Kanya Sumangala Yojana कन्या सुमंगला योजना की पूरी जानकारी 2021 : ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, UP Kya hai Status in hindi

Date :- 4 weeks ago

Share with You all friends Please Support

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on pinterest
Share on telegram
UP Kanya Sumangala Yojana Kya hai

UP Kanya Sumangala Scheme 2021 eligibility क्या है   |   Kanya Sumangala Yojana kya hai in hindi  |  कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे  | Apply Online, Application Form | mksy.up.gov.in | कन्या सुमंगला योजना 2021 रजिस्ट्रेशन कैसे करे । उत्तर प्रदेश  कन्या सुमंगला योजना 2021 के पत्रता । student josh | kanya sumangala yojana online kaise kare New post / artical 2021

UP Kanya Sumangala Yojana in hindi : कन्या सुमंगला योजना क्या है इन हिंदी हेल्लो प्यारे दोस्तो एक बार फिर से स्वागत है | आपका हमारे इस नई पोस्ट मे आज हम आपको Kanya Sumangala Yojana in hindi 2021  कन्या सुमंगला योजना 2021 के बारे मे बताएंगे इसकी सारी जानकारी हम आपको देंगे । तो चलिए जानते है इसके बारे मे   मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी  के द्वारा एक और पोर्टल को लांच कर दिया गया है |

जिसका नाम MKSY Official Portal है इस पोर्टल को  उत्तर प्रदेश के लोगो को काफी राहत पहुंचने के लिए लांच किया गया है । इस वेबसाइट के माध्य से सभी बेटियों का आसानी से पंजीयन किया जायेगा और आपको यह भी बता दे की MKSY Official Portal  मुख्यमंत्री योगी  द्वारा जारी किया गया   कन्या सुमंगला योजना UP Kanya Sumangala Scheme का ऑफिसियल पोर्टल  सभी  उत्तर प्रदेश के लोगो को ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा  देता है अर्थार्त जितने भी लोग है |

जो  उत्तर प्रदेश से निवास करते है वह अपना आवेदन  / ऑनलाइन कर सकते है । तो मेरे अजिज दोस्तो हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से आपको Kanya Sumangala Yojana से जुड़ी  सभी जानकारी बताएंगे और आपको यह भी बताएंगे की आप अपने और अपने परिवार के लोगो का ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते है । अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को अच्छे से  समझे और पढ़े |  

Contents Show

(महिला एवं बाल विकास विभाग) UP Kanya Sumangala Yojana

जैसे की आप सब यह जानते है की कई लोगो को ऑफलाइन आवेदन करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है । और वह लोग आवेदन कराने मे असमर्थ रह जाते है । तथा वह इधर से उधर कार्यालो के चक्कर लगाते है । अंत मे वह थक हार जाते है ।

इन्हे सब  परेशानियों  को देखकर सरकार यह निश्चित की ।अगर कोई भी व्यक्ती  इस योजना का लाभ लेना चाहता है तथा अपनी बेटी के बेहतर भविष्य के लिए जागरुक है  तो सबसे पहले उसे Department of Women And Child Development (महिला एवं बाल विकास विभाग) के अधिकारीक वेबसाइट mksy.up.gov.in पर जाना होगा वहा जाकर वह असानी से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकता है ।

और आब आपको इधर से उधर कार्यालो के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे । सरकार के द्वारा   ऑनलाइन पंजीकरण शुरू करने के वजह से  लोगो को अब कोई भी मुश्किल नही होगी वह आसानी से अपना और अपने परिवार का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते  है । तथा UP Kanya Sumangala Yojana के तहत वह अपने बेटियों को अच्छी शिक्षा  दे सकते है ।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश के मुख्य बिंदु ?

UP Kanya Sumangala Yojana :  कन्या सुमंगला योजना तहत सरकार सभी परिवार के लोगो को इस योजना का लाभ देंगे । किसी भी परिवार मे अगर  बेटी के जन्म  लेती है तो उसके जन्म से लेकर स्नातक /डिप्लोमा /डिग्री की पढाई तक का सारा खर्चा खुद सरकार देगी ।

कन्या सुमंगला योजना UP Kanya Sumangala Yojana 2021 New के अंतर्गत  बेटियों को जन्म से लेकर पढाई तक का धनराशि सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता के रूप में   दि जाएगी । जो की 15000 रूपये की कुल धनराशि होगा और आपको यह भी बता दे की सरकार के तरफ से यह धनराशि बेटियों को 6 किश्तों  मे सरकार देगी । जिनके मदद से बेटियों को अच्छी शिक्षा   देने मे परिवार के लोगो को कोई भी समस्य नही होगी ।

कन्या सुमंगला योजना लाभदायक बाते ?

