प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है ? बीमा स्कीम फॉर्म | Prdhanmantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Kya Hai 2021 in Hindi

Date :- 4 weeks ago

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on pinterest
Share on telegram
Prdhanmantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Kya Hai 2021 in Hindi
देखे इस पोस्ट में क्या है ? देखे
प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आवेदन | पीएम जीवन ज्योति बीमा स्कीम फॉर्म | PMJJBY In Hindi

दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि इस प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना Pradhanmantri Jeevan Jyoti Bima Yojana की शुरुआत केंद्र सरकार ( प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी) द्वारा 9 मई 2015 को देश के नागरिको को पॉलिसी का लाभ आसानी से पहुंचाने के लिए की गयी है । यह योजना भारत के भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) और अन्य निजी बीमा कंपनियों द्वारा सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों के माध्यम से पेश की जा रही है।

PM jeevan jyoti bima yojana in hindi बता दें कि इस योजना के अंतर्गत भाग लेने वाले जिन लोगो की 55 साल की उम्र तक किसी कारण से मृत्यु हो जाती है तो प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अन्तर्गत उनके परिवार के नॉमिनी को 2 लाख रूपये का जीवन बीमा भारत सरकार द्वारा प्रदान किया जायेगा ।


प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

इस योजना के अंतर्गत पॉलिसी Pradhanmantri Jeevan Jyoti Bima Yojana प्लान लेने के लिए नागरिको की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 50 वर्ष होनी चाहिए इससे ज्यादा आयु वाले व्यक्तियों को ये प्लान नहीं दिया जाएगा ।

इस पॉलिसी की परिपक्वता (मैच्योरिटी) की उम्र 55 साल है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना भारत सरकार की एक बहुत ही अच्छी पहल है |

दोस्तों इससे न केवल गरीब और वंचित वर्ग के लोगो को बीमा मिलेगा वरन उनके बच्चो को भविष्य में इस योजना से अच्छे खासे पैसे भी मिलेगी ।
देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा ।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है पूरी जानकारी

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की प्रीमियम धनराशि

Pradhan mantri jeevan jyoti bima yojana benefits योजना के अंतर्गत पॉलिसी धारक को हर साल 330 रूपये का प्रीमियम जमा करना होगा । जो हर साल मई के महीने में ग्राहक के बचत खाते से ऑटो-डेबिट (Auto Debit) किया जाएगा।इस योजना के अंतर्गत ईडब्ल्यूएस (EWS) और बीपीएल (BPL) सहित लगभग सभी आय समूहों से जुड़े सभी नागरिको के लिए प्रीमियम की किफायती दर उपलब्ध है |
दोस्तों हम आपको यह भी बता दें कि प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमा कवर उसी वर्ष के 1 जून से शुरू होगा और अगले वर्ष 31 मई तक होगा । प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में बीमा खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है ।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अन्तर्गत देश के जो लोग अपने परिवार को अपने जाने के बाद भी सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना चाहते है उनके लिए यह बहुत ही अच्छी योजना है ।

पीएम जीवन ज्योति बीमा स्कीम के अंतर्गत पालिसी धारक की 18 से 50 वर्ष के बीच मृत्यु हो जाने के बाद इस योजना के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली 2 लाख रूपये धनराशि पालिसी धारक के परिवार को दे दी जाएगी । Pradhan mantri jeevan jyoti bima yojana sbi जिससे वह अच्छे से अपना जीवन व्यतीत कर सकते है । इस योजना के ज़रिये भारतीयों नागरिको को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से कवर करना है।इस योजना के ज़रिये न केवल गरीब और वंचित वर्ग के लोगो को बीमा मिलेगा ।

सन 2020-21 में प्राप्त हुए 2,50,351 मृत्यु दवे

आप सभी लोग जानते हैं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत प्रीमियम का भुगतान करके बीमित व्यक्ति की किसी भी कारण मृत्यु होने पर उसके परिवार को ₹200000 की बीमा राशि प्रदान की जाती है।


दोस्तों हम आपको बताते चलें कि सन 2020-21 में इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा 2,34,905 मृत्यु दावे स्वीकार किए गए है। जिसके लिए मृतक के परिवारों को 4698.10 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है। Pradhan mantri jeevan jyoti bima yojana pdf यह राशि पिछले 5 वर्षों में सबसे अधिक है।
इस बात की जानकारी नीमच के आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखर गोंड द्वारा सूचना के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत प्राप्त की गई है। सन 2020-21 में इस योजना के अंतर्गत 2,50,351 मृत्यु दावे प्राप्त हुए थे जिनमें से 13100 दावे खारिज कर दिए गए हैं और अन्य 2346 दावों पर विचार किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अन्तर्गत 56716 नागरिकों को किया गया भुगतान

