( नरेगा जॉब कार्ड सूची ) Uttar Pradesh New Nrega job card list up 2021 in Hindi डाउनलोड करें ।

March 26, 2021

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on pinterest
Share on telegram
Uttar Pradesh Nrega Manrega New job card list up 2021 in Hindi-

नरेगा जॉब कार्ड सूची (Nrega job card list up 2021 in hindi)

प्रिय देशवासियों आज हम नरेगा या  मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट (Nrega job card list) के बारे मे आपको कुछ जानकारी देंगे  जैसे की आप सब जानते ही है की नरेगा या मनरेगा की नई लिस्ट 2021 यानी इसी वर्ष मे आ चुकी है । और जितने भी लोग उत्तर प्रदेश से है वह लोग अपनी  नरेगा या  मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के बारे मे अधिक जानकारी ले सकते है व अपने  नरेगा या  मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को  डाउनलोड भी कर सकते हैं।  

डाउनलोड  करने के लिए उम्मीदवार को अपना – अपना नाम को सूची में चेक करना है नाम चेक करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर जाना होगा जैसे ही आपको अपना नाम दिखेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपके सामने आपका आपकी सारी जानकारी आपके सामने दिखेगी ।

हम आपको इस योजना के बारे मे बता दे की यह योजना की शुरुआत साल 2005 में  की गई थी और इस योजना का पूरा नाम राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 मान्यता: की गई है । हम आपको बता दे की इस योजना के तहत  ग्रामीण लोगों को सरकार एक जॉब कार्ड देती है जिससे  ग्रामीण लोग अगले 100 दिनों तक रोजगार के लिए योग्य हो जाते है ।

जब यह योजना हुआ था तो शुरुआती दिनों मे इसका नाम राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 (National Rural Employment Guarantee Act 2005) (NREGA) था उसके बाद इस नाम को 2009 मे बदल दिया गया । इस नाम को बदलकर महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act 2005 ) (MGNREGA) रख दिया गया । 

मनरेगा / नरेगा का लिस्ट कैसे देखे | Nrega job card list kaise Download kare | (How to see the list of NREGA in hindi)


जिसके कारण लोग इसे नरेगा और कुछ इसे मनरेगा के नाम से भी जानते हैं  हम आपको बता दे की आप चाहे कीसी भी राज्य ,  गाव से हो तो आप अपना  जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते और उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। अगर आपको नही पता है की हम इसे कैसे डाउनलोड करे या चेक करे तो आप नीचे दिए गये पोस्ट को ध्यान से पधे और जाने की मनरेगा /नरेगा का लिस्ट कैसे देखे और कैसे डाउनलोड करे ।

यूपी नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के बारे मे 2021( UP Nrega job card list 2021 in hindi)

Nrega job card List up :- हम आपको बता दे की भारत सरकार ग्रामीण विकास मंत्रालय के द्वारा वर्ष 2005 मे राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम यह योजना जारी किया गया था । इस योजना के तहत शुरुआती दिनों मे यह सिर्फ ग्रामीण नागरिकों  के लिए आयोजित किया गया था ।लेकिन अब से यह योजना शहरी क्षेत्र के लोगों को भी लाभ देगा  हम आपको बता दे की देश के सभी राज्य मे इस  योजना का लाभ आप ले सकते है । अभी तक पूरे राज्यों  के  अंतर्गत

12 करोड़  सत्तासी लाख उनचास हजार लोग शामिल है । यह एक मनरेगा केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना है। क्या आप भी यूपी नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन किए है तो आप उसे ऑनलाइन चेक कर सकते है चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट  nrega.nic.in  पर जाना होगा  उसके बाद से आप अपने नाम से अपना लिस्ट देख सकते है । अगर आप इसमें शामिल नहीं है तो आप पंचायत में जाकर आवेदन कर सकते है।  अपने यदि आप भी इस योजना में शामिल है या शामिल होना चाहते है तो नीचे दिए गए पोस्ट को ध्यान से पढ़े ।

उत्तर प्रदेश नरेगा जॉब कार्ड सूची 2021 विवरण ) (Nrega job card list 2021 Details Uttar Pradesh)

