentjosh Bihar Student Credit Card Yojana
बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत फॉर्म को डाउनलोड कैसे करे ?

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा वहा जा कर आपको How to Apply के बटन पर क्लिक करना है अब आपके सामने एक और पेज खुलकर आ जायेगा इस पेज पर आपको Course Of BSCC  और Process Of BSCC , User Manual Of BSCC , बिहार स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड स्कीम ब्लेंकफॉर्म  इन सभी को डाउनलोड करके । जब आप यह सभी फार्म को डाउनलोड कर लेते है तो आपको इन्हे अपलोड करना है ।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना BSCC के लिए कॉलेज की अनुमोदित सूची कैसे देखे ?

बिहार के छात्र छात्राये अगर आप बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना BSCC के लिए कॉलेज की अनुमोदित सूची देखना चाहते है तो सबसे पहले आपको बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा वहा जाकर आपको एक Approved List of College for BSCC का आप्सन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक और पेज खूल कर आ जाएगा । जिसमे आप बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना BSCC के लिए कॉलेज की अनुमोदित सूची को आप देख सकते है । जैसे की आप नीचे फोटो मे देख सकते है ।

Approved List of College for BSCC बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना BSCC Bihar Student Credit Card Yojana

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की कॉन्टेक्ट डिटेल्स कैसे देखे ? Bihar student credit card contact details

अगर आप बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की कॉन्टेक्ट डिटेल्स देखना चाहते है तो सबसे पहले आपको बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा आपको मेंयू मे एक CONTACT US का आप्सन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक और पेज खूलकर आ जाएगा जिसमे आप सभी जानकारी देख सकते है । जैसे की आप नीचे फोटो मे देख सकते है ।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की कॉन्टेक्ट डिटेल्स कैसे देखे Bihar Student Credit Card Yojana

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की आवेदक उपयोगकर्ता मैनुअल को कैसे डाउनलोड करे ?

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की आवेदक उपयोगकर्ता मैनुअल को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा आपको मेंयू मे एक User Manuals का आप्सन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक और पेज खूलकर आ जाएगा जिसमे आप सभी जानकारी देख सकते है । जैसे की आप नीचे फोटो मे देख सकते है ।

User Manuals बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की आवेदक Bihar Student Credit Card Yojana

Bihar student credit card helpline number / customer care number

Toll Free Helpline Number   :   1800 3456 444

FAQ (Frequently Asked Questions)

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना क्या है ? Bihar student credit card yojana kya hai

Bihar student credit card information : बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना इस योजना का मतलब है सभी गरीब   छात्र छात्राओं की सहायता करना ।  जो की पैसो की वजह बहुत सारे स्टूडेंट अपनी शिक्षा और अपनी पेशा को पूरा नही कर पाते है इसी समस्य को मद्दे नजर रखते हुए बिहार सरकार सभी गरीब  छात्र छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए लोन वित्तीय के रुप मे उनकी मदद करेंगे । अधिक जानकारी के लिए पूरा पोस्ट जरुर पढ़ें ।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की पात्रता क्या है ? bihar student credit card eligibility kya hain

विद्यार्थी को बिहार का स्थायी निवासी होनी चाहिए ।
विद्यार्थी  जिस शिक्षण संस्थान से पड़ा हो वो राज्य या केंद्र सरकार सम्बंधित एजेंसी द्वारा मान्यता प्राप्त हो ।
स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2021 के अंतर्गत उच्च शिक्षा के लिए विद्यार्थी को  लोन दिया जयेगा ।
इस योजना के तहत विद्यार्थी को 12पास होना चाहिए । अधिक जानकारी के लिए पूरा पोस्ट जरुर पढ़ें ।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य क्या है ?

