MP ladli laxmi yojana online apply | मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2021 : ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

Date :- 1 month ago

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on pinterest
Share on telegram
MP ladli laxmi yojana online apply-min

MP की लाडली लक्ष्मी योजना । मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना क्या है ? । Ladli Laxmi Yojana Benefit | लाड़ली लक्ष्मी योजना कब शुरू हुई | एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन आवेदन | Ladli Laxmi Yojana in Hindi me jaankari |  MP Ladli Laxmi Scheme kya hain

देखे इस पोस्ट में क्या है ? देखे
लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश 2021 महत्वपूर्ण बिंदु

प्रशन उत्तर
इस योजना का क्या नाम है मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना
इस योजना को किसने शुरु किया राज्य सरकार ने
इस योजना की लाभार्थी कौन है । राज्य की बालिकाएं
इस योजना का विभाग कौन सा है ।महिला एवं बाल विकास विभाग
इस योजना की आवेदन प्रक्रिया क्या है ऑनलाइन – ऑफलाइन
इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ।http://ladlilaxmi.mp.gov.in/

हेलो दोस्तो कैसे है आप आशा करता हू आप सब अच्छे से होंगे आज हम आपको इस पोस्ट मे एक नई योजना के बारे मे बताएंगे जैसे की आप सब यह जानते ही है की देश मे आये दिनो मे सरकार के तरफ से काफी योजनाए चलाई जाती है जिसकी मदद से काफी लोगो को मदद मिलती है । इसी तरह से मध्य प्रदेश मे एक और योजना चालु की गई है । जिसका नाम लाडली लक्ष्मी योजना है । लाडली लक्ष्मी योजना को मध्य प्रदेश   राज्य सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2007  को चालु किया गया है ।

इस योजना के मदद से लड़कियों के भविष्य को उज्जवल बनाया जा सकता है । इस योजना का मान सिर्फ और सिर्फ लड़कियों के भविष्य को उज्जवल बनाना है । इसके लिए सरकार राज्य के सभी बालिकाओ को 1,18,000 रूपये आर्थिक सहायता के रुप मे देगी । जैसे की आप सब यह जानते ही है की राज्य मे बहुत सारी लड़किया है जो आर्थिक और  शैक्षिक रुप से  काफी कमजोर है इसे परेशानीयो को मद्दे नजर रखकर सरकार उनके आर्थिक और  शैक्षिक रुप को सुधारने के लिए इस योजना को चालु की है । आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको Ladli Laxmi Yojana 2021 के बारे मे पुरी जानकारी देने की कोशिश करुंगा अधिक जानकारी के लिए हमारे इस पोस्ट के साथ बने रहे ।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना क्या है । योजना की पूरी जानकारी ?

ladli laxmi yojna ki jankari दोस्तो अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो सबसे पहले आपको इस योजना के सभी बातो को ध्यान से पढ़ें आप इसके लिए तथा ऑनलाइन ऑफलाइन  दोनो तरीको से आवेदन कर सकते है । अगर आप MP Ladli Laxmi Yojana के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो सबसे पहले आपको आंगनवाड़ी में ,लोक सेवा केंद्र   –  महिला बाल विकास अधिकारी से सम्पर्क करना होगा ।

अगर MP Ladli Laxmi Yojana के लिए ऑनलाइन  आवेदन करना चाहते है तो सबसे पहले आपको लाडली लक्ष्मी योजना 2021 के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । वहा जाकर एक फार्म को भरना होगा उसके बाद सही होने के बाद आप MP Ladli Laxmi Yojana IN HINDI का लाभ ले सकेंगे । हम आपको यह भी बता दे इस योजना का लाभ राज्य की केवल गरीब परिवार की उन लड़कियों को दिया  जायेगा जिनका जन्म 1 अप्रैल 2008 के बाद हुआ हो । लाडली लक्ष्मी योजना 2021 के  तहत 118000 रूपये लाभार्थी बालिकाओ को किश्तों मे दि जायेगी  ।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना को अब । शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोजगार जोड़ा  जाएगा ?

ladli laxmi yojana mp 2021 : आप सब यह अच्छे से जानते ही है की  मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना को राज्य के  लड़कियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए  किया गया है। हम आपको बता दे की  मध्य प्रदेश सरकार  शिवराज सिंह चौहान जी  ने का यह कहना है की  मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना  को अब   शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोजगार जोड़ा  जाएगा ।

