UP Vridha Pension Yojana in Hindi 2021 New site Check new List वृद्धा पेंशन योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

Date :- 6 months ago

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on pinterest
Share on telegram
UP Old Age Pension List 2021 – how to Check Vridha Pension Payment Status in hindi

देखे इस पोस्ट में क्या है ? देखे

What is UP Vridha Pension Yojana in Hindi 2021 New site (अब घर से वृद्धा पेंशन योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ) :

 हेल्लो दोस्तों आज हम आपको बताएँगे की   आप यूपी वृद्धा पेंशन योजना 2021 (Vridha Pension Yojana in Hindi )  का  लिस्ट कैसे चेक कर सकते है और जो लोग नया अप्लाई करना चाहते है । वह लोग ऑनलाइन अप्लाई कैसे कर सकते है । तो दोस्तों चलिए जानते है इसके बारे में ।हम आपको बता दे की उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के सभी वृद्ध/बुजुर्गों के लिए एक नई स्कीम निकाला  है । जिसके माध्यम से जो वृद्ध / बुजुर्गों है जो आर्थिक रूप से  बहुत कमजोर हैं  उनके आर्थिक  मदद के लिए एक नई योजना लाया है ।

जिसका नाम “यूपी वृद्धा पेंशन योजना” ( UP Vridha pension yojana 2021 IN HINDI ) है। इस योजना से वृद्ध / बुजुर्गों  को काफी मदद मिलेगी | इस योजना के मदद से वृद्ध / बुजुर्गों जो आर्थिक रूप से कमजोर है।  उनको सरकार हर महीने  कुछ धनराशि जो  पेंशन के रूप में देगी । (UP Vridha pension yojana 2021) इस योजना के मदद से करोड़ो वृद्ध / बुजुर्गों को काफी लाभ मिलेगा। जिससे की वह किसी और के सहारे नही रहेंगे जो इस धनराशि के सहारे अपनी जरूरतें पूरी कर लेंगे । इस योजना का लाभ आप बहुत ही आसानी से ले सकते है । सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना का आवेदन करने की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कर दी  हैं। हम आपको बता दे की अब आप इस योजना का आनलाईन आवेदन अपने घर बैठे कर सकते है अब आपको किसी भी सरकारी  दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे क्योंकि  सरकार सभी लोगो के लिए यह सब प्रक्रिया  अनलाईन कर दी है । 

क्या आप  उत्तर प्रदेश के निवासी है अगर आप  उत्तर प्रदेश के निवासी है तो या आप इसके Vridha pension form online Vridha Pension Yojana in Hindi 2021 ( UP Vridha Pension ) लिए योग्य है तो आप देर ना करे जल्दी से इस योजना का फार्म भरे और इसका लाभ ले आप इसका पूरा तरीका और जानकारी नीचे दिए गये पुरे पोस्ट को पढ़ कर ले सकते है 

UP NEW  Vridha pension list 2021 IN HINDI ( यू.पी नई वृद्धा पेंशन लिस्ट 2021 ) 

नीचे दिए गये कुछ जानकारी है जिससे आपको कुछ मदद मिलेगी अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गये सारणी देख सकते है –

महत्वपूर्ण लिंक
Vridha pension का पुरा नाम क्या हैयूपी वृद्धा पेंशन योजना
पेंशन की  राशि कितनी है1200 रुपये प्रति तीन महीना
Vridha pension को किसने जारी कियाउत्तर प्रदेश सरकार ने 
आवेदक की उम्र कितनी होनी चाहिए60 साल या इस से अधिक
वर्तमान वर्ष2021
Vridha pension आनलाईन आवेदन करे   आवेदन करे
2021  Vridha pension का नई लिस्ट   चेक करे
आवेदक लॉगिन लॉगिन करे
पेंशनर सूची (2020-21)सूची (2020-21)
अधिकारिक वेबसाइट https://sspy-up.gov.in/HindiPages/index_h.aspx

वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट यूपी 2021 ( Vridha pension Yojana list 2021 in Hindi )

