अब सबकी बिल होगी माफ : Bijli Bill Mafi Yojana 2021 in Hindi electricity bill surcharge Maaf एकमुश्त समाधान योजना

April 3, 2021

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on pinterest
Share on telegram
एकमुश्त समाधान योजना

एकमुश्त समाधान योजना के बारे मे : EK MUST SAMADHAN YOJANA 2021 Bijli bill Mafi Yojana 2021

UP Bijli bill Mafi Yojana 2021 in Hindi  प्रिय देशवासियों  आज हम आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया योजना लाए है जिसकी मदद से आप अपने बिल पर लगने वाले चार्ज को  माफ करा सकते है । 100% electricity bills surcharge Mafi scheme क्या है और हम इसका उपयोग हम  कैसे कर सकते है । Uttar Pradesh bill Mafi Yojana 2021 in Hindi तो चलिए जानते है । इसके बारे मे.।


Uttar Pradesh Bijli bill Mafi Yojana 2021 हम आपको बता दे की उत्तर प्रदेश सभी नागरिक के लिए सरकार ने एक नई योजना लाया है जैसे की आप जानते ही है की  लॉकडाउन के दौरान कोई भी नागरिक  घर से बाहर नही निकलते थे जिसके वजह से बहुत से लोगो ने अपना बिजली का बिल नही जमा कर सके और उनका बिजली का बिल ब्याज समेत बहुत हि ज्यादा आया है जिसके वजह से उन्हे बहुत दिक्क्तो का सामना करना पड रहा है । इसी को नजर मे रखकर सरकार ने ‘एकमुश्त समाधान योजना जारी किया है । Bijli bill Mafi Yojana 2021 इस योजना  के अंतगर्त अगर नागरिक 15 मार्च से पहले अपने बकाए बिल को जमा कराता हैं तो वह सरचार्ज के रूप में लगाई गई धनराशि में सौ फीसदी छूट प्राप्त कर सकेगा।इस योजना का लाभ उठाने के लिए नागरिक जन सेवा केंद्रों पर जा सकता हैं।  बिजली बिल माफी योजना 2021 ( UP Bijli bill Mafi Yojana 2021 in Hindi) अगर आपको पुरी जानकारी चाहिए तो आप हमारे इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े ….

एकमुश्त समाधान योजना 2021 : EK MUST SAMADHAN YOJANA 2021 in Hindi

Bijli bill Mafi Yojana 2021 : तो दोस्तो उत्तर प्रदेश सरकार के तरफ से  एकमुश्त समाधान योजना चालू की गई है हम आपको बता दे की के बकाया बिल पर राहत देने के उद्देश्य से सरकार द्वारा इसको लागू किया गया है । इसके माध्यम से सभी लोग अपने बिजली बिल पर लगे ब्याज को 100% माफ करा पाएंगे एकमुश्त समाधान योजना (ek must samadhan yojana) यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जितने भी ग्रामीण क्षेत्र के ( LMV-2 ) ( LMV-4B ) ( निजी संस्थान ) & ( LMV-6 ) श्रेणी की बकायेदारों जिनका बिजली बिल अभी बाकी है  उनके विद्युत बिल पर दिनांक 31 जनवरी 2021 तक बिजली बिल सरचार्ज के रूप में लगाई गई है Bijli bill Mafi Yojana 2021 धनराशि में 100% को पूर्ण रूप से माफ कर दिया जायेगा । सरकार बिजली माफी योजना (Government electricity Mafi Yojana) इस योजना के लिए सरकार ने सबके लिए बहुत ही कम समय दी है ।

यूपी बिजली बिल 100% सरचार्ज माफ योजना 2021 कुछ जानकारी 
सरकारी  योजना का क्या नाम हैं । एकमुश्त समझौता योजना 2021 
किसके द्वारा लॉन्च किया गया है । यूपी के राज्य सरकार द्वारा
किसके  लिए उपलब्ध है यूपी डोमिसाइल
इस योजना के लाभ क्या है । बिजली बिल माफ़ी योजना
आधिकारिक वेबसाइटwww.upenergy.in
OTS for Urban यहाँ क्लिक करे 
OTS for Rural यहाँ क्लिक करे

एकमुश्त समाधान बिजली बिल माफी योजना की आखिरी तिथि : Last date of electricity bill waiver scheme

