Current affairs से Daily Dose डेली का डोज आप के लिए

April 20, 2021

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on pinterest
Share on telegram
  1. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की किस खिलाड़ी ने ऑस्ट्रलिया की बेथ मूनी को पछाड़कर आईसीसी टी-20 क्रिकेट में नंबर वन बल्लेबाज की रैंकिंग हासिल कर ली है?

a. शेफाली वर्मा ✔️
b. पूनम यादव
c. स्मृति मंधाना
d. मिताली राज

  1. केंद्र सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि (PF) में होने वाली जमा की कर मुक्त ब्याज की वार्षिक सीमा को ढाई लाख से बढ़ाकर निम्न में से कितना कर दिया है?

a. दस लाख
b. सात लाख
c. पांच लाख ✔️
d. तीन लाख

  1. हाल ही में किस राज्य सरकार ने पीड़ित जानवरों को पशु स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने हेतु भारत का पहला एम्बुलेंस नेटवर्क स्थापित करने की घोषणा की है?

a. बिहार
b. झारखंड
c. तमिलनाडु
d. आंध्र प्रदेश ✔️

  1. विश्व क्षयरोग दिवस (World TB Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 10 जनवरी
b. 12 जुलाई
c. 24 मार्च ✔️
d. 15 नवंबर

  1. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड, मुंबई पर कितने लाख रुपये का जुर्माना लगाया है?

a. 10 लाख रुपये
b. 15 लाख रुपये ✔️
c. 25 लाख रुपये
d. 20 लाख रुपये

  1. विश्व मौसम विज्ञान दिवस (World Meteorological Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 10 जनवरी
b. 20 अप्रैल
c. 23 मार्च ✔️
d. 30 अगस्त

  1. हाल ही में मध्य प्रदेश और किस राज्य के मुख्यमंत्रियों द्वारा केन-बेतवा लिंक परियोजना को लागू करने हेतु एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए हैं?

a. बिहार
b. पंजाब
c. उत्तर प्रदेश ✔️
d. तमिलनाडु

  1. विश्व जल दिवस 2021 का विषय निम्न में से क्या है?

a. Leaving no one behind
b. Valuing water ✔️
c. Waste water
d. Water and Sustainable Development

📌 उत्तरमाला :-

1.a. शेफाली वर्मा ✔️
भारत की युवा विस्फोटक महिला बल्लेबाज शेफाली वर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की महिलाओं की ताजा टी-20 इंटरनेशनल रैंकिंग में एक बार फिर पहले नंबर पर पहुंच गई हैं। महिला टी-20 रैंकिंग में टॉप 10 में मौजूद अन्य भारतीय महिलाओं की बात की जाए तो इसमें स्मृति मंधाना सातवें और जेमिमा रोड्रिग्ज नौवें नंबर पर मौजूद हैं। महिला टी-20 रैंकिंग के टॉप 10 बल्लेबाजों में ऑस्ट्रेलिया की तीन महिलाएं शामिल हैं। इसमें बेथ मूनी दूसरे, मेग लैगिंग चौथे और एलिस हीली पांचवें नंबर पर मौजूद हैं।

2.c. पांच लाख ✔️
केंद्र सरकार ने भविष्य निधि (पीएफ) पर ब्याज को कर मुक्त रखने के संबंध में कर्मचारी के अधिकतम वार्षिक योगदान की सीमा को ढाई लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 01 फरवरी 2021 को संसद में पेश 2021-22 के बजट में घोषणा की थी कि एक अप्रैल 2021 से शुरू होने वाले नये वित्त वर्ष में कर्मचारियों के पीएफ में सालाना ढाई लाख रुपये से अधिक के योगदान पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स लगेगा।

3.d. आंध्र प्रदेश ✔️
आंध्र प्रदेश ने पीड़ित जानवरों को पशु स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए भारत का पहला एम्बुलेंस नेटवर्क स्थापित करने की घोषणा की है। आंध्र सरकार काफी समय से जानवरों की मदद के लिए नए-नए स्टेप्स लेती आई है। इस प्लान के तहत राज्य में कुल 175 मोबाइल एम्बुलेंस शुरू करने की तैयारी है। इमरजेंसी केस में एम्बुलेंस में रखे किट से ऑन द स्पॉट जानवरों का इलाज किया जाएगा।

4.c. 24 मार्च ✔️
हर साल 24 मार्च को विश्व स्तर पर विश्व क्षय रोग (टीबी) दिवस मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य इस वैश्विक बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करना और इसे खत्म करना है। विश्व टीबी दिवस, हर वर्ष एक विशेष थीम के साथ आयोजित किया जाता है एवं वर्ष 2021 के लिए इसकी थीम ‘द क्लॉक इज टिकिंग’ रखी गई है।

5.b. 15 लाख रुपये ✔️
भारतीय रिजर्व बैंक ने फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड, मुंबई पर 15 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना एनबीएफसी (रिजर्व बैंक) के निर्देशों, 2016 में धोखाधड़ी की निगरानी में निहित भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा जारी किए गए निर्देशों के कुछ प्रावधानों के गैर-अनुपालन के लिए लगाया गया है।

6.c. 23 मार्च ✔️
हर साल 23 मार्च को विश्व मौसम विज्ञान दिवस (World Meteorological Day) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे मुख्य कारण है कि लोगों को मौसम विज्ञान और इसमें हो रहे बदलावों के प्रति जागरूक करना है। मौसम विज्ञान दिवस मनाने में विश्व मौसम संगठन का अहम योगदान होता है। इस दिन को विश्व मौसम संगठन (WMO) और संयुक्त राष्ट्र द्वारा भी मनाया जा रहा है। 23 मार्च को इसलिए चुना गया है क्योंकि 1950 में उस दिन विश्व मौसम संगठन की स्थापना हुई थी।

7.c. उत्तर प्रदेश ✔️
हाल ही में मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रियों द्वारा केन-बेतवा लिंक परियोजना को लागू करने हेतु एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए हैं, जो नदियों को आपस में जोड़ने के लिये राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य योजना की पहली परियोजना है। इस महत्त्वाकांक्षी परियोजना को लागू करने के लिये दोनों राज्यों द्वारा विश्व जल दिवस के अवसर पर केंद्र के साथ एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किये गए हैं।

8.b. Valuing water ✔️
पूरे विश्व में हर साल 22 मार्च को विश्व जल दिवस (World Water Day) मनाया जाता है। हर साल विश्व जल दिवस की एक थीम निर्धारित की जाती है। इस साल की थीम ‘Valuing water’ है। इसका उद्देश्य लोगों को पानी का महत्व समझाना है। इस मौके पर कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं और पानी के महत्व और जल संरक्षण के बारे में बताया जाता है।

Trending Topics

Great Jobs