प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी | Pradhan Mantri Awas Yojana New List 2021 Urban

Date :- 1 month ago

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on pinterest
Share on telegram
प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी

प्रधानमंत्री आवास योजनाPradhan Mantri Awas Yojana के तहत दोस्तों हम आपको बता दें कि भारत सरकार देश के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर जो लोग खुद का अपना घर नहीं बना सकते हैं और जिनके पास रहने के लिए स्वंय का घर भी नही है उनको स्वयं के पक्के घर उपलब्ध कराना भारत सरकार का लक्ष्य है। P M A Y का प्रक्रिया प्रधान मंत्री मोदी सरकार द्वारा दिनांक 22 जून 2015 से इस योजना का संचालन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य वर्ष 2022 मे प्रत्येक पात्र परिवार को ही स्वंय का घर उपलब्ध करवाना प्रधान मंत्री का लक्ष्य है। प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत भारत सरकार द्वारा शहरी क्षेत्रो मे झुग्गी झोपड़ी, कच्चे मकानो मे रहने वाले गरीब और कमजोर लोगों और EWS,LIG तथा MIG Income Group के व्यक्तियो को शामिल किया जायेगा।

देखे इस पोस्ट में क्या है ? देखे
e-RUPI Digital Payment System | ई-रूपी क्या है ?

दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर खरीदने पर भारत सरकार द्वारा होम लोन के ब्याज पर 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती है। उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कम दरों पर मकान उपलब्ध कराएगी। उत्तर प्रदेश में लगभग 3516 घरों के लिए इस योजना के अंतर्गत आवेदन के लिए कागजात मांगे गए हैं। जिसकी बुकिंग 1 सितंबर 2020 से शुरू हो चुकी है और बुकिंग की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2020 को खत्म हो चुकी है। यह मकान भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के 19 शहरों में स्थित हैं। इन मकानों को बनवाने के लिए गरीब परिवार के लोग केवल ₹350000 में बनवा पाएंगे। वह सभी गरीब और कमजोर परिवार लोग जिनकी सालाना आय ₹300000 से कम है वह इन मकानों को बनवाने के लिए आवेदन के पात्र हैं। उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने पहले मकान की किस्त चुकाने का समय 5 वर्ष तक रखा था

3.61 लाख गरीब और कमजोर परिवार के घरों का निर्माण करने के लिए दी गई मंजूरी


Pradhan Mantri Awas Yojana भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दिल्ली में केंद्रीय स्वीकृति एवं निगरानी समिति की 54वीं बैठक का आयोजन किया गया था। इस बैठक ke आयोजन में शहरी क्षेत्रों में 3.61 लाख गरीब और कमजोर परिवार के घरों का निर्माण करने के लिए 708 प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। इस बैठक में 13 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों ने भाग लिया था। 9 जून 2021 तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कुल 112.4 लाख घरों के निर्माण के लिए स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है। जिनमें से 82.5 घरों को निर्माण करने की तैयारी शुरू की जा चुकी है एवं 48.31 लाख गरीब एवं कमजोर परिवार के घरों का निर्माण करके लाभार्थियों को सौंपा जा चुका है।गरीब और कमजोर परिवार के घरों के निर्माण के लिए भारत सरकार द्वारा कुल 7.35 लाख करोड़ रुपए का व्यय किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना Pradhan Mantri Awas Yojana के इस राशि में से 1.81 लाख करोड़ रुपए भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी जिसमे से अब तक 96067 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की जा चुकी है। ग्रामीण एवं शहरी मंत्रालय द्वारा पूरे भारत देश में समय से प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास निर्माण का काम पूरा करने पर जोर दिया जा रहा है। इस आयोजन के बैठक में भूमि स्थल आकृति जनित खतरे, अंतर शहर प्रवास, जीवन की हानी आदि जैसे कारणों को ध्यान में रखते हुए राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा परियोजनाओं में संशोधन करने का प्रस्ताव भी दिया जा चुका है।