EK MUST SAMADHAN YOJANA 2021 : जैसे की आप जानते ही है की सरकार आये दिनो मे सभी के लिए कुछ नई नई योजना लाते ही रहते है जिससे की सभी देशवासियों को कुछ मदद मिल सके । सरकार की तरफ से चालु  की जाने वाली एकमुश्त समाधान सरचार्ज माफी योजना (‌EK MUST SAMADHAN YOJANA 2021)  1 मार्च  2021 से  15-04-2021 तक लागू की गई है जो भी लोग इसके लिए इच्छुक है वह अपना रजिस्ट्रेशन जल्द से जल्द करा ले रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको अपने नजदीकी  सीएससी सेंटर (CSC CENTER) पर आपको जाना होगा और आपको इसके लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा रजिस्ट्रेशन  होने के बाद आपकी सारी बिजली बिल ब्याज माफ हो जाएगा आपको सिर्फ अपना मुल धन ही जमा करना होगा ।

घरेलू बिजली कनेक्शन को कैसे मिलेगा एक एकमुश्त समाधान योजना का लाभ : domestic electricity connection benefits

UPPCL  ने हमे बताया की भारत में अभी भी  कृषि बिजली Bijli bill Mafi Yojana 2021 उपभोक्ताओं के लिए आसान किस्तों में योजना इस योजना का लाभ ले सकते है । जो उपभोक्ताओं  ने जल्द अपना पंजीकरण कराया था जो लगातार अपना किस्त जमा कर रहे थे उन सबको ही इस योजना का लाभ मिलेगा व्यवस्था एवं औद्योगिक उपभोक्ताओं को अधिकार में छूट का लाभ दिए जाने हेतु योजना लागू की गई है । जो लोग समय बीतने के बाद इसका लाभ लेना चाहेंगे वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे Bijli bill Mafi Yojana 2021 अतः आवश्यकता है कि सरकार द्वारा चलाई जाने वाले सभी योजना का लाभ उसके निर्धारित समय से पहले ही कर ले अत: बाद में इसका लाभ आप नहीं ले सकेंगे ।

योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता : Eligibility for availing the scheme

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना योजना के तहत   राज्य में रहने वाले सभी इस योजना का लाभ ले सकते है ।  लेकिन इसके लिए सरकार ने कुछ पात्रता तय की हैं, जो नीचे दिए गये है । 

 1.  इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के स्थाई नागरिक  ही ले सकते है ।

 2.   इस योजना का लाभ केवल रूरल और अर्बन  दोनो क्षेत्र के लोग  ही ले सकते है ।

 3.   इस योजना मे नल कनेक्शन को भी जोड़ा गया हैं।

 4.   इस योजना का लाभ उठाने के लिए बिजली के बिल सहित अन्य जरूरी कागजात चाहिए  

जैसे कि आधार कार्ड आदि  नागरिक  के पास होना आवश्यक है ।

कैसे मिलेगा एकमुश्त समाधान बिजली बिल ब्याज माफी योजना का लाभ : electricity bill waiver scheme and benefit

एकमुश्त समाधान बिजली बिल ब्याज माफी योजना : EK MUST SAMADHAN YOJANA :- हम आपको बता दे की इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको अपने जदीकी क्षेत्र के उपखंड कार्यालय यानी कि कॉमन सर्विस सेंटर (CSC CENTER) पर संपर्क करना होगा आपको वहा इस योजना के बारे में पूछना होगा या अगर आप इस योजना की अधिक जानकारी के लिए आप  विद्युत विभाग के टोल फ्री नंबर 1912 पर संपर्क कर सकते हैं। इस नम्बर पर संपर्क करें ।  मुफ्त समाधान बिजली बिल ब्याज माफी योजना के अंतर्गत  आप इस योजना का लाभ ले पाएंगे आपको इसके बारे में सारी जानकारी इस टोल फ्री नंबर 1912 पर बताई जाएगी । 

एकमुश्त समाधान योजना हेतु पंजीकरण कहां होता है : Registration for EK MUST SAMADHAN YOJANA

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने नजदीक पावर हाउस या जन सेवा केंद्र  पर जाना होगा वहा आपको UP Bijli bill Mafi EK MUST SAMADHAN YOJANA Yojana के लिए वहा बात करनी होगी ।

एकमुश्त समाधान योजना बिजली बिल माफी योजना किस – किस राज्य में योग्य है : EK MUST SAMADHAN YOJANA Electricity bill is eligible in which state