जिसके मदद से इस योजना को एक नया  स्वरूप मिल सकेगा और इस योजना को अच्छे से चलाया जाएगा । अब आपको मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना  के माध्यम से जितने भी पंजीकृत बालिकाओं है उनको  शिक्षा की निरंतरता के लिए कक्षावार ट्रेनिंग दि जाएगी । उन्होने यह भी बताया कि इसके लिए एक पोर्टल भी जारी किया जाएगा ।

इसके मदद से अब जितनी भी बालिकाये है वह कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक के ट्रेनिंग ले सकेंगी । और सभी बालिका के विकास के लिए एनसीसी, एनएसएस जैसी गतिविधियों से भी जोड़ा जाएगा । जब भी कोई बालिका कक्षा 12 उत्तीर्ण करेगी उनके रुचि को देखकर सरकार उन्हे आगे की शिक्षा के लिए मार्गदर्शन और प्रेरक करेगी ।

How to check Up Widow Pension status in hindi

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के तहत प्रदान किया जाएगा यह महत्वपूर्ण प्रशिक्षण


लाडली लक्ष्मी योजना  के तहत महत्वपूर्ण प्रशिक्षण  दिए जायेंगे जैसे की हम आपको यह बता दे की सरकार सभी बालिकाओ के लिए कोचिंग और परामर्श का भी प्रबन्ध करेगी जिससे की वह सब अच्छी  शिक्षा ले सके । ladli laxmi yojana बालिका को स्टार्टअप, लघु मध्यम उद्योग एवं निजी क्षेत्र रोजगार से जोड़ने के लिए  सभी प्रकार की सहायत किया जायेगा ।

अगर जो भी बालिका मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत 12वीं कक्षा से आगे की पढ़ाई करेगी तो उसे ₹20000 आर्थिक प्रोत्साहन  के रुप मे राशि  दि जाएगी । और जब बालिका का उम्र  21 वर्ष हो जायेगी तो सरकार के तरफ से  ₹100000 से लेकर शेष ₹80000  तक की धनराशी प्रदान की जाएगी ।

बालिका के माता पिता को सुकन्या समृद्धि योजना जैसे बालिका कल्याण योजनाओं  मे भी जाने के लिए उनका प्रोत्साहित किया जाएगा जैसे की हम आपको बता दे की  आए हुए कुछ सुचना के अनुसार अब तक लगभग  3937000 बालिकाएं  का आवेदन हो चुका  है । तथा 9150 रुपए रुपए लक्ष्मी निधि  मे जमा भी किया गया है । इसके अलाव सरकार ने लगभग 136 करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति के रुप मे स्कूली बालिकाओं को दिया गया है

कन्या सुमंगला योजना की पूरी जानकारी 2021 

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना उद्देश्य क्या है ?

ladli laxmi yojana दोस्तो इस बात को तो आप अच्छे से जानते होंगे की राज्य मे बहुत से ऐसे परिवार है जो की बहुत ही परेशान है वह घर का खर्च तक नही चला पाते है ऐसे मे अपनी बेटियों को उच्च शिक्षा देना यह उनके लिए नामुमकिन सा लगता है । आर्थिक तंगी के वजह से वह  कभी भी अपने  बेटियों को उच्च शिक्षा दे पाते है और ना ही वह उनकी विवाह के लिए पैसे इकट्ठा कर पाते है और काफि लोग  लड़कियों में भेद भाव भी करते है इन्ही सब समस्य को देखते हुए सरकार ने एक योजना  को चालु किया जिसका नाम लाडली लक्ष्मी योजना 2021 है ।

इस योजना के चलते अब जो परिवार बेटियों को उच्च शिक्षा और उनके शादियो के लिए परेशान थे वह अब इन सबसे परेशान नही रहेंगे । सरकार के तरफ से  बेटियों को उच्च शिक्षा  से लेकर उनके शादि तक का सारा खर्चा सरकार देगी ।  और साथ ही जो लोग लड़कियों में भेद भाव  रखते है उनके भेदभाव की सोच को  बदलना और सथ ही  बालिकाओ के भविष्य को उज्जवल बनाना । जो भी राशी सरकार के द्वारा दि जाएगी उस राशी का इस्तेमाल लड़की द्वारा उसकी उच्च शिक्षा अथवा विवाह के लिए किया जा सकता है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश राज्य में महिलाओं और पुरुषों के लिंग अनुपात को कम करना  है और महिलाओं के संयोजक बढ़ावा देना ।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के अपडेट क्या है ?