तो दोस्तो आप सब लोग यह अच्छे से जानते है की जो लोग आर्थिक रूप से कमज़ोर होते है वह अपने बेटे /  बेटियों का अच्छे से परवरिश नहीं कर पाते है । और  उन्हें उच्च शिक्षा  नही दे पाते है ऐसे मे सरकार इन सब परेशानियों को देखते हुए Uttar Pradesh Kanya Sumangala Scheme 2021 को शुरु किया इस योजना के मदद से लोगो को काफी मदद मिलेगी ।

अब से आप सब अपने बेटियों  की चिंता ना करे क्योकी अब यह आपकी चिंता नही सरकार की चिंता है अगर आप सब अपने बेटियों  का अच्छा  भविष्य चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने बेटी का  ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आप अपने अपनी बेटी को जन्म से ही अच्छा भविष्य दे सकते है | 

आपको यह भी बता दे की  MKSY 2021 (mksy.up.gov.in)  mukhyamantri kanya sumangala yojana के तहत कन्याओ के परिवार की वार्षिक आय सीमा 3 लाख रूपये या इससे कम होनी चाहिए तभी तभी वह सब इस योजना का लाभ ले सकेंगे अन्यथा वह  Kanya Sumangala Scheme का लाभ नही ले सकेंगे ।

कन्या सुमंगला योजना 2021 की किश्तों के बारे मे जानकारी ? mukhyamantri kanya sumangala yojana

किश्त-1: सबसे पहले आपको यह बता दे की  जिन  नवजात बालिका का जन्म 1 अप्रैल 2019 या उसके समिप उत्तर प्रदेश मे हुआ है उन  लड़कियों को सरकार के  द्वारा 2000 रूपये की आर्थिक सहायता दि जायेगी ।

किश्त-2: उसके बाद उत्तर प्रदेश मे जन्मी लड़कि का टीकाकरण  अगर 1 साल के अंदर हुआ है तो तथा उसका जन्म 1 अप्रैल 2018 से पहले न हुआ हो सरकार के द्वारा 1000 रूपये की धनराशि आर्थिक सहायता के रुप मे दि जायेगी । 

किश्त-3: उसके बाद वह बालिका इस लाभ मे सम्मिलित होगी  जिसने चालू शैक्षिणिक सत्र कक्षा 1 में प्रवेश लिया हो सरकार के द्वारा 2000 रूपये की धनराशि आर्थिक सहायता के रुप मे दि जायेगी ।

किश्त-4: इसके अंतर्गत वह बालिका इस लाभ मे सम्मिलित होगी जो चालू शैक्षिणिक सत्र के दौरान कक्षा 6 में प्रवेश लिया हो सरकार के द्वारा 2000 रूपये की धनराशि आर्थिक सहायता के रुप मे दि जायेगी ।

किश्त-5: इसके अंतर्गत वह बालिका इस लाभ मे सम्मिलित होगी जो चालू शैक्षिणिक सत्र के दौरान कक्षा 9 प्रवेश लिया हो सरकार के द्वारा 3000 रूपये की धनराशि आर्थिक सहायता के रुप मे दि जायेगी ।

किश्त-6: इसके अंतर्गत वह बालिका इस लाभ मे सम्मिलित होगी  जो 10/12 उत्तीर्ण करने के बाद स्नातक /डिग्री या कम से कम डिप्लोमा के लिए प्रवेश लिया हो सरकार के द्वारा 5000 रूपये की धनराशि आर्थिक सहायता के रुप मे दि जायेगी ।

किश्तेकितना पैसा मिलेगा 
1. कन्या के जन्म होने पर कितना पैसा मिलेगा 2000₹
2. बेटी के टीकाकरण होने पर होने पर कितना पैसा मिलेगा 1000₹
3. कन्या के कक्षा 1 में प्रवेश होने के बाद कितना पैसा मिलेगा 2000₹
4. कन्या के कक्षा 6 में प्रवेश होने के बाद कितना पैसा मिलेगा 2000₹
5. कन्या के कक्षा 9 में प्रवेश होने के बाद कितना पैसा मिलेगा 3000₹
6. कन्या के 10 वी तथा 12 वी उत्तीर्ण करने के बाद स्नातक /डिग्री या कम से कम डिप्लोमा में प्रवेश होने के बाद कितना पैसा मिलेगा 5000₹

कन्या सुमंगला योजना 2021 का क्या उद्देश्य है ?