हम आपको बता दे की एकमुश्त समाधान योजना बिजली बिल माफी योजना (‌EK MUST SAMADHAN YOJANA) सिर्फ उत्तर प्रदेश के उपभोक्ताओं के लिए ही जारी किया गया है । Bijli bill Mafi Yojana 2021 लेकिन अगर यह योजना उत्तर प्रदेश में अच्छा साबित होगा तो इसे  अन्य राज्य में भी लागू किया जा सकता है अगर आप किसी और राज्य से है । तो आप इस योजना का फायदा आप नहीं ले सकते है । 

एकमुश्त समाधान योजना मे कितने किस्त देनी होती है बिजली बिल के : How many installments have to be paid in EK MUST SAMADHAN YOJANA

उपभोक्ताओं को इस योजना के तहत हर महीने निर्धारित किस्त का भुगतान करना नहीं पड़ेगा क्योंकि बिजली बिल माफी योजना यह एक समाधान योजना है इसके (‌EK MUST SAMADHAN YOJANA) अंतर्गत ब्याज माफी के पश्चात बचने वाले सभी शेष राशि को   साथ भुगतान करना होगा उसके बाद आपको कोई भी और पैसा नहीं देना होगा क्योंकि यहां साफ-साफ बताया जा रहा है बिजली बिल माफी इस योजना का नाम इसलिए  एकमुश्त समाधान योजना रखी गई है क्योंकि आगे कोई भी पेमेंट या पैसे नहीं देना है ।


एकमुश्त समाधान योजना के लिए ऑनलाइन बिल कैसे चेक करें : How to check online bill for EK MUST SAMADHAN YOJANA

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है तो आपको हम बता दे की अगर आप ऑनलाइन बिल कैसे चेक करना चाहते हैं तो यह भी सुविधा राज्य सरकार ने नागरिकों को दी है।  एकमुश्त समाधान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गये कुछ स्टेप्स फॉलो करना है । 

1.सबसे पहले आपको बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.upenergy.in/ पर जाना होगा।

2.उसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगाजिसमे आपको दो विकल्प  मिलेंगे जिनमें से पहला विकल्प OTS for Urban होगा और दूसरा OTS for Rural होगा। आप जहा से भी है वह आप जहां से भी है उसे सेलेक्ट कर ले

EK MUST SAMADHAN YOJANA

3.जैसे हि आप OTS for Rural पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके सामने एक और पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना जिसमे आपको अपना बिल का 12 अंक का खाता संख्या डालना होगा उसके बाद आपके सामने आपकी सारी जानकारी आ जाएगी ।

समाधान योजना के लिए ऑनलाइन बिल कैसे चेक करें

तो देखा दोस्तो आपने कितनी आसानी से इस तरह से एकमुश्त समाधान योजना का लाभ उठा सकते हो। और एकमुश्त समाधान योजना के लिए ऑनलाइन बिल चेक कर लिए ।

FAQ :

  1. एकमुश्त समाधान बिजली बिल माफी योजना की आखिरी तिथि : Last date of electricity bill waiver scheme

    1 मार्च  2021 से  15-04-2021 तक लागू की गई है

  2. एकमुश्त समाधान योजना के लिए ऑनलाइन बिल कैसे चेक करें : How to check online bill for EK MUST SAMADHAN YOJANA

    अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है तो आपको हम बता दे की अगर आप ऑनलाइन बिल कैसे चेक करना चाहते हैं तो यह भी सुविधा राज्य सरकार ने नागरिकों को दी है।  एकमुश्त समाधान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गये कुछ स्टेप्स फॉलो करना है । 

  3. एकमुश्त समाधान योजना हेतु पंजीकरण कहां होता है : Registration for EK MUST SAMADHAN YOJANA

    अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने नजदीक पावर हाउस या जन सेवा केंद्र  पर जाना होगा वहा आपको UP Bijli bill Mafi EK MUST SAMADHAN YOJANA Yojana के लिए वहा बात करनी होगी ।

यह भी पढ़ें  ↓

Ο UP Vridha Pension Yojana in Hindi 2021 New site  ⇒

Ο  How to Apply PM Free Silai Machine Yojana in Hindi  ⇒

Ο  What is Seva Bhoj Yojana ” Government New scheme in Hindi   

Trending Topics

Great Jobs