ई-श्रम पोर्टल पंजीकरण | 202 E-Shram Yojana Portal Online Registration (IN HINDI) | ई-श्रम पोर्टल लॉगिन | ई-श्रम पोर्टल ऑनलाइन

Date :- 2 weeks ago

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on pinterest
Share on telegram
E-Shram Yojana Portal Online Registration in hindi 2021

ई-श्रम पोर्टल पंजीकरण |E-Shram Yojana Portal Online Registration | ई-श्रम पोर्टल लॉगिन | ई-श्रम पोर्टल ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म

E-Shram Yojana पोर्टल का नाम ?ई श्रम पोर्टल
E-Shram Yojana किस ने लांच किया ?भारत सरकार
E-Shram Yojana के लाभार्थी ?देश के सभी श्रमिक
E-Shram Yojana के उद्देश्य क्या है ?सभी श्रमिकों का डाटा एकत्रित करना
E-Shram Yojana के आधिकारिक वेबसाइट ?https://eshram.gov.in/
E-Shram Yojana किस ने साल लांच किया गया  ? 2021
Registartion Now Registartion
Find your cscFind now
GrievanceCheck now
Contact UsCheck now

दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि हम सभी लोग जानते हैं कि देश के संगठित एवं असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं आरंभ की जाती है।

सरकार का लक्ष्य है जिससे कि सभी गरीब एवं बेबस और पीड़ित श्रमिकों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाया जा सके। लेकिन काफी सारे श्रमिक ऐसे होते है जो योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र तो होते है लेकिन किसी कारणवश वह योजना का लाभ प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं।

ऐसे सभी गरीब एवं बेबस और पीड़ित E-Shram Yojana ke baare me puri jaankari श्रमिकों के लिए भारत सरकार द्वारा ई-श्रम पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। इस पोर्टल पर सभी श्रमिकों से संबंधित जानकारी एकत्रित की जाएगी। इस पोस्ट को पढ़कर आपको इस पोर्टल से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

जैसे कि ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करने की प्रक्रिया, लॉगइन, उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि। तो दोस्तों यदि आप ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़े और जानकारी प्राप्त करें।

देखे इस पोस्ट में क्या है ? देखे
ई-श्रम पोर्टल 2021 क्या है ? E-Shram Yojana kya hai

आपको बता दें कि केंद्रीय रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा ई-श्रम पोर्टल E-Shram Yojana 2021 लांच किया गया है। ई-श्रम पोर्टल E-Shram Portal Online Registration के माध्यम से 38 करोड असंगठित क्षेत्र के गरीब एवं बेबस और पीड़ित श्रमिकों का नेशनल डेटाबेस तैयार किया जाएगा जो कि आधार से सीड किया जाएगा। जिससे मजदूरों, रेहड़ी पटरी वालों एवं घरेलू कामगारों को एक साथ जोड़ा जाएगा। पोर्टल पर श्रमिक का नाम, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल का प्रकार, परिवार से संबंधित जानकारी आदि दर्ज की जाएगी।

कोविड -19 वैक्सीन प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड करें

सभी लोगो को बता दें की श्रमिकों को एक साथ जोड़ने के साथ-साथ इस पोर्टल के माध्यम से उनको कई तरह की सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। सभी पंजीकृत श्रमिकों को एक 12 अंकों का ई कार्ड प्रदान किया जाएगा जो कि पूरे देश में मान्य होगा। इस कार्ड के माध्यम से श्रमिकों को कई तरह की योजनाओं का लाभ भी पहुंचाया जाएगा।

ई-श्रम पोर्टल कार्ड के माध्यम से गरीब एवं बेबस और पीड़ित श्रमिकों को उनके काम के आधार पर बांटा जाएगा। जिससे कि उन को रोजगार प्रदान करने में भी सहायता प्राप्त होगी। इसके अलावा डेटाबेस के माध्यम से सरकार को गरीब एवं बेबस और पीड़ित श्रमिकों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं लांच करने एवं उनका बेहतर संचालन करने में भी सहायता प्राप्त होगी। ई-श्रम पोर्टल का संचालन लेबर एंड एंप्लॉयमेंट मिनिस्ट्री द्वारा किया जाएगा।

Also Read this Post

ई-श्रम पोर्टल के स्टेक होल्डर कौन कौन से है ?

