दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना क्या है ? ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | 2021 Delhi Vigyan Pratibha Pariksha Yojana IN HINDI

Date :- 4 weeks ago

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on pinterest
Share on telegram
दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना (2)
इस योजना का नाम ?दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना
इस योजना को किस ने लांच की ?दिल्ली सरकार
इस योजना का उद्देश्य क्या है ?छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना
आधिकारिक वेबसाइट ?जल्द लॉन्च की जाएगी
इस योजना को किस वर्ष चालु किया गया ?2021
इस योजना का प्रोत्साहन राशि क्या है ? ₹5000
इस योजना के  लाभार्थी कौन है ? दिल्ली के छात्र
इस योजना केलाभार्थियों की संख्या क्या है ? 1000
इस योजना को किस दिन लांच की गई6 फरवरी 2021

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पंजीकरण प्रक्रिया

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana : दोस्तों जैसा कि हम सभी लोगो बता दें कि दिल्ली सरकार द्वारा छात्रों को पढ़ाई की तरफ प्रोत्साहित करने के लिए एवं छात्रों मनोबल बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा कई प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती है। इन योजनाओं के माध्यम से छात्रों को प्रोत्साहन एवं छात्रों के मनोबल को बढ़ाने के लिए राशि प्रदान की जाती है।

सभी लोगो को दिल्ली सरकार की ऐसी ही एक महत्वकांक्षी योजना से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं कि जिसका नाम दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना है।
इस योजना के माध्यम से सभी गरीब और जरूरतमंद तथा पढ़ाई करने में सक्षम होते हैं उन सभी मेधावी छात्रों को प्रोत्साहन राशि उपलब्ध कराई जाएगी। इस पोस्ट को पढ़कर आपको इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि जैसे Delhi Vigyan Pratibha Pariksha Yojana दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के बारे में, इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि।

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस पोस्ट को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ने का प्रयास करें ।

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2021

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana यह योजना 6 फरवरी 2021 को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा एक दिल्ली कैबिनेट की बैठक में आयोजित की गई थी। इस बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि 9वी कक्षा के मेधावी छात्रों को ₹5000 की प्रोत्साहन राशि छात्रवृत्ति के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी। यह प्रोत्साहन राशि लगभग 1000 मेधावी छात्रों को प्रदान की जाएगी। इस मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना द्वारा छात्रों को प्रोत्साहन राशि उपलब्ध का यह मुख्य उद्देश्य दिल्ली सरकार के मुख्य मंत्री केजरीवाल जी लक्ष्य है |

आपको बता दें कि इस योजना को सरकार ने दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का नाम दिया है। इस योजना के माध्यम से छात्रों में वैज्ञानिक प्रवृत्ति का बढ़ावा होगा। दिल्ली के मुख्य मंत्री केजरीवाल जी का कहना है कि वह सभी सामान्य वर्ग के छात्र जिन्होंने 8वीं कक्षा में 60% तथा एससी, एसटी, ओबीसी तथा दिव्यांग वर्ग के छात्र जिन्होंने 8वीं कक्षा में 55% अंक प्राप्त किए हैं उन्हें इस योजना का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा।

दिल्ली सरकार द्वारा इस मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana KYA HAI को आरंभ करते हुए यह कहा गया है कि इस मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के माध्यम से मेधावी तथा प्रतिभाशाली छात्रों को बढ़ावा दिया जाएगा। देश के सभी छात्र देश का भविष्य हैं और आगे जाकर यह छात्र वैज्ञानिक, इंजीनियर, डॉक्टर, आर्किटेक्ट आदि बनेंगे। जिससे कि हमारे देश का विकास होगा।

दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2021 का लाभ सरकारी, गवर्मेंट एडिड तथा मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्र उठा सकते हैं।

दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि यह मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना विद्यालय एवं कार्यालयों का डिजिटलीकरण

दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2021 की घोषणा करते हुए एक नया निर्णय भी लिया गया है। दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि इस निर्णय के अनुसार शिक्षा विभाग के द्वारा अपने विद्यालय एवं दफ्तरों का का डिजिटलीकरण किया जाएगा। Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana तथा शिक्षा विभाग द्वारा 1200 कंप्यूटर, 1200 मल्टी फंक्शनल प्रिंटर तथा 1200 यूपीएस लगवाने का निर्णय लिया गया है। इस डिजिटलीकरण के माध्यम से समय की बचत होगी। जिसे बच्चों की शिक्षा में निवेश किया जा सकेगा।

दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि डिजिटलीकरण के माध्यम से कार्यालय का कार्यभार भी कम होगा। इस डिजिटलीकरण के लिए सरकार द्वारा 10.85 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया हैं। दिल्ली सरकार शिक्षा विभाग को पूरी तरह से डिजिटल करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाएगी। अब सभी प्रकार के दैनिक कार्य डिजिटल माध्यम से किए जाएंगे। इससे समय और पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता आएगी।

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का उद्देश्य

Delhi Vigyan Pratibha Pariksha Yojana : दिल्ली सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों को पढ़ाई की तरफ प्रोत्साहित करना है। जिससे छात्र एवं छात्राएं लगन से पढ़ाई करने में सफल रहे इस योजना के माध्यम से छात्रों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। इस प्रोत्साहन राशि का वह अपनी आगे की शिक्षा के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। दिल्ली सरकार का कहना है कि मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2021 के माध्यम से छात्र अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित होंगे। तथा इस योजना के माध्यम से छात्रों में वैज्ञानिक प्रवृत्ति को भी बढ़ावा मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत 9वी कक्षा के छात्रों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी जिससे कि मेधावी तथा प्रतिभाशाली छात्रों को बढ़ावा मिलेगा।

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2021 के लाभ तथा विशेषताएं
  1. दिल्ली मुख्यमंत्री वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना को 6 फरवरी 2021 को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा आरंभ किया गया है।
  2. इस योजना के अंतर्गत 9वी कक्षा के मेधावी छात्रों को ₹5000 की प्रोत्साहन राशि छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान की जाएगी।
  3. यह प्रोत्साहन राशि लगभग 1000 मेधावी छात्रों को प्रदान की जाएगी।
  4. इस योजना के माध्यम से दिल्ली के छात्रों में वैज्ञानिक प्रवृत्ति को बढ़ावा मिलेगा।
  5. इस योजना का लाभ वह सभी छात्र जिन्होंने आठवीं कक्षा में 60% अंक प्राप्त किए हैं उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  6. दिल्ली के मुख्य मंत्री केजरीवाल जी के द्वारा एससी, एसटी, ओबीसी तथा दिव्यांग वर्ग के छात्रों के लिए 5% की छूट इस योजना के अंतर्गत प्रदान की गई है।
  7. इसका मतलब यह है कि इन वर्गों के छात्रों को प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने के लिए 55% अंक प्राप्त करने होंगे।
  8. दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2021 के माध्यम से मेधावी तथा प्रतिभाशाली छात्रों को बढ़ावा मिलेगा।
  9. इस योजना का लाभ सरकारी, गवर्नमेंट एडिड तथा मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्र भी उठा सकते हैं।
दिल्ली मुख्यमंत्री वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना की पात्रता

इस योजना का लाभ उसी छात्रों को मिलेगा जिनके पासयह सभी दस्तावेजहोंगे जैसे –

  1. छात्र दिल्ली का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  2. छात्र ने 8वीं कक्षा प्रतिशत 60 प्रतिशत या फिर उससे अधिक अंकों में पास की हो।
  3. एससी, एसटी, ओबीसी तथा दिव्यांग छात्रों को 5% की छूट प्रदान की जाएगी।
  4. इस योजना का लाभ सरकारी, गवर्नमेंट एडेड तथा मान्यता प्राप्त स्कूल के छात्र उठा सकते हैं।
मुख्यमंत्री वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना के महत्वपूर्ण दस्तावेज


दोस्तों जैसा कि हम आपको बताते चलें कि इस योजना का प्रोत्साहन राशि उसी छात्रों को मिलेगा जिनके पास ये सब दस्तावेज होंगे जैसे –

  1. छात्र के पास आधार कार्ड होना चाहिए |
  2. छात्र के पास 8वीं कक्षा का रिपोर्ट कार्ड होना चाहिए|
  3. छात्र के पास जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए |
  4. छात्र के पास निवास का प्रमाण होना चाहिए |
  5. छात्र के पास आवेदन पत्र होना चाहिए |
  6. छात्र के पास राशन कार्ड होना चाहिए |
  7. छात्र के पास पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ होना चाहिए |
  8. छात्र के पास मोबाइल नंबर होना चाहिए |
दिल्ली मुख्यमंत्री वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि यदि आप दिल्ली मुख्यमंत्री वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना 2021 के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो अभी आपको कुछ समय इंतजार करना होगा। क्योंकि सरकार द्वारा अभी केवल इस योजना की घोषणा की गई है। जल्द सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया भी सक्रिय की जाएगी। जैसे ही सरकार द्वारा दिल्ली मुख्यमंत्री वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना 2021 के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया बताई जाएगी हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से जरूर बताएंगे। कृपया आप हमारे इस पोस्ट से जुड़े रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें ↓

Latest Post

State By Services