What is Vridha Pension Yojana 2021 (वृद्धा पेंशन योजना क्या है ) : जैसे की आप जानते ही है की जो लोग वृद्ध / बुजुर्गों  हो जाते है उनके लिए उनकी जिंदगी इतनी आसान नहीं होती की वह लोग अच्छे से जी सके  उनके पास इतनी ताकत नही रह जाते की वह जीवन यापन करने के लिये कोई काम कर ले है और अपनी जरूरतों को पूरा कर ले दरअसल कुछ लोग अपने मा बाप को नहीं जानते मानते उनके रोज का खर्चा दवाईया यह सब वह लोग नहीं करते और तो और वह उनहे परेशानी समझने लगते है और जिन उम्र मे माता पिता को अपने घर परिवार मे रहना चाहिए वह लोग उन्हे कुछ बचत के लिये  वृद्धाश्रम  जैसे जगहो पर छोड़ आ जाते हैं। जिसके बाद से सरकार ही उनकी एक मात्र मददगार होती है ।

यह सभी परेशानियों को देखते हुए सरकार ने वृद्ध / बुजुर्गों के लिए बहुत ही अच्छी योजना चलाई है । (Vridha pension scheme in hindi )  यह योजना वृद्ध / बुजुर्गों के लिये बहुत हि फायदेमंद साबित होंगे । और इस योजना से देश भर के सभी वृद्ध / बुजुर्गों को कफी लाभ मिलेगा ।

Vridha pension Yojana in up : इस योजना को ध्यान मे रखकर हम आपको बता दे की देश मे  जो लोग इसके लिए योग्य होंगे उनको सरकार 1200 रुपये प्रति तीन महीने में देगी यह रकम वृद्ध / बुजुर्गों के बैंक खाते मे आयेंगे जो वृद्ध / बुजुर्गों  इस योजना का लाभ उठाना  चाहते है  उन लोगो को एक आवेदन फार्म भरना होगा जो की यह फार्म आप आनलाईन अपने घर बैथे भर सकते है आपको इसको भरने के लिए कही जाने की जरूरत नही पडेगी 

हम आपको बता दे की सरकार हर साल एक लिस्ट जारी करती है जिसमे उन सभी वृद्ध लोगों का नाम होता है जो इस योजना केलिए  योग्य हैं या पात्र हैं । हाल ही मे सरकार एक नई लिस्ट जारी की है जिससे की आप पता लगा सकते है की किनका नाम आया है और किनका नाम नही आया है । अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गये पुरे आर्टिकल ध्यानपुर्वक  पढ़ें।

Uttar Pradesh Old Age Pension Scheme 2021 ( उत्तर प्रदेश नई वृद्धावस्था पेंशन योजना 2021 )

Old Age Pension Scheme in Hindi: दोस्तों आपको बता दे की Vridha pension yojana 2021 आपको  इस फॉर्म को भरने के लिए कोई निर्धारित समय सीमा नहीं  है  आप इस योजना के आवेदन  फार्म कभी भी भर  सकते है । हमने आपको अपने इस पोस्ट में UP वृद्धा पेंशन योजना ( Old Age Pension Scheme in Hindi , Vridha pension online apply )  से सम्बन्धित सभी चीजों को कवर करने की कोशिश की है । जो लोग अभी तक इस योजना का लाभ नहीं ले पाए है नीचे दिए गये कुछ जानकारी के मदद से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । ऑनलाइन आवेदन से पहले आपको जानना जरूरी है की ऑनलाइन आवेदन UP वृद्धा पेंशन योजना इस योजना के लिए आपको क्या -क्या प्रमाणपत्र लगेंगे। और इसके लिए क्या योग्यता निर्धारित क्या है ।अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गये पोस्ट को ध्यानपुर्वक  पढ़ें।

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना योग्यता (Uttar Pradesh old age pension scheme Eligibility )