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ केवल एक बैंक खाते के माध्यम से ही प्राप्त किया जा सकता है। यदि कोई भी व्यक्ति इस योजना से निकासी कर लेता है तो आने वाले समय में वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करके और अच्छे स्वास्थ्य का सेल्फ डिक्लेरेशन दिखाकर इस योजना का लाभ दोबारा से प्राप्त कर सकता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत सन 2020–21 में 56716 नागरिकों के 1134 करोड़ रुपए के डेथ क्लेम का भुगतान किया गया है। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मृत्यु की दर बढ़ गई है। Pradhan mantri jeevan jyoti bima yojana form जिसकी वजह से दावे का भुगतान भी इस योजना के अंतर्गत बढ़ गया है। 50% दावे कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हुई मृत्यु की वजह से आए हैं। वित्तीय वर्ष 2021 में तक 102.7 मिलियन लोग इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत है।

Also Read >>

जाने क्यों कट रहे हैं आपके खाते से ₹330

इस योजना केअन्तर्गत बैंकों द्वारा कई नागरिकों के खाते से ₹330 का डेबिट किया गया है। यह डेबिट मई के महीने में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत पंजीकृत नागरिकों के खाते से किया गया है। हर साल इस योजना का नवीकरण 1 जून को किया जाता है और बैंकों द्वारा नवीकरण के लिए प्रीमियम की राशि मई के महीने में डेबिट की जाती है।

यदि लाभार्थी के 1 से ज्यादा खाते हैं और प्रीमियम की राशि एक से ज्यादा खातों से काट ली गई है तो इस स्थिति में आप अपने बैंक से शुल्क को वापस करने के लिए अनुरोध कर सकते है। इस योजना का लाभ 1 साल के लिए उठाया जा सकता है।

  1. दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि यदि लाभार्थी 1 साल के बाद इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहता है तो उनको नवीनीकरण करवाना अनिवार्य होगा।
  2. इस योजना का लाभ 18 से 50 वर्ष तक के नागरिक जिनके पास बचत खाता है उठा सकते हैं।
  3. कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑटो डेबिट फीचर लागू करना अनिवार्य होगा। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की अवधि 1 जून से 31 मई तक होती है।
  4. कि बैंकों द्वारा कई बार अनुस्मारक एसएमएस या ईमेल के माध्यम से भी भेजा जाता है। यह अनुस्मारक इसलिए भेजा जाता है। क्योंकि इस योजना के अंतर्गत ऑटो डेबिट नवीकरण होता है। खाताधारक को यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि उसके खाते में समय से ₹330 की राशि उपलब्ध हो।

यदि कोविड संक्रमण के कारण मृत्यु हुई तो इन शर्तों का पालन करके उठाएं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक प्रकार की जीवन बीमा योजना है। जिसके माध्यम से मृत्यु होने पर नॉमिनी को भारत सरकार द्वारा ₹200000 की राशि प्रदान की जाती है।

वह सभी नागरिक जिनके परिवार के किसी सदस्य की मौत कोरोना वायरस संक्रमण के कारण या फिर किसी और कारण से हुई है और वह सदस्य इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत था तो वह भारत सरकार द्वारा ₹200000 तक की बीमा राशि प्राप्त करने योग्य है। इस योजना का लाभ वह तभी उठा पाएगा जब पॉलिसी धारक ने 2020-21 में यह पॉलिसी खरीदी है।

पॉलिसी को खरीदने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 55 वर्ष है। Pradhan mantri jeevan jyoti bima yojana age limit Kya hai
भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए सेविंग बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है और सेविंग बैंक अकाउंट ऑटो डेबिट के लिए अपनी सहमति देनी अनिवार्य हैं।
इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ₹330 के प्रीमियम का प्रतिवर्ष भुगतान करना अनिवार्य होता है।

45 दिनों के बाद ही होगा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का जोखिम कवर लागू

योजना में वे सभी नागरिक जो प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं वह पात्रता की शर्तें चेक करके इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।
दोस्तों हम आपको बता दें कि यदि आप पहले से इस योजना के अंतर्गत नामांकित हैं तो आपको प्रतिवर्ष दोबारा से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। प्रतिवर्ष आपके बैंक खाते से प्रीमियम की राशि काट ली जाएगी और आपका निवीकरण कर दिया जाएगा।
सभी नए खरीदार इस योजना के अंतर्गत नामांकन के पहले 45 दिन तक क्लेम नहीं कर सकते। 45 दिन की अवधि पूरी होने के बाद ही क्लेम किया जा सकता है।

