हिडेनबर्ग दुर्घटना क्या थी | What was the Hindenburg accident, Hindenburg disaster? [ IN HINDI ]

Date :- 1 month ago

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on pinterest
Share on telegram

Hindenburg disaster जैसे की दोस्तों हम आज आपको हिंडेनबर्ग हादसा के बारे में बताने वाले है | हिंडेनबर्ग हादसा एक ऐसा दर्दनाक हादसा था जिसमें 35 लोगों मारे गए थे । हम आपको बता दे की हिंडेनबर्ग Hindenburg accident एक एयरशिप था जब वह बीच आकाश में पंहुचा तो उसमे आग लग गई थी आग लगने की वजह से उसमे कई यात्री मारे गए थे। आइए बिस्जातार में जानते हैं इस दुर्घटना के बारे में।

हिंडेनबर्ग एयरशिप  Hindenburg disaster Kya hai

आज से लगभग कई साल पहले 6 मई 1937 को जर्मनी का प्रसिद्ध एयरशिप हिंडेनबर्ग अमेरिका में न्यूजर्सी के पास नेकहेर्स्ट नेवल एयरस्टेशन पर डॉक करने के कुछ समय पहले हादसे का शिकार हो गया। हिंडेनबर्ग में आग लग गई थी और वो पूरा हवा में ही जल गया था ।

जैसे की हम आपको यह भी बता दे की हिंडेनबर्ग एक ऐसा जहाज था जिसमे हर एक चीज मौजूद थे और यह एक होटल की तरह सुख सुविधाओं से भरपूर था। इस एयरशिप में 97 यात्री थे जिनमें से 35 की मृत्यू हो गई थी। Hindenburg disaster यह जहाज लगभग 200 मीटर की ऊंचाई पर था।

कई यात्रियों ने एयरशिप से कूद कर अपनी जान बचाई थी। हिंडेनबर्ग हादसे के कारण एयरशिप के पूरे के पूरे कॉन्सेप्ट पर ही प्रश्न चिन्ह लगा दिया गया और इसकी निर्माता जर्मनी की कंपनी डायचे जेपलिन को तगड़ा नुकसान सहना पड़ा। एयरशिप का यह कॉन्सेप्ट उसी साल शुरु किया गया था और उसी साल इस हादसे के कारण बंद करना पड़ा।

हादसे की वजह  Hindenburg disaster

हिंडेनबर्ग एयरशिप एक उड़ते हुऐ होटल की तरह था। इसकी लंबाई 803 फीट और वजन करीब करीब 242 टन था। इसका फ्रेम मेटल का बना हुआ था जिसमें हाइड्रोजन गैस भरी थी। इसकी अधिकतम रफ़्तार 80 मील प्रति घंटा थी।

इसके हादसे को लेकर बहुत सी बातें बोली जाती हैं लेकिन सारी बातें अफवाह ही निकली। नासा ने अपनी एक वजह बताई थी जिसमें नासा ने कहा था की एयरशिप के बाहर कपड़े पर जवलनशील पदार्थ के कारण ही इसमें आग लगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़ें ↓

Latest Post

State By Services