ladli laxmi yojana form status : मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के अंदर राज्य के अंतर्गत लाभ की राशि ई भुगतान के माध्यम से दि जाती है। इस योजना के तहत बेटियों को 1 लाख 18 हजार रूपए दिया जाएगा । यह राशी लभार्ती को किस्तो मे दि जाएगी । इस योजना के तहत 6000-6000 करके कुल 30,000 की राशी 5 वर्षों के लिए ट्रांफर की जाती है ।

जब भी बेटि कक्षा छठी में प्रवेश करेगी तो तो उसे ₹2000, दिए जाएंगे ।
जब भी बेटि कक्षा 9वी में प्रवेश करेगी तो तो उसे ₹4000, दिए जाएंगे ।
जब भी बेटि कक्षा 11वीं में प्रवेश करेगी तो तो उसे ₹6000, दिए जाएंगे ।
जब भी बेटि कक्षा 12वीं में प्रवेश करेगी तो तो उसे ₹6000, दिए जाएंगे ।

ऐसे करके उसको 18, 000 मिल जाएंगे उसके बाद जब बेटी की आयु 21 वर्ष की हो जाएगी तो सरकार के तरफ से उसे शादी के लिए ₹100000 की धनराशी दि जाएगी ।

e-RUPI Digital Payment System 

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना मे अब तक कुल कितने आवेदन हो गये है ?

जैसे की हम आपको बता दे की मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना को ladli laxmi yojana 2007 मे शुरु किया गया था ।  और योजना को शुरु करने के बाद दिसंबर 2020 तक इस योजना के अंदर लगभग  37 लाख 63 हजार 735 कन्याओं  का आवेदन हो गया है । और लगभग  2020-21 में 2 लाख 28 हजार 283 कन्याओं का आवेदन  हुआ है । मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के अंदर अब तक कक्षा 6, कक्षा 9 और कक्षा 11 मैं प्रवेश लेने वाली 53 हजार 917 लड़कियों को लगभग 39.06 करोड़ की धन राशी दिया गया है । अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है और अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो भी आप कर सकते है । ऑफलाइन आवेदन  आप  इंटरनेट कैफे, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से करा सकते है ।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के लाभ क्या है ।

जैसे की हम आपको बता दे की इस योजना के तहत आपको काफी लाभ मिलेगा  इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के गरीब वर्ग की बालिकाओ को काफी लाभ मिलेगा उन्हे जिवन यापन करने की एक नई राह मिल जाएगी ।

हम आपको बता दे की अगर आप शादि के लिए 1,00,000 रुपये पाना चाहते है तो आपको यह ध्यान रहे की अपने बेटी की शादी 18 वर्ष की आयु तक नहीं करना चाहिए अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको इस योजना का लाभ नही मिलेगा आपको अपने बेटी की शादी लगभग 21 साल की उम्र के बाद करनी चाहिए तभी आप इस योजना के लाभ ले सकेंगे ।

नोट :- हम आपको यह भी बता दे की MP मध्य प्रदेश के  सरकार रज्य ladli laxmi yojana मे इस योजना की मदद से बेटियों के शिक्षा मे काफी शुधार होगा बेटियों को इस योजना से काफी लाभ मिलेगा । लाडली लक्ष्मी योजना के तहत जो  भी राशी दिया जायेगा वह किस्तो मे होगा । अगर  बेटियों स्कुल मे पढ़ना छोड़ देती है तो वह इस योजना का लाभ नही ले पाएंगी 


1. जैसे की राज्य सरकार ने बताया की अगर एक परीवार मे दो  बेटियों जन्म लेती है तो  वह भी इस योजना का लाभ ले सकेंगी

2. अगर कोई परीवार किसी संतान को गोद लिया है तो वह भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है ।

3. अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो जब भी बच्ची जन्म लेगी जन्म के पहले ही वर्ष में आपको उसका नामांकन करना होगा ।

4. इस योजना से मिलने वाली 1,00,000 की राशी को केवल लडकी अपने शादी और अच्छी शिक्षा के लिए इस्तेमाल कर सकती है वह इस पैसो को दहेज के लिए नही इस्तेमाल कर सकती है ।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के पात्रता / शर्ते क्या है ?