  1. आवदेक को  उत्तर प्रदेश का नागरिक होना आवश्यक है |
  2. आवेदक की उम्र  60 साल या उससे अधिक होना आवश्यक है ।
  3. आवेदक  के पास अपना खुद का आधार कार्ड होना आवश्यक है ।
  4. आवेदक  के पास किसी भी बैंक में  एक खाता होना आवश्यक है ।
  5. आवेदक के पास तहसीलदार द्वारा आय-प्रमाण पत्र होना आवश्यक है ।
  6. बी0पी0एल0 सूची 2002 नं0 / एस0एस0सी नम्बर होना चाहिए |

वृद्धावस्था पेंशन भुगतान की प्रक्रिया (Vridha Pension payment process in hindi)

हम आपको बता दे की वृद्धावस्था पेंशन (Vridha pension yojana) इस योजना का पेंशन का भुगतान सरकार हर 3-3 महिने के बाद बैंक खाते  में पैसे भेजेगी उसके बाद आवेदक अपने पैसे जा कर निकाल सकते है ।

उत्तर प्रदेश  वृद्धा पेंशन योजना का अनलाईन आवेदन कैसे करे (How to Apply online Uttar Pradesh Vridha pension yojana 2021)

जो लोग भी वृद्धा पेंशन योजना का लाभ लेना चाहते है वह जल्द से जल्द अपना ऑनलाइन आवेदन कर ले हम आपको नीचे कुछ स्टेप में बताये  है की आप ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते है अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए  स्टेप्स को फॉलो करे तो चलिए जानते है की ऑनलाइन आवेदन कैसे करते है ।

Step 1. वृद्धा पेंशन योजना को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आप जिस भी राज्य से है उसके वृद्धा पेंशन योजना आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं  जैसे की हम आपको उत्तर प्रदेश के आधिकारिक वेबसाइट पर ले जाते है । वैसे तो पूरे राज्य की प्रक्रिया समान है ।  

Step 2.  जैसे ही आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा Menu मे आपको एक बटन दिखेगा *वृद्धावस्था पेंशन* आपको उस पर क्लिक करना है जैसे की आप नीचे फोटो मे देख सकते है ।

उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना का अनलाईन आवेदन कैसे करे (How to Apply online Uttar Pradesh Vridha pension yojana 2021)
उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना का अनलाईन आवेदन कैसे करे (How to Apply online Uttar Pradesh Vridha pension yojana 2021)

Step 3. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा अगर आप नई आवेदन करना चाहते है तो आप *ऑनलाइन आवेदन करें* पर क्लिक करे । 

Viridha-pension-new-registration-in-hindi-2021
Viridha-pension-new-registration-in-hindi-2021

How to fill form of up vridha pension 2021  (वृद्धा पेंशन 2021 का फॉर्म कैसे भरें ) 

फार्म भरने से पहले इस फार्म को ध्यानपूर्वक पढ़े और उसके बाद इसे भरे 

अब इस फॉर्म को बड़े ध्यानपूर्वक पढ़े और फिर भरें।

How to fill form of up vridha pension 2021 (वृद्धा पेंशन 2021 का फॉर्म कैसे भरें )

सब कुछ सही से भरने के बाद नीचे दिए हुए SUBMIT के बटन पर क्लिक करें।

इस तरह आपकी यूपी वृद्धा पेंशन योजना आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

UP Old Age Pension List 2021 – how to Check Vridha Pension Payment Status (यूपी वृद्धावस्था पेंशन सूची 2021 – वृद्धा पेंशन भुगतान स्थिति की जांच कैसे करें )

तो दोस्तो अगर आप पहले से वृद्धा   पेंशन योजना 2021 (UP Vridha pension yojana 2021 IN HINDI )  का आवेदन कर लिये है तो आप उसे चेक कर सकते है नीचे दिए गये सुची और लिंक से वृद्धा   पेंशन योजना 2021 (UP Vridha pension yojana 2021 IN HINDI ) की लिस्ट चेक करने के लिये आप नीचे दिए गये बटन पर क्लिक करे 

