Gautam Adani Biography in Hindi 2023 | गौतम अडानी कौन है ? जीवन परिचय ,कुल संपत्ति, नेटवर्थ, बिज़नेस, कास्ट, घर, कंपनी

Date / January 5, 2023

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on pinterest
Share on telegram
Gautam Adani Biography in Hindi

हमारे लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए फ्री में सब्सक्राइब करे

देखे इस पोस्ट में क्या है ? देखे

गौतम अडानी का जीवन परिचय Gautam Adani Biography , Adani Group , Indian businessman ,Dhamra port controversy , Gautam Adani special treatment allegations

गौतम अडानी कौन है ? (Gautam Adani Biography in Hindi 2023)

Gautam Adani Biography in Hindi :- गौतम अडानी एक भारतीय व्यवसायी हैं और अदानी समूह के अध्यक्ष हैं, जो अहमदाबाद, गुजरात में स्थित एक समूह कंपनी है। उनका जन्म 1962 में अहमदाबाद, गुजरात, भारत में हुआ था और एक मध्यमवर्गीय परिवार में पले-बढ़े थे। अडानी ने गुजरात विश्वविद्यालय से वाणिज्य में अपनी शिक्षा पूरी की और मुंबई में महिंद्रा ब्रदर्स में डायमंड सॉर्टर के रूप में अपना करियर शुरू किया।

अदानी की शादी प्रीति अदानी से हुई है और इस जोड़े के दो बच्चे हैं। Gautam Adani Biography in Hindi अडानी परिवार अहमदाबाद में रहता है और अपनी लो-प्रोफाइल लाइफस्टाइल के लिए जाना जाता है। अडानी एक निजी व्यक्ति हैं और शायद ही कभी अपने निजी जीवन के बारे में विवरण साझा करते हैं।

अडानी के परिवार और उनकी पत्नी और बेटे के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है। अडानी एक निजी व्यक्ति हैं और अपने निजी जीवन को लोगों की नज़रों से दूर रखते हैं।

Gautam Adani Biography in Hindi 2023

अदानी समूह की स्थापना कब हुआ ? (When was Adani Group established in Hindi)

1988 में, अदानी ने अदानी समूह की स्थापना की, जो शुरू में पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) के व्यापार और आयात पर केंद्रित था। इन वर्षों में, कंपनी ने ऊर्जा, संसाधन, रसद, कृषि व्यवसाय, रियल एस्टेट और रक्षा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में विविधता लाई। आज, अदानी समूह भारत में सबसे बड़े व्यापारिक समूहों में से एक है, जिसकी दुनिया भर के 50 से अधिक देशों में उपस्थिति है।

अडानी को उनके व्यापारिक कौशल और अक्सर जोखिम भरे माने जाने वाले क्षेत्रों में अवसरों का पता लगाने की उनकी क्षमता के लिए जाना जाता है। मुंद्रा पोर्ट, भारत का सबसे बड़ा निजी बंदरगाह और मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल परियोजना सहित भारत में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

अडानी अपनी व्यावसायिक गतिविधियों के अलावा, अदानी फाउंडेशन के माध्यम से परोपकारी गतिविधियों में भी शामिल है, जो ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य और स्थायी आजीविका पर ध्यान केंद्रित करता है।

अपने कुछ व्यापारिक सौदों और पर्यावरणीय प्रभावों पर आलोचना और विवाद का सामना करने के बावजूद, अडानी भारत में सबसे प्रभावशाली और सफल व्यवसायियों में से एक है।

अडानी भारतीय उद्योग परिसंघ ? (Adani Confederation of Indian Industry)

अडानी भारतीय उद्योग परिसंघ (CII), (Gautam Adani Biography in Hindi) फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) और इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (ISB) सहित विभिन्न प्रतिष्ठित व्यापार मंचों और संघों का सदस्य है। उन्हें व्यवसाय और उद्योग में उनके योगदान के लिए कई पुरस्कार और सम्मान प्राप्त हुए हैं, जिसमें 2016 में कॉर्पोरेट उत्कृष्टता के लिए इकोनॉमिक टाइम्स अवार्ड्स में एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड भी शामिल है।

अपने व्यवसाय और परोपकारी गतिविधियों के अलावा, अडानी को उनके राजनीतिक प्रभाव और कनेक्शन के लिए भी जाना जाता है। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रबल समर्थक रहे हैं और पार्टी के चुनाव अभियानों के वित्तपोषण में शामिल रहे हैं। भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अडानी के संबंधों को अच्छी तरह से प्रलेखित किया गया है, और उन्हें प्रधान मंत्री के सबसे करीबी सलाहकारों में से एक माना जाता है।

