Duplicate Academic Document System CBSE ने छात्रों के हित में नई पोर्टल किया लॉन्च , अब घर बैठे हासिल करें डुप्लीकेट दस्तावेज

Date :- 1 month ago

Share with You all friends Please Support

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on pinterest
Share on telegram
Duplicate-Academic-Document-System

Duplicate Academic Document System in hindi 2021 CBSE: सीबीएसई ने छात्रों को डुप्लिकेट प्रतियां प्रदान करने के लिए एक नया पोर्टल लॉन्च किया है, जो बहुत काम का साबित होंगे। साथ ही, इस पोर्टल के माध्यम से, लोग घरों से ही अपने डुप्लिकेट दस्तावेज प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा आयोग (सीबीएसई) Duplicate Academic Document System in hindi 2021 ने विभिन्न प्रमाणपत्र और अंकन प्रदान करने वाले छात्रों के लिए एक नया पोर्टल डैड्स (डुप्लिकेट अकादमिक दस्तावेज प्रणाली) लॉन्च किया। छात्रों की समस्या के संदर्भ में, यह सीबीएसई का एक बड़ा चरण माना जाता है। इसके साथ, कोरोना महामारी के दौरान और छात्रों को काफी राहत मिलेगी।

अब, घर पर बैठकर । डुप्लिकेट अकादमिक डुप्लिकेट दस्तावेज़ प्राप्त कर सकेंगे ।

Duplicate Academic Document System in hindi 2021 : दस्तावेज़ सिस्टम एलियास डैड्स छात्रों को घर पर आराम से बैठ कर अपने डुप्लिकेट दस्तावेज़ प्राप्त कर सकते हैं। यह परिषद द्वारा जारी घोषणा में कहा गया है कि सीबीएसई को अपने अकादमिक दस्तावेजों की डुप्लिकेट प्रति के लिए कई अनुरोध प्राप्त हुए हैं क्योंकि वे खो गए या विकृत हैं। इस समस्या को हल करने के लिए, सीबीएसई सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने हाल ही में डुप्लिकेट अकादमिक दस्तावेजों की प्रणाली विकसित की है जो कम समय, कम खर्च और बिना किसी समस्या के साबित होगा।

ऐसे छात्र अब ब्रांड अंक, पारित होने के प्रमाण पत्र

अब छात्र माइग्रेशन प्रमाण पत्र इत्यादि को डुप्लिकेट कर सकते हैं। (Duplicate Academic Document System in hindi 2021) इस ऑनलाइन पोर्टल के हिस्से के रूप में। इसके लिए, छात्रों को www.cbse.nic.in से कनेक्ट करना होगा और प्रक्रिया और विकल्पों के लिए https://cbseit.in/cbse/web/dads/home.aspx लिंक पर आवेदन करें। क्षेत्रीय कार्यालय, आवेदन की प्राप्ति के बाद, अकादमिक दस्तावेजों को मुद्रित करेगा और उन्हें स्पीड स्टेशन के माध्यम से छात्रों को भेज देगा। एक ट्रैकिंग सिस्टम छात्रों को एप्लिकेशन की स्थिति का पता लगाने और विवरण भेजने में मदद करेगा। हालांकि, यह पोर्टल छात्रों को अकादमिक दस्तावेजों के साथ-साथ डिजिटल प्रतिलिपि की मुद्रित प्रतिलिपि चुनने की क्षमता भी देगा।

यह भी पढ़ें  ↓

Ο जाने क्या है पैन कार्ड?कैसे प्राप्त करें सबसे आसान भाषा में  ⇒

Ο  How to Apply PM Free Silai Machine Yojana in Hindi  ⇒

Ο  What is Seva Bhoj Yojana ” Government New scheme in Hindi   

Ο Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana in hindi जाने जनधन योजना क्या है ⇒

Ο मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना ⇒

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें ↓

Latest Post

GK IN HINDI