UP Old Age Pension List 2021 – how to Check Vridha Pension Payment Status in hindi
UP Old Age Pension List 2021 – how to Check Vridha Pension Payment Status in hindi

अब आपको अपना जिला दिखेगा आपको अपने जिले पर क्लिक करना है 

जैसे ही आप अपने जिले पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक और पेज खुलेगा जिसमें आपके विकासखंड  कि पुरी लिस्ट दिखेगी आपको अब अपना विकासखंड  चुनना है ।सा कि आप नीचे दिए गए चित्र के माध्यम से देख सकते हैं –

Student josh वृद्धा पेंशन योजना 2021 (UP Vridha pension yojana 2021 IN HINDI )
वृद्धा पेंशन योजना 2021 (UP Vridha pension yojana 2021 IN HINDI )
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके ग्राम पंचायत की लिस्ट आएगी।
  • अब उस ग्राम पंचायत में आने वाले सभी ग्रामों के नाम की लिस्ट आपको दिखाई देगी ।
पेंशन योजना 2021 UP Vridha pension yojana 2021 IN HINDI min


उसके बाद आपके सामने आपका ग्राम आजायेगा आपको उस पर क्लिक करना है तब आप देख पाएंगे कि आपके ग्राम में जितने भी  लाभ प्राप्त करने वाले सभी लोग होंगे उनकी सूची और कुल धनराशि आपके सामने दिखाई पड़ेगी। ग्राम में सभी UP वृद्धा पेंशन योजना के तहत जितने भी लोगों को पेंशन मिल रही है उन सभी लोगों के  नाम की लिस्ट आपके सामने  के सामने आ जाएगी।

How to check Up Widow Pension status in hindi


यूपी वृद्धा / विधवा पेंशन योजना 2021 पंजीकरण आईडी के बिना स्थिति की जांच कैसे करें : UP Vridha / Widow pension yojana 2021 How to Check status without Registration id
महत्वपूर्ण लिंक
यदि आवेदक अपना रजिस्ट्रेशन संख्या भूल गये हो तो …यहाँ क्लिक् करे।
यदि आवेदक अपना मोबाइल नम्बर भूल गये हो तो ..यहाँ क्लिक् करे।
यदि आवेदक अपना बैंक खाता संख्या भूल गये हो तो ..यहाँ क्लिक् करे।
पहले से रजिस्टर्ड आवेदक अपना मोबाइल नम्बर अपडेट करने के लिए …
यहाँ क्लिक् करे।
लागिन करे । ….यहाँ क्लिक् करे।
अधिकारिक वेबसाइट ….यहाँ क्लिक् करे।
वृद्धा पेंशन योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करेयहाँ क्लिक् करे।

Bina Registration id ke kaise check karen / UP Vridha / Widow pension yojana status : जैसे की आप सभी लोग यह जानते ही है की बहूत से लोग अपना रजिस्ट्रेशन संख्या भूल जाते है या उसे खो देते है इसी को मद्दे नजर रखते हुए इस पोस्ट को आप तक पहूचा रहे है यदि आप अपना रजिस्ट्रेशन संख्या भूल गये हो आप यूपी वृद्ध पेंशन योजना How to check Up Widow Pension check status without Registration id को कैसे चेक कर सकते है । चलिए जानते है ।

स्टेप -1: बिना पंजीकरण आईडी के स्थिति की जांच करने के लिए सबसे पहले आपको वृद्धावस्था पेंशन योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जैसे ही आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा Menu मे आपको एक बटन दिखेगा *वृद्धावस्था पेंशन* आपको उस पर क्लिक करना है जैसे की आप नीचे फोटो मे देख सकते है ।

उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना का अनलाईन आवेदन कैसे करे (How to Apply online Uttar Pradesh Vridha pension yojana 2021)
उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना का अनलाईन आवेदन कैसे करे (How to check online Uttar Pradesh Vridha pension yojana 2021)

