Study General Science Notes GK GS(डेली का डोज)

Date :- 6 months ago

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on pinterest
Share on telegram
  1. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में किस शहर में आपातकाल घोषित किया है?
    a. न्यूयॉर्क
    b. लॉस एंजेलिस
    c. वाशिंगटन डीसी✔️
    d. लास वेगास
  2. भारत के किस राज्य ने बर्ड फ्लू के कारण एहतियात के तौर पर पड़ोसी राज्यों से प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है?
    a. कर्नाटक
    b. केरल
    c. गोवा✔️
    d. महाराष्ट्र
  3. ट्रम्प के महाभियोग पर अमेरिकी हाउस ऑफ़ डेमोक्रेट्स में वोटिंग कब होगी?
    a. 12 जनवरी
    b. 13 जनवरी✔️
    c. 14 जनवरी
    d. 15 जनवरी
  4. अब तक कितने अमेरिकी राष्ट्रपति महाभियोग के माध्यम से अपने पद से हटा दिए गए हैं?
    a. तीन
    b. दो
    c. एक
    d. कोई नहीं✔️
  5. गोवा में आयोजित होने वाले 51 वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में किस देश को ‘कंट्री इन फोकस’ के तौर पर चुना गया है?
    a. पाकिस्तान 
    b. बांग्लादेश✔️
    c. श्री लंका 
    d. नेपाल 
  6. दुर्लभ धातु वैनेडियम किस भारतीय राज्य में पाया गया है?
    a. असम
    b. मेघालय
    c. नागालैंड
    d. अरुणाचल प्रदेश✔️
  7. 17 जनवरी को कौन-सी अंतरिक्ष एजेंसी दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट लॉन्च करेगी?
    a. नासा✔️
    b. इसरो
    c. JAXA
    d. ESA
  8. वन प्लैनेट समिट इस वर्ष कब आयोजित किया गया था?
    a. 10 जनवरी
    b. 11 जनवरी✔️
    c. 12 जनवरी
    d. 08 जनवरी

उत्तर -👇🇮🇳

  1. c. वाशिंगटन डीसी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 20 जनवरी, 2021 को नए राष्ट्रपति के अपना कार्यभार ग्रहण करने  से पहले वाशिंगटन डीसी में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी थी. आपातकाल की यह घोषणा ट्रम्प समर्थकों द्वारा 06 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल भवन की सुरक्षा भंग करने के बाद हुई है. इस हिंसक प्रदर्शन में अमेरिका में पांच लोग मारे गये थे और बहुत लोग जख्मी हो गये थे. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले भी छोड़े. हिंसा फैलाने के आरोप में देश भर में चार हजार से अधिक लोगों को गिरफ्तार लिया गया है.

  1. c. गोवा

भारत के कई राज्यों में इस सोमवार को भी सैंकड़ों पक्षी बर्ड फ्लू की वजह से मृत पाए गये हैं. केंद्र सरकार ने भी भारत के 10 राज्यों में अबतक बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि की है. इसलिए, गोवा राज्य की सरकार ने देश में कई राज्यों में बर्ड फ्लू के अनेक मामलों को देखते हुए, एहतियात के तौर पर पड़ोसी राज्यों से अपने राज्य में मुर्गों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है. गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सांवत ने इस प्रतिबंध का ऐलान किया. प्रधानमंत्री मोदी ने भी देश के सभी राज्यों को बर्ड फ्लू के मद्देनजर पूरी सावधानी और निगरानी रखने के लिए निर्देश दिया है.

  1. b. 13 जनवरी

अमेरिका के हाउस ऑफ़ डेमोक्रेट्स ने 13 जनवरी, 2021 को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर महाभियोग चलाने के लिए मतदान करने की योजना बनाई है. अमेरिकी डेमोक्रेट्स ने इस सोमवार अर्थात 11 जनवरी को दूसरी बार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर महाभियोग चलाने की प्रक्रिया शुरू की थी. यह सदन 12 जनवरी को एक प्रस्ताव पर मतदान करेगा, जिसमें उपराष्ट्रपति माइक पेंस से ट्रम्प को सत्ता से हटाने के लिए 25 वें संशोधन का आह्वान किया जाएगा और फिर, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प पर महाभियोग चलाने के लिए वोट दिया जाएगा.