नरेगा जॉब कार्ड योजना का पुरा नाम राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005
नरेगा जॉब कार्ड योजना किसने जारी की केंद्र सरकार ने 
नरेगा जॉब कार्ड योजना के लाभार्थीभारत के ग्रामीण विभाग सरकार का मंत्रालय
अधिकारीक वेवसाइट    यहा क्लिक करे   
जॉब कार्ड लिस्ट   यहा क्लिक करे    
नरेगा जॉब कार्ड योजना का उद्देश्य क्याा है । 
इस योजना का उद्देश्य गरीब नागरिको को रोजगार प्रदान करना

उत्तर प्रदेश नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट से क्या लाभ होगा (Uttar Pradesh Benefits of NREGA job card

नोट: हम आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने सभी गरीब परिवार के लिए एक जॉब्स कार्ड (Nrega job card list 2021) जारी किया है जिसका नाम नरेगा जॉब कार्ड है बहुत से लोग इसे मनरेगा  जॉब कार्ड  भी कहते है । बहुत से लोग ये नहीं जानते की यह कार्ड क्या है और इसकी क्या आवश्यकता  क्या है । तो चलिए जानते है इसके लाभ के बारे मे ।

1.  इस योजना के तहत जिस उम्मीदवारों  के पास नरेगा जॉब्स कार्ड होगा या उनका नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में  शामिल होगा वह उम्मीदवारों  मनरेगा के अंतर्गत 100 दिन तक कार्य कर सकते है।

2. इस योजना से जिन लोगों के पास जॉब कार्ड लिस्ट होगा उन धारकों  को रोजगार मिलेगा जिससे की वह अपने और अपने परिवार का देखभाल कर सकते है । 

3. इस योजना से अब  ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के सभी लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा ।

4. इस योजना में  जितने भी लोग जॉब कार्ड के  लिए पात्र होंगे उनको  मनरेगा जॉब कार्ड दिया जायेगा।

5. इस योजना के तहत अब जितने भी लोगों को 182 रुपये मजदुरी मिलते थे उनको  बढ़ाकर 200 रूपये कर दिया गया है ।

6. अब इस योजना के तहत उम्मीदवार  अपना  नाम ऑनलाइन देख सकते है । इसके लिए अब उम्मीदवार  को किसी भी सरकारी दफ्तरो मे  जाने की जरूरत नहीं है।

7. इस योजना के अंतर्गत  मे हर वर्ष नए उम्मीदवार का नाम जॉब कार्ड लिस्ट में जोड़ दिया जाता है।

उत्तर प्रदेश नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ( Nrega job card ke liye aavedan kaise kare )

हम आपको बता दे की फिलहाल आप अभी नरेगा जॉब कार्ड (Nrega job card list) के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते है । कियो कि सरकार ने इसे अभी बंद रखा हो सकता है की आने वाले वक़्त मे सरकार इसे आनलाइन कर दे । अगर आप नरेगा जॉब कार्ड आवेदन करना चाहते है  तो इसके लिए हम आपकी कुछ मदद कर सकते है अधिक जानकारी के लिए पूरा पोस्ट  पढ़ेफिलहाल आप इसे ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको

अपने गांव के प्रधान से या सरपंच से एक घोषणा पत्र लाना होगा जिसमें सरपंच के हस्ताक्षर होने चाहिए। उसके बाद फॉर्म को भरे और अपने अपने ग्राम पंचायत में इसे जमा कर दें और इसके साथ ही आप अपने बैंक संबंधित जानकारी और दस्तावेज भी जमा कर दें। सभी दस्तावेज  सही होने के बाद आपको कुछ समय के बाद आपको अपना नरेगा जॉब कार्ड मिल जायेगा ।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट का उद्देश्य क्या है ( Nrega job card list ke faayde )

इस योजना का उद्देश्य  सिर्फ और सिर्फ देश के जीतने भी लोग जो गरीब है चाहे वह शहर से हो या ग्रामवासी हो सबको हर वर्ष में 100 दिन का रोजगार देना है। इस योजना के तहत जो भी लोग काम करेंगे उस काम का पैसा सीधे लाभार्थियों के खाते में सरकार भेजेगी ।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट ( Nrega job card List up in hinid ) यह ऐसा जॉब कार्ड है जिसमें उम्मीदवार के सारे कार्य करने  की जानकारी इसमें होता है । हम आपको बता दे  की सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया था । जिससे कि गरीब लोगों को बहुत ही तकलीफ का सामना करना पड़ा और देश मे जितने भी  छोटे -बड़े उद्योग थे वह भी बंद हो गये थे । जिसके कारण जितने भी गरीब मजदूर थे वह जो अपने परिवार के पालन पोषण  के लिए अपने राज्य से किसी और राज्य मे काम  करने गए थे लेकिन  कोरोना के कारण से सरकार ने  लॉकडाउन कर दिया था । जिसके वजह से जितने भी गरीब मजदूर  बाहर कमाने गये थे वह वापस अपने – अपने घर आ गये 