पीएम दक्ष योजना क्या है ? ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे

प्रधानमंत्री आवास योजना में जनवरी 2021 में कुछ बदलाव हुआ है जो यह है –


हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 2015 में शुभ आरंभ की गई थी। इस योजना को आरंभ करने के पीछे भारत सरकार द्वारा 2022 तक सभी गरीब और कमजोर परिवार केलोगों के लिए आवास बनवाने के लिए सुनिश्चित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसके तहत सन 2022 तक 1.12 करोड़ घरों का निर्माण किया जाएगा। इस योजना के तहत भारत सरकार द्वारा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में से अधिक घरों के निर्माण के लिए मंजूरी दे दी गई है इस मंजूरी के बाद अब प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कुल मकानों की संख्या 1.1 करोड़ हो गई है 20 जनवरी 2021 को एक बैठक की आयोजन हुई थी जिसमें 14 राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों ने भाग लिया था |


प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है पूरी जानकारी 

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई घोषणा भारत सरकार द्वारा – PMAY


दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का यह सपना है कि भारत देश के हर गरीब और कमजोर परिवार के पास अपना पक्का मकान हो तथा वह लोग अपने खुद के मकान ने रह सकें । इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना को आरंभ किया गया था । आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के सब्सिडी के बजट में 18000 करोड रुपए बढ़ाने का भारत सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है। । इस बजट की बढ़ोतरी से 12 लाख गरीब और कमजोर परिवार के नए घर बनेंगे तथा 18 लाख गरीब और कमजोर परिवारके घरों का निर्माण पूरा किया जाएगा। प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का मानना है की इस योजना के माध्यम से अर्थव्यवस्था में भी सुधार आएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना उत्तर प्रदेश का बजट कितना है ?

जैसे की हम आपको बता दे की सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सन 2022 तक जितने भी लोग है उन सबको को घरदिया जाएगा यह एक लक्ष्य है जो सरकार के तरफ से निर्धारित किया गया है। जैसे की आप सब यह जानते ही है की इस योजना को सन 2015 मेंशुरू किया गया था। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सन 2021–22 के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने बजट की घोषणा की थी । इस को संपन्केन संपन्न बनाने के लिए सरकार ने 17000 करोड रुपए से ज्यादा का बजट निर्धारित किया गया था । और प्रधानमंत्री आवास योजना जो की शहरी के लिए 10029 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया था । प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत कुल 7000 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया था एवं मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए 369 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया था ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश को प्रथम पुरस्कार


दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना पुरस्कार की घोषणा की गई है और इसमें उत्तर प्रदेश को इस योजना के अंतर्गत सफलतापूर्वक प्रक्रिया को पूरा करने के लिए प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया । उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर नगर को देश के सर्वश्रेष्ठ नगरपालिका का पुरस्कार प्रदान किया गया । मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा यह आश्वासन भी दिया गया है कि आगे भी इस योजना के अंतर्गत सभी गरीब और कमजोर परिवार के लाभार्थियों के घर का निर्माण करवाया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा है कि गरीब और कमजोर परिवार के आवासों के निर्माण में गुणवत्ता बनाए रखने का भी प्रयास किया जाएगा।भारत के सभी प्रदेश के वह सभी नागरिक जिनके पास आवास नहीं है उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास प्रदान करवाया जाएगा।


उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत घर प्रदान करने की घोषणा


दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं कि इन फ्लैट में कॉर्पोरेट एरिया 22.77 वर्ग मीटर होगा। सुपर एरिया 34.07 वर्ग मीटर होगा। इस योजना में यह भी अनुमान लगाया गया है कि फ्लैट में कुल लागत ₹600000 की लगाई जाएगी। इस फ्लैट में केंद्र सरकार का अंशदान ढाई लाख रुपए प्रदान किया जाएगा। यह भी बताया गाय है कि इन फ्लैट्स को खरीदने के लिए रजिस्ट्रेशन फीस ₹5000 होगी। यह भी बताया गया है कि इन फ्लैट को खरीदने के लिए आवेदक को 30 दिन के अंदर अंदर आवेदन करके ₹45000 की राशि जमा करनी होगी और बाकी के जो बचे हुए पैसे देने के समय 3 साल होगा। उत्तर प्रदेश आवास परिषद में लखनऊ में 816, गाजियाबाद में 624, मेरठ में 480, गोंडा में 396, मैनपुरी में 96, फतेहपुर में 96, हरदोई में 96, रायबरेली में 96, मेरठ में 96, कानपुर देहात में 48, कन्नौज में 48, उन्नाव में 48, बहराइच में 48, मऊ में 48, बलरामपुर में 48 तथा बाराबंकी में 48 घर प्रदान करने की घोषणा की है।