दोस्तो आपको तो पता ही है की बहुत सारे युवा ऐसे है जो अपने जिवन मे कूछ करना चाहते है लेकिन पैसे ना होने के वजह से वह अपनी पढ़ाई को बीच मे ही छोड़ देते है । और वह सही  दिशा से दूर  हो जाते है तथा पैसे की समस्य से वह अपने सपनो को त्याग देते है ।

इन्ही सब परेशानियों को ध्यान मे रखकर राज्य सरकार  ने विधार्थियो  के लिए कूछ करना चाहती है । जिसकी मदद से सभी विधार्थियो  उच्य शिक्षा प्राप्त कर सके । बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना Bihar student credit card yojana 2021 मे  शुरू किया है । अधिक जानकारी के लिए पूरा पोस्ट जरुर पढ़ें ।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का शिकायत दर्ज  कैसे करे ? bihar student credit card complaint kaise karen

सबसे पहले आपको बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा वहा आपको एक  Feedback & Grievance का आप्सन दिखाई देगा । आपको उस पर क्लिक करना है । जैसे ही आप Feedback & Grievance पर क्लिक करेंगे आपको एक और पेज दिखाई देगा जैसे की आप नीचे फोटो मे देख सकते है आपको पूछी गई सभी जानकारी को सही -सही भरनी है । फिर आप शिकायत दर्ज करा सकते है । अधिक जानकारी के लिए पूरा पोस्ट जरुर पढ़ें ।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की कॉन्टेक्ट डिटेल्स कैसे देखे ?

अगर आप बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की कॉन्टेक्ट डिटेल्स देखना चाहते है तो सबसे पहले आपको बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा आपको मेंयू मे एक CONTACT US का आप्सन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक और पेज खूलकर आ जाएगा जिसमे आप सभी जानकारी देख सकते है । जैसे की आप नीचे फोटो मे देख सकते है ।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए जरुरी  दस्तावेज़ bihar student credit card documents kya hai

विद्यार्थी के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है ।
विद्यार्थी के पास निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है ।
विद्यार्थी के पास पैन कार्ड होना आवश्यक है ।
विद्यार्थी के पास 10वीं और 12वीं के सर्टिफिकेट एवं मार्कशीट होना आवश्यक है ।
विद्यार्थी के पास माता-पिता और गांरटर में से सभी के 2-2 फोटो होना आवश्यक है ।
विद्यार्थी के पास उच्च शिक्षण संस्थान में दाखिले का प्रमाण-पत्र होना आवश्यक है ।

अधिक जानकारी के लिए पूरा पोस्ट जरुर पढ़ें ।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत फॉर्म को डाउनलोड कैसे करे ?

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा वहा जा कर आपको How to Apply के बटन पर क्लिक करना है अब आपके सामने एक और पेज खुलकर आ जायेगा इस पेज पर आपको Course Of BSCC  और Process Of BSCC , User Manual Of BSCC , बिहार स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड स्कीम ब्लेंकफॉर्म  इन सभी को डाउनलोड करके । जब आप यह सभी फार्म को डाउनलोड कर लेते है तो आपको इन्हे अपलोड करना है ।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की आवेदक उपयोगकर्ता मैनुअल को कैसे डाउनलोड करे ?

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की आवेदक उपयोगकर्ता मैनुअल को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा आपको मेंयू मे एक User Manuals का आप्सन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक और पेज खूलकर आ जाएगा जिसमे आप सभी जानकारी देख सकते है । जैसे की आप नीचे फोटो मे देख सकते है ।

क्या एक आवेदक एक से ज्यादा योजना का लाभ उठा सकते है ?

नही आवेदक केवल एक ही योजना का लाभ उठा सकते हैं।

क्या आवेदन करने की कोई समय सीमा है?

नही आवेदक किसी भी समय योग्यता और शर्तें को ध्यान में रखते हुए आवेदन कर सकते है।

आवेदन प्रक्रिया संबंधित जानकारी कहाँ से प्राप्त की जा सकती है ?

अगर आपको कोई भी जानकारी चाहिए तो आप वेब साईट http://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in एवं सुविधा केन्द्र के Toll Free Number. 18003456444 पर बात कर प्राप्त कर सकते है।

आवेदक को कैसे पता चलेगा की आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हुई ?

आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण होने पर आवेदक को एक PDF आवेदक की Email id पर प्राप्त होगा।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें ↓

Latest Post

GK IN HINDI