स्टेप -2: अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा अब आपको आवेदक लॉगिन पर क्लिक करना होगा जैसे की आप फोटो मे देख सकते है ।

login widow pension yojana in hindi 2

स्टेप -2: जैसे ही आप आवेदक लॉगिन के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक और पेज खुल कर आयेगा अब आपको यदि आवेदक अपना रजिस्ट्रेशन संख्या भूल गये हो तो यहा क्लिक् करे। पर क्लिक करना है । जैसे की आप निचे फोटो मे देख सकते है ।

how to check widow pension without registration id in hindi 2021

स्टेप -3: जैसे ही यदि आवेदक अपना रजिस्ट्रेशन संख्या भूल गये हो तो यहा क्लिक् करे। पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक APPLICANT FORGET PRE_REGISTRATION ID / REGISTRATION ID का पेज खूल कर आएगा । जैसे की आप निचे फोटो मे देख सकते है ।

APPLICANT FORGET PRE_REGISTRATION ID REGISTRATION ID

स्टेप -4: अब आपको इसमे अपना जानकारी को सही सही भरनी है
BANK ACCOUNT NUMBER
RE ENTER BANK ACCOUNT NUMBER
MOBILE NUMBER CODE

यह सब भरने के बाद आपको SUBMIT के बटन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप SUBMIT के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपकी सारी जानकारी आजऐगी ।


————————————————————————————————————————————-

2. यूपी वृद्धा / विधवा पेंशन योजना 2021 मोबाइल नंबर के बिना स्थिति की जांच कैसे करें : UP Vridha / Widow Pension Yojana 2021 Check status Without Mobile number
UP Kanya Sumangala Scheme 2021 

Without Mobile number UP Vridha / Widow pension yojana kaise check karen status : जैसे की दोस्तो हम आपको उपर जिस तरिको को बताए है उसे फालो कर सकते है

1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा Menu मे आपको एक बटन दिखेगा *वृद्धावस्था पेंशन* आपको उस पर क्लिक करना

2. जैसे ही आप आवेदक लॉगिन के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक और पेज खुल कर आयेगा अब आपको यदि आवेदक अपना मोबाइल नम्बर भूल गये हो तो यहाॅ क्लिक् करे। पर क्लिक करना है

3. जैसे ही यदि आवेदक अपना मोबाइल नम्बर भूल गये हो तो यहाॅ क्लिक् करे। पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक USER FORGET MOBILE NUMBER का पेज खूल कर आएगा । जैसे की आप निचे फोटो मे देख सकते है ।

4. अब आपको इसमे अपना जानकारी को सही सही भरनी है
Pre_Registration Number
Bank Account Number
CODE

यह सब भरने के बाद आपको SUBMIT के बटन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप SUBMIT के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपकी सारी जानकारी आजऐगी ।

————————————————————————————————————————————-

3. यूपी वृद्धा / विधवा पेंशन योजना 2021 बिना खाता संख्या के स्थिति की जांच कैसे करें : UP Vridha / Widow pension yojana 2021 How to Check status without Account Number ?

Without Account Number UP Vridha / Widow pension yojana kaise check karen status : जैसे की दोस्तो हम आपको उपर जिस तरिको को बताए है उसे फालो कर सकते है

1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा Menu मे आपको एक बटन दिखेगा *वृद्धावस्था पेंशन* आपको उस पर क्लिक करना |

2. जैसे ही आप आवेदक लॉगिन के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक और पेज खुल कर आयेगा अब आपको यदि आवेदक अपना बैंक खाता संख्या भूल गये हो तो यहाॅ क्लिक् करे। पर क्लिक करना है |

3. जैसे ही यदि आवेदक अपना बैंक खाता संख्या भूल गये हो तो यहाॅ क्लिक् करे। पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक USER FORGET BANK ACCOUNT NUMBER का पेज खूल कर आएगा । जैसे की आप निचे फोटो मे देख सकते है ।

4. अब आपको इसमे अपना जानकारी को सही सही भरनी है
Registration Number
Mobile Number
CODE