प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत नई बदलाव


दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं कि लॉक डाउन की वजह से प्रभाव पड़ी देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए भारत सरकार के द्वारा 20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा की दूसरी किश्त की घोषणा देश की वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा की गयी है | इस दूसरी किश्त में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भारत देश के ग्रामीण क्षेत्र के प्रवासी मजदूरों और शहरी गरीबो को राहत प्रदान की जाएगी | वित् मंत्री ने कहा है कि इस प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत भारत देश में जो ग्रामीण क्षेत्र के प्रवासी मजदूर और गरीब लोग अपने रोजगार के लिए अन्य-अन्य शहरों में जाते है तो उनके लिए भारत सरकार किराये के लिए घर तैयार किये जा रहे हैं जो मजदूरों और गरीब लोगो को सस्ते किराये पर घर उपलब्ध कराये जायेगे | ताकि वे प्रवासी मजदूर कम किराया खर्च करके किसी भी शहर में रह सकें।


दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं कि इस योजना के अन्तर्गत जो लोग आवदेन करने की इच्छा रखते है तो सर्वप्रथम सभी जरूरी सुचनाये पढ़लें जैसे पात्रताए पंजीकरण प्रक्रिया एव दिशा निर्देश के बारे मे जान ले। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भारत सरकार मकान बनाने के लिये विभिन्न बैंको द्वारा ़ऋण उपलब्ध करने की वयवस्था की है तथा लाभार्थी द्वारा देय ऋण की ब्याज दर पर भारत सरकार सब्सिडी प्रदान करती है। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी क्षेत्र के अन्तर्गत सभी गरीब और कमजोर परिवार के लाभार्थियों को 3 प्रतिशत से लेकर 6.50 प्रतिशत तक ब्याज पर ही सब्सिडी उपलब्ध करायी जाती है। यह ब्याज सब्सिडी पहली बार घर खरीदने पर ही देय होगी। इस प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जो उद्योगपति अपनी जमीन पर ऐसे घर बनाएंगे उन्हें प्रोत्साहन दिया जाएगा। राज्य सरकारों के साथ मिलकर भी इस काम को किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना में  मिलने वाली राशि

 

योजना प्रकारपात्रता घरेलू आय (रु.) क्षेत्र-अधिकतम (वर्गमीटर)ब्याज सब्सिडी (%)अधिकतम ऋण पर गणना की गई सब्सिडीअधिकतम सब्सिडी (रु.)
EWS और LIGरु.6 लाख तक60 वर्गमीटर6.50 %रु. 6 लाख2.67 लाख
MIG 1रु. 6 लाख से 12 लाख रुपये160 वर्गमीटर4.00 %रु. 9 लाख2.35 लाख
MIG 2रु. 12 लाख से रु.18 लाख200 वर्गमीटर3.00 %रु.12 लाख2.30 लाख

प्रधानमंत्री आवास योजना में शहर और राज्य की सूचि

  1. छत्तीसगढ़ में – 1000 शहर / कस्बे राजस्थान
  2. हरियाणा में , 38 शहरों और कस्बों में 53,290 घर है
  3. गुजरात में , 45 शहरों और कस्बों में 15,584 घर है
  4. उड़ीसा में , 26 शहरों और कस्बों में 5,133 घर है
  5. महाराष्ट्र में , 13 शहरों और कस्बों में 12,123 घर है
  6. केरल में , 52 शहरों में 9,461 घर है
  7. कर्नाटक में , 95 शहरों में 32,656 घर है |
  8. तमिलनाडु मे, 65 शहरों और कस्बों में 40,623 घर है
  9. जम्मू और कश्मीर – 19 शहर / कस्बे है
  10. झारखंड – 15 शहर / कस्बे है
  11. मध्य प्रदेश – 74 शहर / कस्बे है
  12. उत्तराखंड, 57 शहरों और कस्बों में 6,226 घर है

प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता क्या है ?

  1. आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए है।
  2. आवेदक की उम्र 18 वर्ष या उससे ज्यादा होनी चाहिए।
  3. आवेदक के पास कोई घर या प्रॉपर्टी नहीं होनी चाहिए।
  4. आवेदक की परिवार के किसी सदस्य के पास भी घर या प्रॉपर्टी नहीं होनी चाहिए।
  5. आवेदक किसी और सरकारी आवास योजना का लाभ ना ले रहा हो।

  प्रधानमंत्री आवास योजना की जरूरी दस्तावेज क्या है ?