घर आने के बाद उनकी मुसीबत  और बढ़ गई यह सब समस्या को देखते हुए सरकार ने सभी गरीब मजदूर के लिए ख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने सभी गरीब मजदूर के लिए मनरेगा में रोजगार देने का ऐलान कर दिया गया । जिससे की सभी   गरीब मजदूर  अपना और अपने परिवार के पालन पोषण कर सके हम आपको बता दे की  वित् मंत्री सीता रमण जी के द्वारा नरेगा में मिलने वाली मजदूरी को भी बढ़ाने का ऐलान भी कर दिया गय था ।

जो भी उम्मीदवार मनरेगा / नरेगा जॉब कार्ड  (Nrega job card list ) पाना चाहते है वह सबसे पहले अपने – अपने नाम को मनरेगा / नरेगा जॉब कार्ड  के लिए दर्ज कराना होगा मनरेगा / नरेगा जॉब कार्ड  में नाम दर्ज कराने के लिए आपको अपने पंचायत समिति में जाना होगा । हम आपको बता दे की सरकार ने सभी आये हुए प्रवासी मजदूरों के जॉब कार्ड बनाने के लिए अधिसूचना  जारी कर दिए है। जो लोग भी अपना मनरेगा / नरेगा जॉब कार्ड बनवाना चाहते है वज अपने पंचायत समिति में जाये ।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज ( Documents required to apply for NREGA job card List )

नीचे दिए गये कुछ दस्तावेज जो आप अपने नरेगा जॉब कार्ड आवेदन करने के लिए उपयोग मे ला सकते है ।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र

मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के लिए पात्रता (Eligibility for Nrega job card list in hindi )

आपको जॉब कार्ड प्राप्त करने के लिए कुछ पात्रता  जरूरी है जो नीचे दिए गये इसे ध्यान से पढ़िए

  1. सबसे पहले आवेदक  को भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  2. आवेदक की उम्र 18 वर्ष या उससे ऊपर होनी चाहिए।
  3. आवेदक  पास अपना राशन कार्ड होना चाहिए।
  4. आवेदक काम करने के लिए  इच्छुक   होना चाहिए।
  5. आवेदक  के पास अपना मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  6. आवेदक  के पास अपना पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए।
  7. आवेदक के पास अपना आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  8. आवेदक  के पास बैंक खाता नंबर होना चाहिए।
  9. आवेदक के अपना निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  10. आवेदक के पास अपना आयु प्रमाण पत्र होना चाहिए।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट मे होने वाले काम क्या है । ( Nrega me hone waale kaam kya hai )

  • वृक्षारोपण का काम
  • गांठ का काम
  • सिंचाई का काम
  • गोशाला
  • आवास निर्माण कार्य
  • नेविगेशन का काम

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट भुगतान की राशि (NREGA Job Card List Payment Amount)

हम आपको बता दे की सरकार वह लोगों को जो लोग नरेगा मे काम करते है उन्हे सरकार नगद नहीं देगी बल्कि सरकार उस उपभोक्ता को उसके बैंक खाता  मे भेज देगी जो उपभोक्ता जितना काम किया होगा उसके हिसाब से सरकार उस उपभोक्ता  के खाते मे पैसे भेजेगी चाहे वह अगर किसी गांव गांव या ग्रामीण इलाके ऐसे हैं जहां पोस्ट ऑफिस या बैंक खाता नही है तो वहाँ  सरकार नगद पैसे देती है । इस प्रक्रिया में समय लगता है  पहले सरकार और मंत्रालय द्वारा आदेश दिया जाते हैं। उसके बाद ही उपभोक्ता को उसकी राशि उसे दी जाती है ।

मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे (How to check name in nrega job card list in hindi 2021 )

अगर आप अपना नाम नरेगा / मनरेगा मे देखना चाहते है तो सबसे पहले नीचे दिए गए  स्टेप्स फॉलो करें ।

1.नरेगा मे अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अधिकारीक वेबसाइट पर जाना होगा यहा क्लिक करे ..