  1. मिनिस्ट्री ऑफ लेबर एंड एंप्लॉयमेंट
  2. मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी
  3. नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर
  4. स्टेट/यूटी गवर्नमेंट
  5. लाइन मिनिस्ट्रीज/डिपार्टमेंट ऑफ सेंट्रल गवर्नमेंट
  6. वर्कर्स फैसिलिटेशन सेंटर एंड फील्ड ऑपरेटर
  7. अनोर्गनाइज्ड वर्कर्स एंड देयर फैमिली
  8. यूआईडीएआई
  9. एनपीसीआई
  10. ईएसआईसी
  11. ईपीएफओ
  12. सीएससी – एसपीवी
  13. डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट थ्रू पोस्ट ऑफिस
  14. प्राइवेट सेक्टर पार्टनर
ई-श्रम पोर्टल का मुख्य उद्देश्य क्या है ? E-Shram Yojana ka Purpose Kya hai

e-RUPI Digital Payment System | ई-रूपी क्या है इसका क्या लाभ है

दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि ई-श्रम पोर्टल का मुख्य उद्देश्य निर्माण गरीब एवं बेबस और पीड़ित श्रमिक, प्रवासी श्रमिक गिग और प्लेटफार्म श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू श्रमिक, कृषि श्रमिक आदि सहित सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का केंद्रीकृत डेटाबेस का निर्माण करना है।

दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि इस ई-श्रम पोर्टल सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के कार्यान्वयन में सुधार करने के उद्देश्य से भी आरंभ किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का एकीकरण भी किया जाएगा। ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से गरीब एवं बेबस और पीड़ित श्रमिकों को उनके कौशल के अनुसार रोजगार प्रदान करने में भी सहायता प्राप्त होगी। इसके अलावा यह पोर्टल भविष्य में कोविड-19 जैसे किसी भी राष्ट्रीयसंकट से निपटने के लिए व्यापक डाटाबेस भी प्रदान करेगा।

ई-श्रम पोर्टल के लाभ तथा विशेषताएं क्या है ? E-Shram Yojana ke laabh kya hai

  1. केंद्रीय रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा ई श्रम पोर्टल लांच किया गया है।
  2. ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से 38 करोड असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का नेशनल डाटाबेस तैयार किया जाएगा।
  3. यह डेटाबेस आधार से सीड किया जाएगा।
  4. इस पोर्टल के माध्यम से मजदूरों जेड रेहड़ी पटरी वालों एवं 4. घरेलू कामगारों को एक साथ जोड़ा जाएगा।
  5. पोर्टल पर श्रमिक का नाम, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल का प्रकार, परिवार से संबंधित जानकारी आदि दर्ज की जाएगी।
  6. ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से श्रमिकों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाएगी।
  7. सभी पंजीकृत श्रमिकों को 12 अंकों का रिकॉर्ड प्रदान किया जाएगा जो कि पूरे देश में मान्य होगा।
  8. इस कार्ड के माध्यम से श्रमिकों को कई तरह की योजनाओं का लाभ भी पहुंचाया जाएगा।
  9. इस कार्ड के माध्यम से श्रमिकों को उनके काम के आधार पर बांटा जाएगा जिससे कि उन को रोजगार प्रदान करने में सहायता प्राप्त होगी।
  10. डेटाबेस के माध्यम से सरकार को श्रमिकों के लिए विभिन्न प्रकार की योजना लांच करने एवं उनका संचालन करने में भी सहायता प्राप्त होगी।
  11. इस पोर्टल का संचालन लेबर एवं एंप्लॉयमेंट मिनिस्ट्री द्वारा किया जाएगा। ई-श्रम पोर्टल के अंतर्गत विभिन्न योजनाएं शामिल है ?
सोशल सिक्योरिटी वेलफेयर स्कीम

  1. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना- दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि इस योजना के माध्यम से गरीब एवं बेबस और पीड़ित की 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने के बाद लाभार्थी को ₹3000 की न्यूनतम पेंशन उपलब्ध करवाई जाती है। यदि लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो लाभार्थी के पति या पत्नी को 50% पेंशन का हिस्सा प्रदान किया जाता है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को प्रतिमाह प्रीमियम का भुगतान करना होगा जो कि ₹55 से ₹200 के बीच होगा। प्रीमियम की राशि का 50% हिस्सा लाभार्थी द्वारा जमा किया जाएगा एवं 50% हिस्सा केंद्र सरकार द्वारा जमा किया जाएगा।

  2. नेशनल पेंशन स्कीम फॉर शॉपकीपर, ट्रेडर्स एंड सेल्फ एंप्लॉयड पर्सन- दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को ₹3000 की न्यूनतम पेंशन 60 वर्ष की आयु के बाद प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को ₹55 से लेकर ₹200 के प्रीमियम का भुगतान करना होता है। प्रीमियम की राशि का 50% हिस्सा लाभार्थी द्वारा जमा किया जाता है एवं 50% हिस्सा केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाता है।