अपने कुछ व्यापारिक सौदों, पर्यावरणीय प्रभावों और राजनीतिक संबंधों पर आलोचना और विवाद का सामना करने के बावजूद, अडानी भारत में सबसे प्रभावशाली और सफल व्यवसायियों में से एक है। फोर्ब्स के अनुसार, उनकी कुल संपत्ति $22 बिलियन से अधिक है, और उन्हें लगातार देश के सबसे धनी लोगों में स्थान दिया गया है।

Gautam Adani Biography in Hindi 2023

गौतम अडानी की शादी किससे हुई (Who is married to Gautam Adani?)

अदानी की शादी प्रीति अदानी से हुई है और इस जोड़े के दो बच्चे हैं। Gautam Adani – अडानी परिवार अहमदाबाद, गुजरात में रहता है और अपनी लो-प्रोफाइल लाइफस्टाइल के लिए जाना जाता है। अडानी एक निजी व्यक्ति हैं और शायद ही कभी साक्षात्कार देते हैं या अपने निजी जीवन के बारे में विवरण साझा करते हैं।

गौतम अडानी को खेल, विशेषकर क्रिकेट के प्रति प्रेम ? (Adani’s love for sports, especially cricket)

अपने व्यवसाय और परोपकारी गतिविधियों के अलावा, अडानी को खेल, विशेषकर क्रिकेट के प्रति उनके प्रेम के लिए भी जाना जाता है। वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम मुंबई इंडियंस के सदस्य हैं और देश में क्रिकेट के प्रचार में शामिल रहे हैं।

अडानी आधुनिक और समकालीन कला के संग्राहक भी हैं और अहमदाबाद में उनके घर पर एक महत्वपूर्ण कला संग्रह है। वह कला के संरक्षक हैं और देश में विभिन्न कला उत्सवों और प्रदर्शनियों का समर्थन करते हैं।

अतीत में आलोचना और विवाद का सामना करने के बावजूद, अडानी भारत में एक शक्तिशाली और प्रभावशाली व्यक्ति बने हुए हैं और अपने व्यापारिक कौशल और परोपकारी प्रयासों के लिए सम्मानित हैं।

गौतम अडानी आलोचना और विवाद ? (criticism and controversy)

हाल के वर्षों में, अडानी को अपने कुछ व्यापारिक सौदों और पर्यावरणीय प्रभावों को लेकर आलोचना और विवाद का सामना करना पड़ा है। अडानी के आसपास के प्रमुख विवादों में से एक ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में प्रस्तावित अडानी कारमाइकल कोयला खदान है। ग्रेट बैरियर रीफ और वैश्विक जलवायु पर इसके संभावित प्रभाव के बारे में चिंताओं को लेकर खदान को पर्यावरण समूहों और स्वदेशी समुदायों के विरोध का सामना करना पड़ा है। अडानी को भारत के ओडिशा में धामरा बंदरगाह के विकास में उनकी कंपनी की भागीदारी के लिए भी आलोचना का सामना करना पड़ा है, जिसका स्थानीय मछुआरों द्वारा उनकी आजीविका पर प्रभाव के बारे में चिंताओं के कारण विरोध किया गया है।

Gautam Adani Biography in Hindi 2023

विवादों के बावजूद, अडानी ने अपने व्यापारिक साम्राज्य का विस्तार करना जारी रखा है और ऊर्जा, संसाधन, रसद, कृषि व्यवसाय, रियल एस्टेट और रक्षा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में विविधीकरण किया है। अडानी समूह अब भारत में सबसे बड़े व्यापारिक समूहों में से एक है, जिसकी दुनिया भर के 50 से अधिक देशों में उपस्थिति है।

अंत में, गौतम अडानी भारत में एक अत्यधिक प्रभावशाली और सफल व्यवसायी हैं, जो अपने व्यापारिक कौशल और परोपकारी प्रयासों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपने कुछ व्यापारिक सौदों और पर्यावरणीय प्रभावों पर आलोचना और विवाद का सामना किया है, लेकिन उन्होंने अपने व्यापारिक साम्राज्य का विस्तार करना और विभिन्न क्षेत्रों में विविधता लाना जारी रखा है।

गौतम अडानी के पुरस्कार ? (Gautam Adani Award in Hindi )

गौतम अडानी को व्यापार और उद्योग में उनके योगदान के लिए कई पुरस्कार और सम्मान प्राप्त हुए हैं। उनके कुछ उल्लेखनीय पुरस्कारों और उपलब्धियों में शामिल हैं:

2016 में कॉर्पोरेट उत्कृष्टता के लिए इकोनॉमिक टाइम्स अवार्ड्स में एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड
2017 में भारत आर्थिक शिखर सम्मेलन में उत्कृष्ट व्यवसाय नेता पुरस्कार
2018 में CNBC-TV18 इंडिया बिजनेस लीडर अवार्ड्स में बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर अवार्ड
2019 में फोर्ब्स इंडिया लीडरशिप अवार्ड्स में बिजनेसमैन ऑफ द ईयर अवार्ड
2020 में इकोनॉमिक टाइम्स ग्लोबल बिजनेस समिट में ग्लोबल इंडियन बिजनेस लीडर अवार्ड


इन पुरस्कारों के अलावा, अडानी विभिन्न प्रतिष्ठित व्यापार मंचों और संघों का सदस्य भी है, जिसमें भारतीय उद्योग परिसंघ (CII), भारतीय वाणिज्य और उद्योग मंडल संघ (FICCI) और भारतीय व्यवसाय स्कूल (ISB) शामिल हैं। ).

अपने व्यापारिक सौदों के आसपास के विवादों के अलावा, अडानी को अपने राजनीतिक संबंधों और प्रभाव को लेकर भी आलोचना का सामना करना पड़ा है। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रबल समर्थक रहे हैं और पार्टी के चुनाव अभियानों के वित्तपोषण में शामिल रहे हैं। भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अडानी के संबंधों को अच्छी तरह से प्रलेखित किया गया है, और उन्हें प्रधान मंत्री के सबसे करीबी सलाहकारों में से एक माना जाता है।

कुछ आलोचकों ने अडानी पर अपने व्यावसायिक हितों को आगे बढ़ाने और सरकार से अनुकूल उपचार प्राप्त करने के लिए अपने राजनीतिक संबंधों का उपयोग करने का आरोप लगाया है। 2017 में, अडानी पर मुंद्रा बंदरगाह के विकास के संबंध में मोदी सरकार से विशेष उपचार प्राप्त करने का आरोप लगाया गया था, जिसे कई रियायतें और छूट दी गई थी। अडानी ने किसी भी गलत काम से इनकार किया है और कहा है कि सभी रियायतें और छूट सरकार द्वारा निर्धारित नियमों और विनियमों के आधार पर दी गई थीं।

विवादों और आलोचनाओं के बावजूद, अडानी भारत में एक शक्तिशाली और प्रभावशाली व्यक्ति बना हुआ है। फोर्ब्स के अनुसार, उनकी कुल संपत्ति $22 बिलियन से अधिक है, और उन्हें लगातार देश के सबसे धनी लोगों में स्थान दिया गया है।

विक्रम अंबालाल साराभाई – जिवन परिचय

गौतम अडानी के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न ? FAQ about gautam adani

Q : कौन हैं गौतम अडानी?

Ans : गौतम अडानी एक भारतीय व्यवसायी हैं और अदानी समूह के अध्यक्ष हैं, जो अहमदाबाद, गुजरात में स्थित एक समूह कंपनी है। उनका जन्म 1962 में अहमदाबाद में हुआ था और उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय से वाणिज्य में शिक्षा पूरी की।

Q : अदानी समूह क्या है?

Ans : अडानी समूह अहमदाबाद, गुजरात में स्थित एक समूह कंपनी है, जिसकी स्थापना 1988 में गौतम अडानी द्वारा की गई थी। कंपनी ने शुरू में पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) के व्यापार और आयात पर ध्यान केंद्रित किया और तब से ऊर्जा, संसाधन, रसद, कृषि व्यवसाय जैसे विभिन्न क्षेत्रों में विविधीकरण किया है। , अचल संपत्ति, और रक्षा। अडानी समूह अब भारत में सबसे बड़े व्यापारिक समूहों में से एक है, जिसकी दुनिया भर के 50 से अधिक देशों में उपस्थिति है।

Q : गौतम अडानी की कुल संपत्ति कितनी है?

Ans : फोर्ब्स के अनुसार, गौतम अडानी की कुल संपत्ति 22 बिलियन डॉलर से अधिक है, जो उन्हें भारत के सबसे धनी लोगों में से एक बनाती है।

Q : अडानी समूह से जुड़े कुछ विवाद क्या हैं?