अगर आपको इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको कुछ शर्ते मानने होंगी नीचे दिए गये कुछ शर्ते है ध्यान से पढ़ें

1.  अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपके पास आय कर डाटा नहीं होने चाहिए ।

2. अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है आपको  मध्य प्रदेश के स्थायी निवासी होने चाहिए ।

3. अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है आपको  18 वर्ष तक अविवाहित होनी चाहिए । 

4. अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है । अगर आपने किसी बच्ची को गोद लिए है तो भी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है लेकिन उससे पहले आपके पास गोद लिए हुए बच्ची का कोई प्रमाण होना चाहिए |

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के आवेदन के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए ।

  • आपके पास आधार कार्ड होनी चाहिए ।
  • आपके पास बालिका का जन्म प्रमाण पत्र होनी चाहिए ।
  • आपके पास निवास प्रमाण पत्र होनी चाहिए ।
  • आपके पास बैंक अकॉउंट पासबुक होनी चाहिए ।
  • माता पिता का पहचान पत्र
  • आपके पास राशन कार्ड होनी चाहिए ।
  • आपके पास मोबाइल नंबर होनी चाहिए ।
  • आपके पास पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए ।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन कैसे करे । ladli laxmi yojana form

अगर आप मध्य प्रदेश राज्य के स्थाई निवासी है और आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये स्टेप फालो करे ।

स्टेप 1 :- सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जैसे की आप नीचे फोटो मे देख सकते है |

Madhya Pradesh Ladli Laxmi Yojana home page

स्टेप 2 :- जाने के बाद आपको नीचे की ओर एक “आवेदन पत्र” का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लीक करना होगा | आप नीचे फोटो मे देख सकते है |

लाडली-लक्ष्मी-योजना-का-आवेदन-पेज

स्टेप 3 :- जैसे ही आवेदन के पेज पर जायेंगे आपको जनसामान्य” का विकल्प दिखाई देगा जैसे की आप ऊपर फोटो में देख सकते है | उस पर क्लीक करना होगा | जैसे ही आप क्लीक करेंगे आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल कर आजायेगा | ladli laxmi yojana आप नीचे फोटो मे देख सकते है |

प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना सामान्य आवेदन4

स्टेप 4 :- अब आपको पूछे गए सभी जानकारी को सही सही भरना होगा उसके बाद आपको जानकारी सुरक्षित करे  के बटन पर क्लीक करना होगा | जैसे ही आप जानकारी सुरक्षित करे के बटन पर क्लीक करेंगे आपके सामने फ़ार्म भरने के लिए एक नया पेज खुल जाएगा जैसे की अआप निचे फोटो में देख सकते है |

प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना का आवेदन फार्म5


स्टेप 5 :- अब आपको इस फ़ार्म में पूछे गए सभी जानकारी को सही से भरने है जैसे की अपने परिवार की जानकारी , टीकाकरण की स्थिति तथा पत्राचार की जानकारी , चौथी दस्तावेजों को अपलोड करना । सभी जानकारी को सही से भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा । इसके बाद जब आपका फ़ार्म पूरा हो जाएगा तो आपको अंत में एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा इस रजिस्ट्रेशन नंबर की सहायता से आप आसानी से आवेदन फॉर्म की स्थिति को चेक कर सकते हैं ।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना पोर्टल में लागिन कैसे करे |

अगर आप मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना Ladli Laxmi YOJANA के पोर्टल में लागिन करना चाहते है तो सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जाने के बाद आपको ऊपर की तरफ मेन्यु में  लॉगइन के लिंक दिखेगा आपको उस उस पर क्लीक करना है | जैसे की आप फोटो में देख सकते है |

प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना लॉगइन के लिंक

लॉगइन के लिंक पर क्लीक करने के बाद आपके सामने एक और लागिन का पेज खुल कर आ जायेगा | जैसे की आप फोटो में देख सकते है |

पेज मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना min

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना में ऑफलाइन आवेदन  कैसे करे |

  • बसे पहले आपको अपने नजदीकी आंगनवाड़ी सेंटर पर जाना होगा।
  • आंगनवाड़ी सेंटर से आपको मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना का आवेदन फॉर्म देना होगा।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म ध्यान भरना होगा उसमें सभी दस्तावेजों को जोड़े और जमा कर दे ।
  • अब आपको यह फॉर्म उसी आंगनवाड़ी केंद्र में जमा करना होगा।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना का  लिस्ट  कैसे देखे |

  • सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा | ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा | इस होम  पेज पर आपको बालिका विवरण  का ऑप्शन दिखाई देगा |
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा | विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा | जिसमे आपको बालिका का विवरण खोजने को बोला जाएगा |

उसके बाद आपको अपना जिला चुनना है |
जिला चुनने के बाद आपको खोजे के प्रकार चुनना है |

जैसे की

1.बालिका के नाम से

2.बालिका के माता के नाम से

3.बालिका के पिता के नाम से

4.बालिका के पंजीयन क्रमांक से

5.बालिका के जन्म दिनांक से

आदि से आप खोज सकते है आपको सभी जानकारी सही सही चुने और खोजें के बटन पर क्लीक करना है | जैसे की आप निचे फोटो में देख सकते है |

