New UP Ration Card List 2021 IN HINDI अब घर बैठे ही अपना राशन कार्ड डाउनलोड करे

March 30, 2021

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on pinterest
Share on telegram
Check-UP-Ration-Card-List-2021-

New UP Ration Card List 2021 in hindi :- हेल्लो दोस्तों आज हम आपको इस लेख में उत्तर प्रदेश के राशन कार्ड की सूची को कैसे चेक करते है आज हम आपको बताएंगे की आप चाहे किसी भी जगह पर हो आप ऑनलाइन कैसे अपना नाम राशन कार्ड के लिस्ट मे देख सकते है | (UP Ration Card List 2021 in hindi) और उसे ऑनलाइन प्रिंट भी कर सकते है तो चलिए जानते है की आप घर बैठे कैसे अपना नाम राशन कार्ड में देख सकते है ।

Ration card list UP 2021 IN HINDI ( राशन कार्ड सूची UP 2021 हिंदी में )

How to Check ration card list up in hindi :- हम आपको बता दे की उत्तर प्रदेश में BPL, APL राशन कार्ड यह सभी लाभार्थी परिवारों दिए जाते है जैसे की आप जानते ही है की अब  सारा का सारा काम आनलाईल हो गया है । (fcs.up.gov.in ) अब कोई भी व्यक्ति  अपने  घर बैठे कर इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है । इस राशन कार्ड (ration card list up ) की सरकारी कामों के लिए बहुत ही ज्याद आवश्यकता पड़ता है इसीलिए हम आपको बता दे की अगर आप इसके लिए योग्य है तो आप इसके लिए आवेदन कर ले ।

जो लोग राशन कार्ड के लिए आवेदन कर चुके है या कोई यह चाहते है की हम अपने नाम का राशन कार्ड (up ration card list in up ) के सुची मे कैसे देखे तो आज के समय मे यह मुमकिन है । (UP Ration Card List in hindi)  अब आपको कही जाने की जरुरत नही है अब आप घर बथे ही अपना नाम राशन कार्ड में देख सकते है । की आपका नाम इसमे दर्ज है या नहीं हम आपको बता दे की अगर आपका नाम इस सूची में है तो आपको जितनी सरकारी दुकानों से सस्ते रेट पर राशन ले पाएंगे और अपने परिवार का देखभाल कर सकेंगे ।

जैसे की आपको बता दे की सरकार से संबंधित जितने भी विभाग है उनके द्वारा हर साल राशन कार्ड (up ration card list in up ) की नई सूची जारी की जाती है और जितने भी लोग नई आवेदन करते है उनको उनके आय और परिवार की स्थिति के आधार पर ही उन्हें राशन कार्ड में जोड़ा जाता है । 

UP Ration Card List Details ( यूपी राशन कार्ड सूची के बारे मे )

यूपी राशन कार्ड का विभाग क्या है ।उo प्र o खाद्य एवं रसद विभाग
राज्यउत्तर प्रदेश
यूपी राशन कार्ड  का वर्ष2021
यूपी राशन कार्ड लाभार्थीराज्य के सभी नागरिक
यूपी राशन कार्ड का उद्देश्य क्या है नागरिकों को राशन कार्ड से जुड़ी सेवाओं
को ऑनलाइन उपब्ध करवाना
यूपी राशन कार्ड का क्या है । लाभकम मूल्य में खाद्य वस्तुओं को प्राप्त करना
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करे 

How to chek UP Ration Card List 2021 hindi ( यूपी राशन कार्ड सूची 2021 कैसे चेक करे हिंदी में )

प्रिय उम्मीदवार  अगर आप यह जानना चाहते है की आपका नाम राशन कार्ड (up ration card list in up 2021) के सूची में है या नही तो नीचे दिए गए पोस्ट को ध्यान पढ़े और समझे तो चलिए जानते है की आप अपना नाम राशन कार्ड के लिस्ट मे कैसे देख सकते है ।

1. सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश राशन कार्ड (up ration card list in up ) के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ( यहा क्लिक करे )
2. नीचे दिए गये फोटो मे आप साफ – साफ दे सकते है की आपको “राशन कार्ड की पात्रता सूची” लिखा दिख रहा है आपको उस पर क्लिक करना है ।
UP Ration Card List 2021
3. जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे  आपके सामने उत्तर प्रदेश राज्य के सभी जनपदों की सूची दिखाई देगी । जैसे की आप फोटो मे आप साफ – साफ दे सकते है | अब आपका जिल चुनना है ।
 UP Ration Card List 2021 उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2021 district by
उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2021 district by
4. अब जैसे ही आप अपने जिले का चयन करेंगे आपके सामने आपका नगरीय क्षेत्र/ ग्रामीण क्षेत्र आ जाएंगे अब आपको अपना ब्लाक /  टाउन  का चयन करना है । जैसे की आप फोटो मे आप साफ – साफ दे सकते है |
maharajganj up ration card list 2021
5. हम आपको बता दे की अगर आप नगरीय क्षेत्र से है तो आपको अपने टाउन पर क्लिक करना होगा और अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से है तो आपको ब्लाक करना होगा