पहले 45 दिनों में कंपनी द्वारा किसी भी दावे का निपटान नहीं किया जाएगा। लेकिन यदि आवेदक की मृत्यु किसी दुर्घटना के कारण होती है तो इस स्थिति में आवेदक को भुगतान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना निकास

कोई भी व्यक्ति जो प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना jeevan jyoti bima yojana in hindi से निकास कर चुका हो वह इस स्कीम को दोबारा से ज्वाइन कर सकता है।
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को दोबारा से ज्वाइन करने के लिए प्रीमियम की राशि का भुगतान करना होगा और एक स्वास्थ्य से संबंधित सेल्फ डिक्लेरेशन जमा करना होगा।
प्रीमियम का भुगतान करके तथा सेल्फ डिक्लेरेशन जमा करके कोई भी व्यक्ति भारत सरकार के इस योजना में दोबारा से एंड्रोल कर सकता है।

किन स्थितियों में नहीं प्रदान किया जाएगा इस योजना का लाभ

  1. दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि यदि लाभार्थी का बैंक में खाता बंद हो गया है।
  2. हम आपको बता दें कि यदि लाभार्थी के बैंक खाते में प्रीमियम की राशि ना होने पर।
  3. हम आपको बता दें कि यदि लाभार्थी 55 साल की उम्र पूरी कर चुका हो।
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ

  1. दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि इस योजना का लाभ देश के 18 से 50 वर्ष के नागरिक उठा सकते है ।
    2.दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि इस योजना के तहत पालिसी धारक की मृत्यु हो जाने के बाद पालिसी धारक के परिवार को इस योजना के तहत प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का साल-दर-साल नवीनीकरण किया जा सकता है।
  2. दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि इस योजना के सदस्य को 330 रुपए सालाना प्रीमियम का भुगतान करना होता है । 2 लाख रूपये का जीवन बीमा प्रदान किया जायेगा ।प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को इस योजना के तहत आवेदन करना होगा ।
  3. दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि इस योजना के तहत वार्षिक किस्त प्रत्येक वार्षिक कवरेज अवधि के दौरान 31 मई से पहले भुगतान किया जाता है।
    5.दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि इस तारीख से पहले अगर वार्षिक किस्त जमा नहीं कराई जा सकी तो पॉलिसी का नवीनीकरण पूरे वार्षिक प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान अपने अच्छे स्वास्थ्य की स्व-घोषणा पत्र के साथ जमा कराने के द्वारा कराया जा सकता है।
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की कुछ मुख्य बातें

  1. दोस्तो जैसा कि हम आपको बता दें कि इस प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना खरीदने के लिए आपको किसी प्रकार की मेडिकल जांच कराने की आवश्यकता नहीं है।
    पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना खरीदने के लिए आप की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  2. दोस्तो जैसा कि हम आपको बता दें किप्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की मैच्योरिटी की उम्र 55 साल है।
  3. दोस्तो जैसा कि हम आपको बता दें कि इस योजना को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है।
  4. दोस्तो जैसा कि हम आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत बीमा की रकम ₹200000 है।
  5. दोस्तो जैसा कि हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का एनरोलमेंट पीरियड 1 जून से लेकर 31 मई तक है।
    6.दोस्तो जैसा कि हम आपको बता दें कि एंड्राइड करवाने के 45 दिन तक क्लेम नहीं कर सकते। 45 दिन के बाद ही आप क्लेम फाइल कर सकते हैं।
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की पात्रता

  1. दोस्तो जैसा कि हम आपको बता दें किइस योजना के तहत पॉलिसी लेने वाले नागरिको की आयु 18 से 50 वर्ष ही होनी चाहिए ।
  2. दोस्तो जैसा कि हम आपको बता दें किइस ट्राम प्लान के अंतर्गत पॉलिसी धारक को प्रतिवर्ष 330 रूपये के प्रीमियम का भुगतान करना होगा ।
  3. दोस्तो जैसा कि हम आपको बता दें किइस योजना के अंतर्गत पॉलिसीधारक का बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है ।क्योकि सरकार द्वारा दी जाने वलै धनरशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी ।
  4. दोस्तो जैसा कि हम आपको बता दें किसब्सक्राइबर (Subscriber) को हर साल 31 मई या उससे पहले ऑटो डेबिट के समय बैंक खाते में जरूरी बैलेंस बनाए रखना होगा।
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के दस्तावेज़

  1. आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए |
  2. आवेदक के पास पहचान पत्र होना चाहिए |
  3. आवेदक के पास बैंक अकाउंट का पासबुक होना चाहिए |
  4. आवेदक के पास मोबाइल नंबर होना चाहिए |
  5. आवेदक के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए |
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में आवेदन कैसे करे?