प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना का लिस्ट कैसे देखे

खोजें के बटन पर क्लीक करने के बाद आपके सामने आपकी सभी जानकारी आजायेगी

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना का छात्रवृत्ति पंजीयन कैसे करे |

प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना का छात्रवृत्ति पंजीयन कैसे करे min 1

अब आपको पूछे गए फ़ार्म में सही सही जानका को भरना है भरने के बाद सबमिट कर दे |

महत्वपूर्ण लिंक
जनसामान्य के लिए आवेदन करें आवेदन करें 
आधिकारिक वेबसाइट वेबसाइट
लाड़ली लक्ष्मी लिस्ट ऑनलाइन देखे  लिस्ट देखे 
लॉगइन करे  लॉगइन
प्रमाण-पत्र देखे प्रमाण-पत्र
बालिका विवरण देखे विवरण देखे
छात्रवृत्ति पंजीयन करे पंजीयन करे

हेल्पलाइन नंबर

FAQ : QUESTION & ANSWER IN HINDI

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना क्या है । योजना की पूरी जानकारी ?

इस योजना के मदद से लड़कियों के भविष्य को उज्जवल बनाया जा सकता है । इस योजना का मान सिर्फ और सिर्फ लड़कियों के भविष्य को उज्जवल बनाना है । इसके लिए सरकार राज्य के सभी बालिकाओ को 1,18,000 रूपये आर्थिक सहायता के रुप मे देगी । जैसे की आप सब यह जानते ही है की राज्य मे बहुत सारी लड़किया है जो आर्थिक और  शैक्षिक रुप से  काफी कमजोर है

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के आवेदन के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए ।

आपके पास आधार कार्ड होनी चाहिए ।
आपके पास बालिका का जन्म प्रमाण पत्र होनी चाहिए ।
आपके पास निवास प्रमाण पत्र होनी चाहिए ।
आपके पास बैंक अकॉउंट पासबुक होनी चाहिए ।
माता पिता का पहचान पत्र
आपके पास राशन कार्ड होनी चाहिए ।
आपके पास मोबाइल नंबर होनी चाहिए ।
आपके पास पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए ।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना पोर्टल में लागिन कैसे करे |

अगर आप मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना Ladli Laxmi YOJANA के पोर्टल में लागिन करना चाहते है तो सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जाने के बाद आपको ऊपर की तरफ मेन्यु में  लॉगइन के लिंक दिखेगा आपको उस उस पर क्लीक करना है | जैसे की आप फोटो में देख सकते है |

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के पात्रता / शर्ते क्या है ?

1.  अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपके पास आय कर डाटा नहीं होने चाहिए ।
2. अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है आपको  मध्य प्रदेश के स्थायी निवासी होने चाहिए ।
3. अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है आपको  18 वर्ष तक अविवाहित होनी चाहिए । 
4. अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है । अगर आपने किसी बच्ची को गोद लिए है तो भी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है लेकिन उससे पहले आपके पास गोद लिए हुए बच्ची का कोई प्रमाण होना चाहिए |

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना मे अब तक कुल कितने आवेदन हो गये है ?

जैसे की हम आपको बता दे की मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना को ladli laxmi yojana 2007 मे शुरु किया गया था ।  और योजना को शुरु करने के बाद दिसंबर 2020 तक इस योजना के अंदर लगभग  37 लाख 63 हजार 735 कन्याओं  का आवेदन हो गया है । और लगभग  2020-21 में 2 लाख 28 हजार 283 कन्याओं का आवेदन  हुआ है ।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना उद्देश्य क्या है ?

ladli laxmi yojana दोस्तो इस बात को तो आप अच्छे से जानते होंगे की राज्य मे बहुत से ऐसे परिवार है जो की बहुत ही परेशान है वह घर का खर्च तक नही चला पाते है ऐसे मे अपनी बेटियों को उच्च शिक्षा देना यह उनके लिए नामुमकिन सा लगता है । आर्थिक तंगी के वजह से वह  कभी भी अपने  बेटियों को उच्च शिक्षा दे पाते है और ना ही वह उनकी विवाह के लिए पैसे इकट्ठा कर पाते है और काफि लोग  लड़कियों में भेद भाव भी करते है इन्ही सब समस्य को देखते हुए सरकार ने एक योजना  को चालु किया जिसका नाम लाडली लक्ष्मी योजना 2021 है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें ↓

Latest Post

State By Services