  1. d. कोई नहीं

अब तक अमेरिका के तीन राष्ट्रपतियों को महाभियोग का सामना करना पड़ा है जिनके नाम हैं – एंड्रयू-जॉनसन, बिल क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रम्प. हालांकि, अब तक किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति को महाभियोग के माध्यम से पद से हटाया नहीं गया है. अमेरिका में राष्ट्रपति को पद से हटाने के लिए 100 सदस्यीय सीनेट में दो-तिहाई बहुमत की आवश्यकता होती है. लेकिन, अमेरिका के 243 साल के इतिहास में किसी भी राष्ट्रपति को महाभियोग द्वारा पद से नहीं हटाया गया है. ट्रम्प के मामले में, कम से कम 20 रिपब्लिकन को अमेरिकी राष्ट्रपति के खिलाफ मतदान में डेमोक्रेट के साथ शामिल होना होगा हालांकि किसी भी रिपब्लिकन सदस्य ने ऐसा संकेत नहीं दिया है.

  1. b. बांग्लादेश

भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) एशिया के सबसे महत्वपूर्ण फिल्म समारोहों में से एक है. इसकी शुरूआत 1952 में की गई थी. 51वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव ने इस बार के ‘कंट्री इन फोकस’ खंड बांग्लादेश को चुना है. ‘कंट्री इन फोकस’ संबंधित देश की सिनेमाई उत्कृष्टता और योगदान को मान्यता देता है. 51वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव ने इस बार के ‘कंट्री इन फोकस’ खंड बांग्लादेश को चुना है. ‘कंट्री इन फोकस’ संबंधित देश की सिनेमाई उत्कृष्टता और योगदान को मान्यता देता है. इस महोत्सव का 51वां संस्करण 16 से 24 जनवरी 2021 तक गोवा में आयोजित किया जा रहा है.

  1. d. अरुणाचल प्रदेश

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) ने अरुणाचल प्रदेश के पापुम पारे जिले में पैलेओ-प्रोटेरोज़ोइक कार्बनलेस फाइटाइट चट्टानों में वैनेडियम का संभावित भंडार पाया है. अरुणाचल प्रदेश वैनेडियम के लिए भारत का प्रमुख उत्पादक/ निर्माता बन सकता है. यह एक ऐसी उच्च-मूल्य की धातु है जिसका उपयोग स्टील और टाइटेनियम को मजबूत करने में किया जाता है. वैनेडियम के सबसे बड़े भंडार चीन में हैं, इसके बाद दक्षिण अफ्रीका और रूस हैं. भारतीय खान ब्यूरो के अनुसार, भारत में वैनेडियम धातु का कुल अनुमानित भंडार 24.63 मिलियन टन है.

  1. a. नासा

नासा 17 जनवरी 2021 को दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट लॉन्च करने के लिए तैयार है. नासा ने इसे स्पेस लॉन्च सिस्टम का नाम दिया है. यह स्पेस लांच सिस्टम (Space Launch System or SLS) दरअसल एक अमेरिकी प्रक्षेपण यान/ रॉकेट है इस रॉकेट का उपयोगी चंद्रमा की सतह पर पहली महिला और अगले आदमी को उतारने के लिए किया जाएगा. यह नासा की गहन अंतरिक्ष खोज योजनाओं का प्रमुख लॉन्च वाहन होगा, जिसमें आर्टेमिस कार्यक्रम की योजनाबद्ध चालक दल की उड़ानें और इसके बाद, मंगल पर मानव मिशन शामिल हैं.

  1. b. 11 जनवरी

वन प्लेनेट समिट इस वर्ष 11 जनवरी, 2021 को आयोजित की गई थी. यह शिखर सम्मेलन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है जिसका उद्देश्य प्रकृति और पारिस्थितिकी तंत्र की सुरक्षा को आगे बढ़ाना है. इसलिए, इस वन प्लेनेट समिट में पारिस्थितिकी प्रणालियों की रक्षा के लिए जैव विविधता पर ध्यान केंद्रित किया गया है. यह शिखर सम्मेलन नवाचार और अर्थव्यवस्था के साथ संयुक्त पर्यावरण और जलवायु संरक्षण को भी मापेगा. ऐतिहासिक पेरिस समझौते के दो साल बाद पहला वन प्लैनेट शिखर सम्मेलन 2017 में आयोजित किया गया था जिसमें 12 अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं को अपनाया गया था.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें ↓