हमारे भारत देश के जो इच्छुक लाभार्थी जीवन ज्योति बीमा योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए स्टेप बाई स्टेप जानकारी को फॉलो करे ।सबसे पहले आवेदक को जनसुरक्षा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ।

Prdhanmantri Jeevan Jyoti Bima Yojana in hindi
Prdhanmantri Jeevan Jyoti Bima Yojana in hindi-


प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदक को PMJJBY Application Form PDF को डाउनलोड करना होगा ।पीडीएफ डाउनलोड करने के बाद आवेदक को फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा ।
सभी जानकारी भरने के बाद आवेदक को उस बैंक में जमा करवाना होगा जहां पर आवेदक के सक्रिय बचत बैंक खाता खुला होगा ।
आवेदक को सुनिश्चित करना होगा । कि आवेदक के पास प्रीमियम का भुगतान करने के लिए खाते में पर्याप्त शेष राशि हो।


इसके बाद योजना में शामिल होने की एक सहमति पत्र और प्रीमियम राशि (Consent Letter and Premium Amount) के ऑटो-डेबिट जमा करे। सहमति दस्तावेज को विधिवत भरे हुए आवेदन पत्र के साथ संलग्न करे।
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Matri Jeevan Jyoti Bima Yojana) के लिए आवेदन पत्र या सहमति-सह-घोषणा फॉर्म (Application Form or Consent-cum-Declaration Form) नीचे दिए गए लिंक पर वांछित भाषा में आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं।

सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के माध्यम से 56716 नागरिकों को किया गया क्लेम का भुगतान

दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि आप सभी लोग जानते हैं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के माध्यम से देश के नागरिकों को बीमा कवर प्रदान किया जाता है। इसके लिए देश के नागरिकों को ₹330 के प्रीमियम का भुगतान प्रतिवर्ष करना होता है।
यदि इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसे के नॉमिनी को भारत सरकार द्वारा ₹200000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

वित्तीय वर्ष 2020 में इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 1134 करोड़ रुपए का डेथ क्लेम का भुगतान किया गया है। यह भुगतान 56716 नागरिकों को किया गया है।
इन सभी नागरिकों को ₹200000–₹200000 की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। कोरोना वायरस महामारी के कारण टर्म इंश्योरेंस क्लेम में इजाफा हुआ है। लगभग 50% से ज्यादा डेथ क्लेम का भुगतान कोविड-19 के कारण हुई मौत की वजह से हुआ है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए क्लेम कैसे करें?

  1. जिस व्यक्ति का बीमा करवाया गया हो तो उसकी मृत्यु होने के बाद उनके नॉमिनी प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत क्लेम कर सकते हैं।
  2. इसके बाद सबसे पहले पॉलिसी धारक के नॉमिनी को बैंक से संपर्क करना चाहिए।
  3. फिर नॉमिनी को बैंक से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा क्लेम फॉर्म एंड डिस्चार्ज रसीद लेनी होगी।
  4. दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि फिर नॉमिनी को क्लेम फॉर्म और डिस्चार्ज रसीद फॉर्म के साथ मृत्यु प्रमाणपत्र और कैंसल चैक के फोटोग्राफ जमा करने होंगे।
स्टेट वाइज टोल फ्री नंबर डाउनलोड कैसे करे ?

दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें कि सर्वप्रथम आवेदक को जन सुरक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब अवेदक के सामने होम पेज खुल कर आएगा।

वाइज टोल फ्री नंबर डाउनलोड कैसे करे Prdhanmantri Jeevan Jyoti Bima Yojana min


होम पेज पर आपको कांटेक्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
अब आवेदक के सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आवेदक को स्टेट वाइज टोल फ्री नंबर pdf दिखेगा।
आप इस पीडीएफ को डाउनलोड करके स्टेट वाइज टोल फ्री नंबर देख सकते हैं।

Helpline Number

हमने अपने इस पोस्ट में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको उपलब्ध की है।
यदि आप अभी भी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर 18001801111 / 1800110001 है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें ↓

Latest Post

State By Services