हम आपको यह बता दे की कन्या सुमंगला योजना 2021 Mukhyamantri Kanya Sumangala Scheme 2021 इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवार की लड़कियों को उच्च शिक्षा देने के लिए 15000 रूपये की सहायता प्रदान करना है ।

और उन्हे उच्य शिक्षा दे कर लड़को के समान अधिकार दिलाना है जिससे की वह आराम से अपने सपनो को पुरा कर सके । और जितने भी लोग है जो यह सोचते है की लड़कियों का काम सिर्फ घर परिवार को सम्भालना होता है उनकी इस नकारात्मक सोच को बदलना है । Mukhyamantri Kanya Sumangala Scheme 2021 कन्या सुमंगला योजना 2021 के तहत सभी लड़कियों को आत्मनिर्भर तथा शक्तिशाली बनाना है ।

कन्या सुमंगला योजना 2021 का महत्वपूर्ण तथ्य क्या हैं ?

1. कन्या सुमंगला योजना 2021 इस योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा बालिका के जन्म से स्नातक /डिग्री /डिप्लोमा तक की पढाई के लिए 15000 रूपये की कुल धनराशि दि जायेगी ।

2. राज्य सरकार ने कन्या सुमंगला योजना 2021 का कुल बजट 1200 करोड़ रूपये निर्धारित किए है ।

3. कन्या सुमंगला योजना 2021 इस योजना का लाभ केवल वही परिवार ले पाएगा जिसके परिवार की वार्षिक आय 3 लाख से अधिक न हो |

4. जितने भी लाभार्थियों उनके खाते मे PFMS के माध्यम से धनराशि भेजी जाएगी

5. इस योजना के माध्यम से आप सिर्फ अपने परिवार के 2 बेटियों का ही आवेदन कर सकते है ।

कन्या सुमंगला योजना 2021 के जरूरी दस्तावेज / क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे ? Important documents of Kanya Sumangala Yojana 2021?

  1. आवेदक यूपी का स्थायी निवासी होना चाहिए |
  2. पहचान पत्र
  3. माता पिता का आधार कार्ड
  4. निवास प्रमाण पत्र
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. आय प्रमाण पत्र
  7. मोबाइल नंबर
  8. कन्या जन्म प्रमाण पत्र

कन्या सुमंगला योजना पात्रता (Kanya Sumangala Yojana Eligibility)

MKSY 2021 (mksy.up.gov.in)  Kanya Sumangala Yojana : के तहत कन्याओ के परिवार की वार्षिक आय सीमा 3 लाख रूपये या इससे कम होनी चाहिए तभी तभी वह सब इस योजना का लाभ ले सकेंगे अन्यथा वह  Kanya Sumangala Scheme का लाभ नही ले सकेंगे ।

कन्या सुमंगला योजना 2021 पंजीकरण कैसे करे / फॉर्म कैसे भरें ? Online Apply kaise karen

kanya sumangala yojana online kaise kare : हेल्लो प्यारे दोस्तो जैसे की आप सब लोग उपर कन्या सुमंगला योजना 2021 के बारे मे पढ़ चुके है की यह क्या है कैसे काम करता है । आदि अब हम आपको बताएंगे की आप अपना पंजीकरण (‌Registration) घर बैठे है कैसे कर सकते चलिए शुरु करते है ।

1. आदेन करने के लिए आपको सबसे पहले  Department of  Women and Child Development की MKSY Official Website   पर जाना होगा जैसे ही आप अधिकारीक वेबसाइट पर जायेंगे आपके सामने होम पेज खुलकर आयेगा । नीचे की तरफ आपको शीघ्र संपर्क के भाग मे आपको नागरिक सेवा पोर्टल का बटन दिखेगा अगर आप इस पेज को ENGLISH मे ओपेन करेंगे तो आपको Citizen Services Portal का बटन दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना है जैसे की आप निचे फोटो मे साफ साफ दे सकते है ।

Citizen Services Portal नागरिक सेवा पोर्टलकन्या सुमंगला योजना 2021 studentjosh
Citizen Services Portal नागरिक सेवा पोर्टलकन्या सुमंगला योजना 2021 studentjosh

2. जैसे ही आप नागरिक सेवा पोर्टल / Citizen Services Portal के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नियम एवं शर्तें का एक पेज खुलेगा आपको सारे नियम एवं शर्तें को अच्छे से पढ़ना है । और पढ़ने के बाद आपको I agree ( मैं सहमत हूँ ) के चेक बाक्स को चेक करना है उसके बाद आपको Continue ( जारी रखें ) पर क्लिक करना है । जैसे की आप निचे फोटो मे साफ साफ दे सकते है ।