यह सब भरने के बाद आपको SUBMIT के बटन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप SUBMIT के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपकी सारी जानकारी आजऐगी ।


————————————————————————————————————————————-

4. यूपी वृद्धा / विधवा पेंशन योजना पहले से रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर को अपडेट कैसे करे : UP Vridha/ Widow Pension Scheme How to update already registered mobile number

कैसे अपडेट करे यूपी वृद्धा / विधवा पेंशन योजना का रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर / How to update registered mobile number of UP Vriddha / Widow Pension Scheme

FAQ :

  1. वृद्धा पेंशन योजना की  राशि कितनी है ? (What is the amount of old pension scheme )

    1200 रुपये प्रति तीन महीना

  2. वृद्धा पेंशन योजना आवेदक की उम्र कितनी होनी चाहिए (What should be the age of the old pension scheme applicant )

    60 साल या इस से अधिक

  3. वृद्धा पेंशन की पात्रता क्या है? (What is the eligibility for old age pension? )

    1. आवदेक को  उत्तर प्रदेश का नागरिक होना आवश्यक है |
    2. आवेदक की उम्र  60 साल या उससे अधिक होना आवश्यक है ।
    3. आवेदक  के पास अपना खुद का आधार कार्ड होना आवश्यक है ।
    4. आवेदक  के पास किसी भी बैंक में  एक खाता होना आवश्यक है ।
    5. आवेदक के पास तहसीलदार द्वारा आय-प्रमाण पत्र होना आवश्यक है ।
    6. बी0पी0एल0 सूची 2002 नं0 / एस0एस0सी नम्बर होना चाहिए |

  4. वृद्धावस्था पेंशन भुगतान की प्रक्रिया (Vridha Pension payment process in hindi)

    हम आपको बता दे की वृद्धावस्था पेंशन (Vridha pension yojana) इस योजना का पेंशन का भुगतान सरकार हर 3-3 महिने के बाद बैंक खाते  में पैसे भेजेगी उसके बाद आवेदक अपने पैसे जा कर निकाल सकते है ।

  5. What is Vridha Pension Yojana 2021 (वृद्धा पेंशन योजना क्या है )

    जैसे की आप जानते ही है की जो लोग वृद्ध / बुजुर्गों  हो जाते है उनके लिए उनकी जिंदगी इतनी आसान नहीं होती की वह लोग अच्छे से जी सके  उनके पास इतनी ताकत नही रह जाते की वह जीवन यापन करने के लिये कोई काम कर ले है और अपनी जरूरतों को पूरा कर ले दरअसल कुछ लोग अपने मा बाप को नहीं जानते मानते उनके रोज का खर्चा दवाईया यह सब वह लोग नहीं करते और तो और वह उनहे परेशानी समझने लगते है और जिन उम्र मे माता पिता को अपने घर परिवार मे रहना चाहिए वह लोग उन्हे कुछ बचत के लिये  वृद्धाश्रम  जैसे जगहो पर छोड़ आ जाते हैं। जिसके बाद से सरकार ही उनकी एक मात्र मददगार होती है ।

  6. वृद्धा पेंशन योजना आनलाईन आवेदन कैसे करे 

    वृद्धा पेंशन योजना को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आप जिस भी राज्य से है उसके वृद्धा पेंशन योजना आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं  जैसे की हम आपको उत्तर प्रदेश के आधिकारिक वेबसाइट पर ले जाते है । Visit site

यह भी पढ़ें  ↓

Ο UP Metro UPMRC 2021 railway jobs 2021 ⇒

Ο  Bihar SHSB NHM Health Officer Sarkari results CHO  ⇒

Ο  Police Jail Warden Other Post Result 2021   

Ο  SSC Multi Tasking Staff MTS 2019 Final Result  

Ο  NTA JEE MAIN Result 2021 in Hindi 

Ο  Uttarakhand UKPSC RO ARO Recruitment 2021 in Hindi ⇒

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें ↓

Latest Post

State By Services