मार्किंग स्‍कीम तय UP Board Result 2021 Date कब तक मिलेगा बोर्ड परीक्षा का रिजल्‍ट

Date :- 4 months ago

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on pinterest
Share on telegram
studentjosh.com

UP Board Result 2021 UPMSP Marking Results Date :  तो दोस्तो हम आपको बता दे की जो छात्र अपने बोर्ड एग्‍जाम रिजल्‍ट का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए एक और खुशखबरी यह है की 10वीं, 12वीं के बोर्ड का  रिजल्‍ट जुलाई में  जारी किए जा सकते हैं हम आपको बता दे की हाल ही मे CBSE ने भी अपने 12वीं के रिजल्‍ट 31 जुलाई  जारी करने का एलान कर दिया है 


Kab hogi UP Board Result 2021 UPMSP Marking Results Date : जैसे की उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने  बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट के लिए जो मार्किंग स्‍कीम की थी वह तय कर ली  है । हम आपको बता दे की लगभग 30 लाख छात्रों की बोर्ड परीक्षाएं कोरोना संकट के चलते रद्द कर दी गई थीं । जिसके चलते बहुत से स्‍टूडेंट्स  को काफी दिक्कतो का सामना करना पडा अब सभी स्‍टूडेंट्स  को मार्किंग स्‍कीम के तहत रिजल्‍ट बनाकर पास क‍िया जाएगा इसमे टूडेंट्स को 50-40-10 के फॉर्मूले से पास किया जाएगा लेकिन बोर्ड ने अभी तक रिजल्‍ट जारी करने की डेट की कोई जानकारी  नहीं दी हैं.

जो छात्र अपने बोर्ड एग्‍जाम रिजल्‍ट का इंतजार कर रहे हैं उन्हे हम  बता दे की   10वीं, 12वीं के बोर्ड रिजल्‍ट जुलाई में जारी किए जा सकते हैं । तथा  CBSE ने भी अपने 12वीं के रिजल्‍ट 31 जुलाई तक जारी करने की बात कही है । यूपी  बोर्ड मे  भी जुलाई तक रिजल्‍ट जारी कर सकता है । ताकि छात्र हायर स्‍टडीज़ के लिए समय से अपना एडमिशन  करा सके  ।


और आपको यह सुनिचीत कर दे की बोर्ड ने 12वीं के रिजल्‍ट तैयार करने के  लिए 10वीं के मार्क्‍स को सबसे ज्‍यादा वेटेज दिया है मतलब 12वीं की रिजल्‍ट  10वीं मे पाये जाने वाले अंक के हिसाब से तय किये जा सकते है । जबकी CBSE ने रिजल्‍ट  की मार्किंग स्‍कीम में 10वीं और 11वीं के नंबरों को बराबर वेटेज दिया गया है । राज्‍य शिक्षामंत्री दिनेश शर्मा पहले ही यह कह चुके थे कि यूपी बोर्ड का मार्किंग फॉर्मूला CBSE से एकदम अलग होगा क्‍योंकि फॉर्मेट अलग हैं. एग्‍जाम रिजल्‍ट की डेट की घोषणा शिक्षामंत्री जल्‍द करेंगे तथा जिसकी जानकारी आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट पर उपलब्‍ध होगी हम आपको बता दे की अधिक जानकारी के लिये  छात्र upmsp.edu.in पर किसी भी अपडेट के लिए नजर बानाये रहे ।  

यह भी पढ़ें  ↓

Ο  जाने जनधन योजना क्या है,, भारत सरकार की जनधन योजना से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी ⇒

Ο  जाने क्या है पैन कार्ड?कैसे प्राप्त करें सबसे आसान भाषा में  ⇒

Ο  How to Apply PM Free Silai Machine Yojana in Hindi  ⇒

Ο  What is Seva Bhoj Yojana ” Government New scheme in Hindi   

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें ↓

Latest Post