  3. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना- दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि यह योजना डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विस द्वारा कार्यान्वित की जाती है। इस योजना का लाभ बैंक द्वारा प्रदान किया जाता है। लाभार्थी की किसी भी कारणवश मृत्यु होने पर ₹200000 लाभार्थी के नॉमिनी को इस योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाते हैं।
  4. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना-दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत यदि लाभार्थी की किसी एक्सीडेंट के कारण मृत्यु हो जाती है या लाभार्थी पूरी तरह से विकलांग हो जाता है तो सरकार द्वारा ₹200000 की राशि प्रदान की जाती है लाभार्थी यदि पूरी तरह विकलांग नहीं होता है तो सरकार द्वारा ₹100000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  5. अटल पेंशन योजना- दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को ₹1000 से लेकर ₹5000 तक की पेंशन प्रदान की जाती है। लाभार्थी के पति या पत्नी को लाभार्थी की मृत्यु के बाद इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा पेंशन की एकमुश्त राशि भी प्रदान की जाती है।
  6. PDS- दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि इस योजना के माध्यम से लाभार्थी को 35 किलो चावल या गेहूं प्रतिमाह प्रदान किया जाता है। गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले परिवार को 15 किलो खाद्य पदार्थ प्रदान किए जाते हैं।
  7. प्रधानमंत्री आवास योजना दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि ग्रामीण- इस योजना के माध्यम से घर के निर्माण के लिए सरकार द्वारा प्लेन एरिया में 1.2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है एवं हिली एरिया में 1.3 लाख रुपया की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  8. नेशनल सोशल असिस्टेंट प्रोग्राम- दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि यह एक पेंशन योजना है। इस योजना के माध्यम से 300 से लेकर ₹500 के प्रीमियम का भुगतान प्रतिमाह करना होता है। इस योजना के अंतर्गत ₹1000 से लेकर ₹3000 की पेंशन प्रदान की जाती है।
    आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना- इस योजना के माध्यम से ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रत्येक परिवार को बिना किसी प्रीमियम का भुगतान करें प्रदान किया जाता है।
  9. हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम फॉर वीवर्स- दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि इस योजना के माध्यम से वीवर को स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है।
    नेशनल सफाई करमचारी फाइनेंस एंड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन-इस योजना के माध्यम से सफाई कर्मचारियों को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  10. सेल्फ एंप्लॉयमेंट स्कीम फॉर रिहैबिलिटेशन आफ मैन्युअल स्कैवेंजर्स- दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि इस योजना के माध्यम से मैनुअल स्कैवेंजर एवं उनके आश्रित लोगों को मुफ्त में कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा सरकार द्वारा ₹3000 का स्टाइपेंड भी प्रदान किया जाएगा।
एंप्लॉयमेंट स्कीम

  1. मनरेगा- दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि इस योजना के माध्यम से गरीब एवं बेबस और पीड़ित श्रमिकों को 100 दिन का गारंटी रोजगार प्रदान किया जाता है।
  2. दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना- दोस्तों जैसा कि हम आपको यह भी बता दें कि यह योजना ग्रामीण युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से विकसित की गई है। इस योजना के माध्यम से कौशल प्रशिक्षण के बाद युवाओं को सरकार द्वारा नौकरी भी प्रदान की जाती है।
  3. दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना- दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि इस योजना के माध्यम से देश के गरीब एवं बेबस और पीड़ित श्रमिकों को कौशल प्रशिक्षण एवं व्यवसाय आरंभ करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  4. पीएम स्वनिधि- दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि इस योजना के माध्यम से देश के रेहड़ी पटरी वालों को ₹10000 की आर्थिक सहायता लोन के तौर पर मुहैया कराई जाती है।
  5. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना- दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि इस योजना के माध्यम से देश के युवाओं को सरकार द्वारा कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है जिससे कि वह रोजगार प्राप्त कर सकें।
  6. प्रधानमंत्री एंप्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम- दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि इस योजना के माध्यम से नई एंटरप्राइज स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है।
ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज ? E-Shram Yojana ke documents

  1. आवेदक के पास आधार नंबर होना चाहिए |
  2. आवेदक का आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए |
  3. आवेदक के पास सेविंग बैंक अकाउंट नंबर होना चाहिए |
  4. आवेदक के पास बैंक का आईएफएससी कोड होना चाहिए |
  5. आवेदक के पास राशन कार्ड होना चाहिए |
  6. आवेदक के पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए |
  7. आवेदक के पास निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए |
  8. आवेदक के पास आयु का प्रमाण पत्र होना चाहिए |
  9. आवेदक के पास पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ होना चाहिए |
  10. आवेदक के पास मोबाइल नंबर होना चाहिए |
ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करने की प्रक्रिया क्या है ? E-Shram Portal Online Registration kaise kare