Citizen Services Portal नागरिक सेवा पोर्टलकन्या सुमंगला योजना 2021 studentjosh2
Citizen Services Portal नागरिक सेवा पोर्टलकन्या सुमंगला योजना 2021 in hindi studentjosh

3. जैसे ही आप Continue ( जारी रखें ) पर क्लिक आपके सामने Popup मे एक फार्म खुल कर आयेगा आपको उस फार्म को ध्यान से भरना है जैसे की अपना नाम ,आधार नंबर ,मोबाइल नंबर और OTP । सारी जानकारी सही से भरने के बाद आपको Send SMS OTP पर क्लिक करना है । जैसे की आप निचे फोटो मे साफ साफ दे सकते है ।

Citizen Services Portal नागरिक सेवा पोर्टलकन्या सुमंगला योजना 2021 studentjosh3 2

4. जैसे ही आप Send SMS OTP पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आपको उसको भरना है । OTP डालने के बाद आपका आपका पंजीकरण सफल्तापुर्वक हो जायेगा । पंजीकरण सफल्तापुर्वक होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर मोबाइल फ़ोन पर यूज़र आईडी प्राप्त होगी । उसके बाद आपको उस यूज़र आईडी के माध्यम से आप लागिन कर सकते है । जैसे की आप निचे फोटो मे साफ साफ दे सकते है ।

सेवा पोर्टलकन्या सुमंगला योजना लागिन पेज login page 2

5. जैसे ही आप अपना Login id / password डालकर लागिन कर लेंगे तब आपके सामने आपको लड़की का पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा | जैसे की आप निचे फोटो मे साफ साफ दे सकते है ।

Mukhyamantri-Kanya-Sumangala-Yojana-Form studentjosh (2)

6. अब आपको इस फॉर्म में   पूछी गयी जानकरी सही – सही भरे और अपने सभी दस्तावेज़ों को अपलोड कर दे और सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दे | इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा ।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है toll free नंबर : kanya sumangala yojana helpline number

अधिक जानकारी के लिए आप इन helpline नंबर का सहारा ले सकते है 18001801111 पर कॉल कर सकते हो




  1. कन्या सुमंगला योजना क्या है इन हिंदी ?

    UP Kanya Sumangala Yojana :  कन्या सुमंगला योजना तहत सरकार सभी परिवार के लोगो को इस योजना का लाभ देंगे । किसी भी परिवार मे अगर  बेटी के जन्म  लेती है तो उसके जन्म से लेकर स्नातक /डिप्लोमा /डिग्री की पढाई तक का सारा खर्चा खुद सरकार देगी ।

    कन्या सुमंगला योजना UP Kanya Sumangala Yojana 2021 New के अंतर्गत  बेटियों को जन्म से लेकर पढाई तक का धनराशि सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता के रूप में   दि जाएगी । जो की 15000 रूपये की कुल धनराशि होगा और आपको यह भी बता दे की सरकार के तरफ से यह धनराशि बेटियों को 6 किश्तों  मे सरकार देगी । जिनके मदद से बेटियों को अच्छी शिक्षा   देने मे परिवार के लोगो को कोई भी समस्य नही होगी ।

  2. कन्या सुमंगला योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है ? kanya sumangala yojana helpline number

    अधिक जानकारी के लिए आप इन helpline नंबर का सहारा ले सकते है 18001801111 पर कॉल कर सकते हो

  3. कन्या सुमंगला योजना पात्रता (Kanya Sumangala Yojana Eligibility)

    MKSY 2021 (mksy.up.gov.in)  Kanya Sumangala Yojana : के तहत कन्याओ के परिवार की वार्षिक आय सीमा 3 लाख रूपये या इससे कम होनी चाहिए तभी तभी वह सब इस योजना का लाभ ले सकेंगे अन्यथा वह  Kanya Sumangala Scheme का लाभ नही ले सकेंगे ।

  4. कन्या सुमंगला योजना में क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे

    आवेदक यूपी का स्थायी निवासी होना चाहिए |
    पहचान पत्र
    माता पिता का आधार कार्ड
    निवास प्रमाण पत्र
    पासपोर्ट साइज फोटो
    आय प्रमाण पत्र
    मोबाइल नंबर
    कन्या जन्म प्रमाण पत्र

यह भी पढ़ें  ↓

Ο जाने क्या है पैन कार्ड?कैसे प्राप्त करें सबसे आसान भाषा में  ⇒

Ο  How to Apply PM Free Silai Machine Yojana in Hindi  ⇒

Ο  What is Seva Bhoj Yojana ” Government New scheme in Hindi   

Ο Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana in hindi जाने जनधन योजना क्या है ⇒

Ο मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना ⇒

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें ↓

Latest Post

GK IN HINDI