Ans : अडानी समूह को अपने कुछ व्यापारिक सौदों और पर्यावरणीय प्रभावों पर आलोचना और विवाद का सामना करना पड़ा है, विशेष रूप से क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित अडानी कारमाइकल कोयला खदान और भारत के ओडिशा में धामरा बंदरगाह के विकास के संबंध में। अडानी को अपने राजनीतिक संबंधों और प्रभाव को लेकर आलोचना का भी सामना करना पड़ा है।

Q : अडानी समूह का हिस्सा कौन से व्यवसाय और कंपनियां हैं?

Ans : अदानी समूह के पास व्यवसायों और कंपनियों का एक विविध पोर्टफोलियो है, जिसमें अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (APSEZ), अदानी पावर, अदानी ग्रीन एनर्जी, अदानी एंटरप्राइजेज, अदानी ट्रांसमिशन, अदानी गैस और अदानी टोटल गैस शामिल हैं।

Q : गौतम अडानी की परोपकारी गतिविधियाँ क्या हैं?

Ans : गौतम अडानी अदानी फाउंडेशन के माध्यम से परोपकारी गतिविधियों में शामिल हैं, जो ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य और स्थायी आजीविका पर ध्यान केंद्रित करता है। फाउंडेशन पर्यावरण संरक्षण और आपदा राहत प्रयासों पर भी काम करता है।

Q : क्या गौतम अडानी खेलों में शामिल हैं?

Ans : जी हां, गौतम अडानी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम मुंबई इंडियंस के सदस्य हैं और देश में क्रिकेट को बढ़ावा देने में जुटे रहे हैं।

Q : क्या गौतम अडानी कला के संग्राहक हैं?

Ans : हां, अडानी आधुनिक और समकालीन कला के संग्रहकर्ता हैं और अहमदाबाद में उनके घर पर एक महत्वपूर्ण कला संग्रह है। वह कला के संरक्षक हैं और देश में विभिन्न कला उत्सवों और प्रदर्शनियों का समर्थन करते हैं।

Q : भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गौतम अडानी के क्या संबंध हैं?

Ans : अडानी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रबल समर्थक रहे हैं और पार्टी के चुनाव अभियानों के वित्तपोषण में शामिल रहे हैं। अडानी के नरेंद्र मोदी के साथ संबंधों को अच्छी तरह से प्रलेखित किया गया है, और उन्हें प्रधान मंत्री के सबसे करीबी सलाहकारों में से एक माना जाता है।

Q : पिछले कुछ वर्षों में गौतम अडानी के व्यापारिक साम्राज्य का विस्तार कैसे हुआ है?

Ans : 1988 में अपनी स्थापना के बाद से, अडानी समूह ने ऊर्जा, संसाधन, रसद, कृषि व्यवसाय, रियल एस्टेट और रक्षा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में विविधता लाई है। कंपनी ने दुनिया भर के 50 से अधिक देशों में उपस्थिति के साथ अपनी वैश्विक उपस्थिति का भी विस्तार किया है।

Q : गौतम अडानी किन बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में शामिल रहे हैं?

Ans : अडानी भारत में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास में सहायक रहा है, जिसमें मुंद्रा पोर्ट, भारत का सबसे बड़ा निजी बंदरगाह और मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल परियोजना शामिल है।

Q : क्या गौतम अडानी को किसी आलोचना या विवाद का सामना करना पड़ा है?

Ans : हां, अडानी को अपने कुछ व्यापारिक सौदों और पर्यावरणीय प्रभावों के साथ-साथ अपने राजनीतिक संबंधों और प्रभाव को लेकर आलोचना और विवाद का सामना करना पड़ा है। अडानी के आसपास के कुछ प्रमुख विवादों में क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित अडानी कारमाइकल कोयला खदान और भारत के ओडिशा में धामरा बंदरगाह का विकास शामिल है।

Q : कैसी है गौतम अडाणी की निजी जिंदगी?

Ans : अडानी एक निजी व्यक्ति हैं और शायद ही कभी अपने निजी जीवन के बारे में विवरण साझा करते हैं। उन्होंने प्रीति अदानी से शादी की है और इस जोड़े के दो बच्चे हैं। अडानी परिवार अहमदाबाद में रहता है और अपनी लो-प्रोफाइल लाइफस्टाइल के लिए जाना जाता है।

Q : गौतम अडानी के कुछ शौक और रुचियां क्या हैं?

Ans : अडानी को उनके खेल, खासकर क्रिकेट के प्रति प्रेम के लिए जाना जाता है। वह आधुनिक और समकालीन कला के संग्राहक भी हैं और कलाओं के संरक्षक हैं।

यह भी पढ़ें ↓