नरेगा-जॉब-कार्ड-लिस्ट-2021-

2. उसके बाद आपके सामने नीचे की तरफ रिपोर्ट्स के सेक्शन मे  आपको “Job Cards” का बटन दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना है ।

Studentjosh-MGNREGA-कार्ड-सूची-NREGA-Card

3. जैसे ही आप “Job Cards” पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने सारे राज्य की लिस्ट आ जायेगी अब आपको अपना राज्य चुनना है ।

Studentjosh-MGNREGA-कार्ड-सूची-NREGA-Card2-min

4. उसके बाद से आपके सामने आपका मनरेगा ग्राम पंचायत मॉड्यूल रिपोर्ट का पेज खुल जयेगा ।

5. उसके बाद से आपको दिखाये गये सभी जानकारी को सही सही भरने है उसके बाद आपको “Proceed” पर क्लिक करना होगा

Studentjosh-MGNREGA-कार्ड-सूची-NREGA-Card3

6.“Proceed” पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके आपके ग्राम के सभी उपभोक्ता का नाम दिखेगा

Studentjosh-MGNREGA-कार्ड-सूची

7. उसके बाद आपके सामने उपभोक्ता के ( जॉब कार्ड संख्या पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपके सामने उसकी सारी जानकारी दिखेगी

Studentjosh-MGNREGA-कार्ड-सूची-NREGA-Card5-min

FAQ

  1. नरेगा जॉब कार्ड योजना का पुरा नाम 

    राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005

  2. नरेगा जॉब कार्ड योजना किसने जारी की 

    केंद्र सरकार ने 

  3. नरेगा जॉब कार्ड योजना के लाभार्थी

    भारत के ग्रामीण विभाग सरकार का मंत्रालय

  4. नरेगा जॉब कार्ड योजना का उद्देश्य क्याा है । 

    इस योजना का उद्देश्य गरीब नागरिको को रोजगार प्रदान करना

  5. नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट भुगतान की राशि (NREGA Job Card List Payment Amount)

    हम आपको बता दे की सरकार वह लोगों को जो लोग नरेगा मे काम करते है उन्हे सरकार नगद नहीं देगी बल्कि सरकार उस उपभोक्ता को उसके बैंक खाता  मे भेज देगी जो उपभोक्ता जितना काम किया होगा उसके हिसाब से सरकार उस उपभोक्ता  के खाते मे पैसे भेजेगी चाहे वह अगर किसी गांव गांव या ग्रामीण इलाके ऐसे हैं जहां पोस्ट ऑफिस या बैंक खाता नही है तो वहाँ  सरकार नगद पैसे देती है । इस प्रक्रिया में समय लगता है  पहले सरकार और मंत्रालय द्वारा आदेश दिया जाते हैं। उसके बाद ही उपभोक्ता को उसकी राशि उसे दी जाती है ।

  6. मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के लिए पात्रता (Eligibility for Nrega job card list in hindi )

    सबसे पहले आवेदक  को भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
    आवेदक की उम्र 18 वर्ष या उससे ऊपर होनी चाहिए।
    आवेदक  पास अपना राशन कार्ड होना चाहिए।
    आवेदक काम करने के लिए  इच्छुक   होना चाहिए।
    आवेदक  के पास अपना मोबाइल नंबर होना चाहिए।
    आवेदक  के पास अपना पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए।
    आवेदक के पास अपना आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
    आवेदक  के पास बैंक खाता नंबर होना चाहिए।
    आवेदक के अपना निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
    आवेदक के पास अपना आयु प्रमाण पत्र होना चाहिए।

  7. नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज

    आधार कार्ड
    पैन कार्ड
    राशन कार्ड
    मोबाइल नंबर
    पासपोर्ट साइज फोटो
    पहचान पत्र

यह भी पढ़ें  ↓

Ο UP Vridha Pension Yojana in Hindi 2021 New site  ⇒

Ο  How to Apply PM Free Silai Machine Yojana in Hindi  ⇒

Ο  What is Seva Bhoj Yojana ” Government New scheme in Hindi   

Trending Topics

Great Jobs