  • आवेदक के पास आधार कार्ड होनी चाहिए |
  • आवेदक के पास पत्र व्यवहार का पता होनी चाहिए |
  • आवेदक के पास आय प्रमाण पत्र होनी चाहिए |
  • आवेदक के पास बैंक खाते की पासबुक होनी चाहिए |
  • आवेदक के पास फोटोग्राफ होनी चाहिए |
  • आवेदक के पास मोबाइल नंबर होनी चाहिए |

प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑनलाइनआवेदन कैसे करें ?

स्टेप 1 : अगर आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो सबसे पहले आपको अधिकारीक वेबसाइट पर जाना होगा |
जैसे ही आप होम पेज पर पहुचेंगे आपके सामने मेन्यु में एक “Citizen assessment” का बटन दिखाई देगा |

प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑनलाइनआवेदन कैसे करें 1 Pradhan Mantri Awas Yojana

जैसे ही आप “Citizen assessment” पर करेंगे आपको APPLY ONLINE के सेक्शन में आपको कुछ और आप्शन दिखेंगे आपको इस आप्शन में से अपने लिए आवेदन रूल को देखते हुए क्लीक कर सकाते है | जैसे ही आप उन आप्शन पर क्लीक करेंगे आपके सामने एक और पेज खुलकर आ जायेगा | जैस की आप निचे फोटो में देख सकते है |

प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑनलाइनआवेदन कैसे करें 2

अब आपको पूछी गई जानकारी को सही-2 भरनी है जैसे ही | सबसे पहले आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना है फिर अपना नाम जो की आधार कार्ड पर हो उसे दर्ज करके आपको चेक बटन पर क्लीक करना है | जैसे ही आप चेक के बटन पर क्लीक करेंगे आपके सामने एक फ़ार्म खुलकर आएगा उसको भर देना है |

प्रधानमंत्री आवास योजना के पोर्टल पर लॉगिन कैसे करे ?

सबसे पहले आपको अधिकारीक वेबसाइट पर जाना है | उसके बाद आपको  साइन इन का बटन दिखेगा आपको उस पर क्लीक करना है | जैसे ही आप उस पर क्लीक करेंगे आपके सामने  साइन इन का पेज खुलकर आजायेगा |

इसमें आपको अपनी जानकारी को भरके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है |

प्रधानमंत्री आवास योजना के पोर्टल पर लॉगिन कैसे करे

प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन स्थिति की जांच कैसे करें ?

सबसे पहले आपको अधिकारीक वेबसाइट पर जाना है | उसके बाद आपको मेन्यु के सेक्शन में “Citizen assessment” के अन्दर Track Your Assessment Status”  का बटन दिखेगा आपको उस पर क्लीक करना है | जैसे ही आप उस पर क्लीक करेंगे आपके सामने  Track Your Assessment Status”  का पेज खुलकर आजायेगा | जैस की आप निचे फोटो में देख सकते है |

जैस की आप निचे फोटो में देख सकते है |

आपको इसमें अपने नाम , पिता के नाम और मोबाईल नंबर या फिर  Assessment ID भी खोज सकते है |

प्रधानमंत्री आवास योजना का प्रपत्र एडिट (Edit Assessment Form ) कैसे करे ?

सबसे पहले आपको अधिकारीक वेबसाइट पर जाना है | उसके बाद आपको  Edit Assessment Form का बटन दिखेगा आपको उस पर क्लीक करना है | जैसे ही आप उस पर क्लीक करेंगे आपके सामने  Edit Assessment Form का पेज खुलकर आजायेगा |

प्रधानमंत्री आवास योजना का प्रपत्र एडिट (Edit Assessment Form ) कैसे करे

प्रधानमंत्री आवास योजना का स्टेटस सर्च करने की प्रक्रिया क्या है ?

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने मेनू Search Beneficiary का बटन दिखेगा आपको उस पर जाकर
  • आपको Search By Name के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • आपको इसमें अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद आपको शो के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने लाभार्थी स्टेटस आपकी कंप्यूटर स्क्रीन दिख जाएगा |

Helpline Number

अगर आपको किसी भी तराह की समस्य होती है तो आप दिए हुए निचे नंबर के माध्यम से अधिक जानकारी ले सकते है |

+011-23060484, +011-23063285, +011-23061827, +011-23063620, +011-23063567

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें ↓

Latest Post

State By Services