टाउन :- पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके राशन कार्ड दुकानदार का नाम  दिखेगा अगर आपको दूकानदार का नाम पता है तो उसके नाम के आगे दिखने वाली राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करें 

UP Ration Card List 2021 in hindi kaise dekhe

6. जैसे ही आप राशन कार्ड (ration card list in up 2021 ) संख्या पर क्लिक करेंगे आपके सामने राशन कार्ड धारकों की सूची आपको दिखाई देगी अब आप अपना नाम आसानी से देख सकते है । 

district by 2021 उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2021 min

ब्लाक :- क्लिक करते ही आपके सामने आपका ग्राम पंचायत का नाम   दिखेगा आपको अपने ग्राम पंचायत पर क्लिक करना होगा । जैसे की आप फोटो मे आप साफ – साफ दे सकते है |

kaise ration card download karen
7. पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके राशन कार्ड दुकानदार का नाम  दिखेगा अगर आपको दूकानदार का नाम पता है तो उसके नाम के आगे दिखने वाली राशन कार्ड (up ration card list in up ) संख्या पर क्लिक करें
how to download ration card 2021 in hindi UP Ration Card List 2021
8.जैसे ही आप राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करेंगे आपके सामने राशन कार्ड धारकों की सूची आपको दिखाई देगी अब आप अपना नाम आसानी से देख सकते है ।
district by 2021 उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2021 min

तो दोस्तो आपने देखा की कितनी आसानी से हमने आपको समझाया  उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची ऑनलाइन देख सकते हैं|सारी प्रक्रिया आपको आसानी हम आशा करते है की यह पोस्ट आपके लिए अच्छी साबित हुई होगी इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तर प्रदेश के लोगों को राशन कार्ड सूची में अपना नाम खोजने में सहायता मिलेगी|

महत्वपूर्ण लिंक
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करे 
(NFSA) की पात्रता सूचीयहाँ क्लिक करे 
किसान पंजीकरण हेतु विकल्पयहाँ क्लिक करे 

FAQ:-  उत्तर प्रदेश  राशन कार्ड सूची से सम्बंधित कुछ प्रश्न और उत्तर

  1. उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के माध्यम  नागरिकों को क्या लाभ होगा ? benefit of UP Ration Card

    हम आपको बता दे की उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के माध्यम से उत्तर प्रदेश के सभी नागरिकों  कम मूल्य में खाद्य वस्तुएं लेने का लाभ प्राप्त होगा इसके अलावा वह राशन कार्ड  के माध्यम से सरकारी सेवाओं का भी लाभ ले सकते है

  2. यूपी ई-राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें ? How to Download  UP E-Ration Card Online 

    अगर आप अपना राशन कार्ड डाउनलोड करना चाहते है तो आप सबसे पहले उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग एवं राज्य सरकार के द्वारा लॉन्च किया गया AAPURTI Mobile App या आधिकारिक वेबसाइट https://fcs.up.gov.in/ पर जा कर डाउनलोड कर सकते है ।

  3. राशन कार्ड क्यों जरुरी है ? Why is a Ration Card required?

    जैसे की आप सब जानते ही है की सरकार द्वारा जारी किया गया सभी कागजात जरूरी साबित होते है इसीलिए राशन कार्ड के माध्यम से देश के सभी नागरिक अपने लिए सस्ते मूल्य में खाद्य  वस्तुओं को ले सकते है । एवं राशन कार्ड के माध्यम से व्यक्ति के भारतीय नागरिक होने की पहचान को भी प्रमाणित कर सकते है । अधिक जानकारी के लिए हमारे पोस्ट को पूरा पधे 

  4. यूपी राशन कार्ड  शिकायत टोल फ्री नंबर क्या है ? Where to file UP Ration Card complaint?

    किसी भी तरह के शिकायत के लिए आप टोल फ्री नंबर 1967 या 18001800150 को डायल कर सकते है ।

  5. राशन कार्ड सूची UP 2021 हिंदी में ? Ration card list UP 2021 IN HINDI

    हम आपको बता दे की उत्तर प्रदेश में BPL, APL राशन कार्ड यह सभी लाभार्थी परिवारों दिए जाते है जैसे की आप जानते ही है की अब  सारा का सारा काम आनलाईल हो गया है । (fcs.up.gov.in ) अब कोई भी व्यक्ति  अपने  घर बैठे कर इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है । इस राशन कार्ड (ration card list up ) की सरकारी कामों के लिए बहुत ही ज्याद आवश्यकता पड़ता है इसीलिए हम आपको बता दे की अगर आप इसके लिए योग्य है तो आप इसके लिए आवेदन कर ले ।

यह भी पढ़ें  ↓

Ο UP Vridha Pension Yojana in Hindi 2021 New site  ⇒

Ο  How to Apply PM Free Silai Machine Yojana in Hindi  ⇒

Ο  What is Seva Bhoj Yojana ” Government New scheme in Hindi   

Ο  Uttar Pradesh New Nrega job card list up 2021 in Hindi ⇒

Ο  New SSPY UP Vidhwa Pension विधवा पेंशन Scheme 2021 ⇒

Trending Topics

Great Jobs