दोस्तों सर्वप्रथम हम आपको बता दें कि सबसे पहले आवेदक को E Shram Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब अवेदक के सामने होम पेज खुल कर आएगा।

 e Shramik Card रजिस्ट्रेशन


होम पेज पर आवेदक को रजिस्टर ऑन ई श्रम के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
ई-श्रम पोर्टल अब आवेदक के सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
इस पर आवेदक को अपना

आधार लिंक मोबाइल नंबर,
कैप्चा कोड,
ईपीएफओ एवं ईएसआईसी मेंबर स्टेटस दर्ज करना होगा।


अब आवेदक को सेंड ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इसके पश्चात आवेदक को प्राप्त हुआ ओटीपी ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।
अब आवेदक को रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इस प्रकार आप ई श्रम पोर्टल पर रजिस्टर कर पाएंगे।

सीएससी लोकेट करने की प्रक्रिया ? E-Shram Yojana me csc kaise khoje

दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि सबसे पहले आवेदक को ई श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आवेदक के सामने होम पेज खुल कर आएगा।

सीएससी लोकेट करने की प्रक्रिया KAISE LOCATE KARE CSC E-Shram Yojana


इसके पश्चात आवेदक को सीएससी लोकेटर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
ई-श्रम पोर्टल अब आवेदक के सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
आवेदक को इस पेज पर अपने राज्य एवं जिले का चयन करना होगा।
सीएससी से संबंधित जानकारी आवेदक के स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगी।

एडमिन लॉगइन करने की प्रक्रिया

दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि सर्वप्रथम आवेदक को ई श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आवेदक के सामने होम पेज खुल कर आएगा।

एडमिन लॉगइन करने की प्रक्रिया क्या है


होम पेज पर आवेदक को एडमिन लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
E Shram Portal पर अब आवेदक के सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
इस पेज पर आवेदक को अपनी ईमेल आईडी, पासवर्ड तथा क्या कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
अब आवेदक को साइन इन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इस प्रकार आप एडमिन लॉगइन कर पाएंगे।

ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया

दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि सर्वप्रथम आवेदक को ई श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आवेदक के सामने होम पेज खुल कर आएगा।

ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया


होम पेज पर आवेदक को कांटेक्ट अस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
अब आवेदक को ग्रीवेंस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
E Shram Portal पर इसके पश्चात आवेदक के सामने ग्रीवेंस फॉर्म खुल कर आएगा।
आवेदक को इस फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
अब आवेदक को लॉज ग्रीवेंस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इस प्रकार आप ग्रीवेंस दर्ज कर पाएंगे।

ग्रीवेंस स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि सबसे पहले आवेदक को ई श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आवेदक के सामने होम पेज खुल कर आएगा।

ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया


इसके पश्चात आवेदक को कांटेक्ट अस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
अब आवेदक को ग्रीवेंस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
E Shram Portal पर इसके बाद आवेदक को व्यू थे स्टेटस आफ योर ग्रीवेंस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
अब आवेदक को रेफरेंस नंबर दर्ज करना होगा।
इसके पश्चात आवेदक को व्यू स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
ग्रीवेंस स्टेटस आवेदक के कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

स्कीम से संबंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया

दोस्तो जैसा कि हम आपको बता दें कि सर्वप्रथम आवेदक को ई श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आवेदक के सामने होम पेज खुल कर आएगा।
होम पेज पर आवेदक को स्कीम्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
अब आवेदक के सामने निम्नलिखित ऑप्शन खुल कर आएंगे।

सोशल सिक्योरिटी वेलफेयर स्कीम, एंप्लॉयमेंट स्कीम
दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि आवेदक को अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
संबंधित जानकारी आवेदक के कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

कांटेक्ट डिटेल देखने की प्रक्रिया

सबसे पहले आवेदक को ई श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आवेदक के सामने होम पेज खुल कर आएगा।

कांटेक्ट डिटेल देखने की प्रक्रिया


इसके पश्चात आवेदक को कांटेक्ट अस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
अब आवेदक को दोबारा कॉन्टैक्ट अस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
ई-श्रम पोर्टल पर इसके बाद आवेदक के सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
इस पेज पर आवेदक कांटेक्ट डिटेल देख सकते हैं।

संपर्क विवरण

इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी लोगो को ई श्रम पोर्टल से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके या फिर ईमेल लिखकर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर तथा ईमेल आईडी कुछ इस प्रकार है।

हेल्पलाइन नंबर



Helpline Number- 14434
Email Id- [email protected]

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें ↓

Latest Post

State By Services